KRIDA NEWS

KRIDA NEWS

बिहार तलवारबाजी संघ का चुनाव संपन्न, सुष्मिता रत्न बनीं अध्यक्ष

पटना। श्रीमती सुष्मिता रत्न बिहार तलवारबाजी संघ की नई अध्यक्षा बनीं जबकि कुशल प्रसाद सचिव पद पर निर्वाचित हुए हैं। इनके साथ ही रविवार को हुई बिहार तलवारबाजी संघ की वार्षिक आमसभा की बैठक व चुनाव में सत्र 2023-27 के लिए नई कार्यकारिणी का भी गठन कर लिया गया है। बिहार तलवारबाजी संघ के पूर्व सचिव सह नव मनोनित संरक्षक रामाशंकर प्रसाद ने बिहार तलवारबाजी जगत ने नये लोगों को जिम्मेवारी सौंपी है। हमें उम्मीद है कि नई कमेटी पूरे जोश के साथ बिहार में तलवारबाजी के विकास के लिए काम करेगी।

राजधानी पटना के केएल 7 होटल एवं बैंक्वेट (राजाघाट, आलमगंज) में बिहार तलवारबाजी संघ की 26वीं वार्षिक आमसभा की बैठक आयोजित हुई और सत्र 2023-27 के लिए नई कार्यकारिणी का चुनाव भी हुआ। चुनाव पदाधिकारी के रूप में अधिवक्ता नवीन कुमार सिन्हा और भारतीय तलवारबाजी संघ के पर्यवेक्षक के रूप में झारखंड तलवारबाजी संघ के सचिव जय कुमार सिन्हा मौजूद थे।

नई कार्यकारिणी में उपाध्यक्ष के पद पर मधु शर्मा, मनीष कुमार, संयुक्त सचिव के पद पर रंजन कुमार, अप्पू कुमार, कोषाध्यक्ष के पद पर रोहित शंकर,सदस्य के रूप में अन्नू शक्ति सिंह, राजेश कुमार साह, मनोज कुमार राय, सुबोध कुमार यादव और दीपक कुमार निर्वाचित किये हैं। बिहार तलवारबाजी संघ के पूर्व सचिव रामाशंकर प्रसाद को सर्वसम्मति से संस्था का संरक्षक मनोनित किया गया।

नवनिर्वाचित अध्यक्ष सुष्मिता रत्न ने कहा कि बिहार तलवारबाजी जगत ने हमें बड़ी जिम्मेवारी सौंपी है जिस पर मैं खरा उतरने का पूरा प्रयास करूंगी। उन्होंने कहा कि राज्य में तलवारबाजी के प्रचार-प्रसार पर पूरा जोर दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि बिहार में तलवारबाजी खेल का अच्छा प्रचार-प्रसार है जिसे हमें और आगे बढ़ाना है। उन्होंने कहा कि संघ का उद्देश्य इस खेल को स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों में प्रचारित किया जाए। इसकी शुरुआत जल्द ही राजधानी के स्कूलों से की जायेगी।

नवनिर्वाचित सचिव कुशल प्रसाद ने कहा कि अलग-अलग आयु वर्गों की प्रतियोगिताएं तो हम आयोजित करेंगे पर हमारा पूरा फोकस ट्रेनिंग प्रोग्राम पर होगा। नार्मल ट्रेनिंग के अलावा राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में प्रतिभागिता से पहले स्पेशल ट्रेनिंग कराई जायेगी। जरुरत पड़ी तो हम बिहार के बाहर से भी प्रशिक्षकों को बुला कर ट्रेनिंग दिलवायेंगे।

बैठक में सत्र 2023-24 में होने वाले घरेलू प्रतियोगिताओं के कार्यक्रम पर चर्चा की गई और जल्द से जल्द से कार्यक्रमों की घोषणा की बात कही गई। सर्वसम्मति से ऑडिट रिपोर्ट समेत तमाम लेखा-जोखा पेश किया गया। बैठक में संरक्षक अजय नारायण शर्मा समेत विभिन्न जिलों के पदाधिकारी रुपक कुमार (भोजपुर) मनोज कुमार राय (मुंगेर), निशांत कुमार (बांका), सुबोध कुमार यादव (लखीसराय), गोपाल कुमार (समस्तीपुर), विक्की कुमार (कटिहार), मनीष कुमार (पटना), विकाश शर्मा (पटना), रंजन कुमार (जमुई), दीपक कुमार (पटना), अप्पू कुमार (ईस्ट चंपारण), मो इलियास अंसारी (दरभंगा), प्रियंका कुमारी (मुजफ्फपुर) समेत कई जिलों के पदाधिकारी मौजूद थे।

सत्र 2023-27 के लिए निर्वाचित कमेटी के पदाधिकारियों के नाम इस प्रकार हैं-
अध्यक्ष-सुष्मिता रत्न
उपाध्यक्ष : मधु शर्मा, मनीष कुमार
महासचिव-कुशल प्रसाद
संयुक्त सचिव : रंजन कुमार, अप्पू कुमार
कोषाध्यक्ष-रोहित शंकर
सदस्य : अन्नु शक्ति सिंह, राजेश कुमार साह, मनोज कुमार राय, सुबोध कुमार यादव, दीपक कुमार।

Read More

अन्तर जिला विद्यालय बालक अंडर-17 क्रिकेट प्रतियोगिता में सारण, नवादा, सिवान एवं गया अगले चक्र में

पटना। कला, संस्कृति एवं युवा विभाग एवं बिहार राज्य खेल प्राधिकरण, पटना के तत्वावधान में वार्षिक खेल कार्यक्रम 2023-24 के अन्तर्गत जिला प्रशासन, पटना द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय (अन्तर जिला) विद्यालय बालक (अंडर-17) क्रिकेट प्रतियोगिता में सारण, नवादा, सीवान एवं गया अगले चक्र में प्रवेश किया।

स्थानीय शहीद वीर कुँवर सिंह पार्क (हार्डिंग पार्क) में चल रहे प्रतियोगिता में बुधवार को ग्राउण्ड नं0-1 पर हुए मुकाबले सारण ने मुजफ्फरपुर को 91 रनों से पराजित किया। सारण ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट खोकर 164 रन बनाएँ। राहुल ने 48 एवं ऋतिक ने 20 रनों की पारी खेली। मुजफ्फरपुर की ओर से अमृतांशु, विश्वजीत, बाबुल ने 2-2 विकेट लिया। जवाब में खेलने उतरी मुजफ्फरपुर की टीम 14.5 ओवर में 73 रन बनाकर ऑल आउट हो गयी। मुजफ्फरपुर के बाबुल (19), अमृतांशु (17) एवं अक्षत (12) ही दहाई अंक के स्कोर कर सके। सारण की ओर से मयंक ने 19 रन देकर 4 विकेट तथा हर्षित ने 13 रन देकर 3 विकेट लिया।

ग्राउण्ड नं0-1 पर हुए दूसरे मुकाबले में सिवान ने समस्तीपुर को 57 रनों से हराया। सिवान ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 19.2 ओवर में 145 रन बनाकर आॅल आउट हो गयी। अमीत ने 36, राहुल ने 30 एवं रितेश ने 31 रनों का योगदान दिया। समस्तीपुर की ओर से लक्ष्य, आदित्य ने 3-3 तथा प्रियांशु एवं अविनाश ने 2-2 विकेट लिए। जवाब में खेलने उतरी समस्तीपुर की टीम 18.1 ओवरों में 88 रन पर ऑल आउट हो गयी। मयंक ने 14 तथा लक्ष्य ने 11 रन बनाएँ। सिवान की ओर से असद खान ने 3 तथा अमित व अयान नदीम ने 2-2 विकेट लिया।

ग्राउण्ड-2 के पहले मैच में सुपौल की टीम नहीं आने के कारण गया टीम को वाक ओवर मिला। ग्राउण्ड-2 पर संपन्न दूसरे मुकाबले में नवादा ने मधेपुरा को 254 रनों से शिकस्त दी। नवादा ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 5 विकेट खोकर 321 रन बनाएँ। नवादा के हर्ष कुमार ने शतकीय पारी खेली। उन्होंने ताबड़तोड़ 70 गेंदों पर 158 रन (4×14, 6×15) बनाएँ। जबकि बिक्रम कुमार ने 39 गेंदों पर 90 रन (4×13, 6×5) बनाएँ। मधेपुरा के सनोज ने 3 एवं विश्वनाथ ने 2 विकेट लिए। जवाब में खेलने उतरी मधेपुरा की टीम 11.2 ओवरों में 67 रन बनाकर ऑल आउट हो गयी। नवादा के सत्यम, हर्ष एवं तेजस्वी ने 2-2 विकेट लिया।

Read More

SGFI Under-17 Cricket में कैमूर, जमुई, पश्चिमी चम्पारण और औरंगाबाद की टीमें विजयी

कला, संस्कृति एवं युवा विभाग एवं बिहार राज्य खेल प्राधिकरण, पटना के तत्वावधान में वार्षिक खेल कार्यक्रम 2023-24 के अन्तर्गत जिला प्रशासन, पटना द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय (अन्तर जिला) विद्यालय बालक (अंडर-17) क्रिकेट प्रतियोगिता के दूसरे दिन ग्राउण्ड नं0-2 पर कैमूर ने भागलपुर को 6 विकेट से और जमुई ने किशनगंज को पराजित किया। ग्राउण्ड नं0-1 पर पश्चिमी चम्पारण ने रोमांचक मुकाबले में मुंगेर को 1 रनों से और औरंगाबाद ने सीतामढ़ी को 22 रनों से पराजित किया।

कैमूर ने टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी का निर्णय लिया। भागलपुर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 111 रन पर ऑल आउट हो गयी। ओम केशव ने 26, नीरज ने 17 तथा अनय सिंह ने 16 रनों का योगदान दिया। कैमूर के सूर्यांश ने 3 तथा रूद्र एवं अनुराग ने 2-2 विकेट लिये। जवाब में कैमूर की टीम 4 विकेट खोकर 113 रन बनाकर मैच 6 विकेट से जीता। कैमूर के सूर्यांश ने 31 तथा रवि ने 26 रनों का योगदान दिया। भागलपुर की ओर से तुषार ने 2 तथा सत्येन्द्र व विराज ने 1-1 विकेट लिया।

ग्राउण्ड नं0-2 पर एक अन्य मुकाबले में जमुई ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट 122 रन बनाये। विवेक ने 36, लक्की ने नाबाद 25 तथा निशु ने 20 रनों का योगदान दिया। किशनगंज की ओर से प्रियांशु ने 3, सहाब अंजु ने 2 विकेट लिया। जवाब में उतरी किशनगंज की टीम 81 रनों पर ही ऑल आउट हो गयी। किशनगंज के दो ही बल्लेबाज वैभव (23), शोएब (12) दहाई अंक में पहुँच सके। जमुई के बिनय ने 3 तथा अक्षय व विकास ने 2-2 विकेट लिया।

ग्राउण्ड नं0-1 पर पश्चिमी चम्पारण ने रोमांचक मुकाबले में मुंगेर को 1 रनों से पराजित किया। मुंगेर ने टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी का निर्णय लिया। पश्चिमी चम्पारण की पूरी टीम 13.4 ओवर में ही 97 रन बनाकर आॅल आउट हो गयी। आयुष (26), आदित्य (21) तथा अमित ने 11 रनों का योगदान दिया। मुंगेर के नेहल ने 3 तथा आयुष, कृष्णा, प्रतिक ने 2-2 विकेट लिये। जवाब में मुंगेर की टीम निर्धारित ओवर ने मात्र 96 रन ही बना सकी। निहाल ने 18 तथा विकास एवं आदर्श ने 12-12 रनों का योगदान दिया। पश्चिमी चम्पारण की ओर से त्रिभुवन ने 12 रन देकर 3 विकेट तथा अभिषेक, अनुराग एवं आयुष ने 1-1 विकेट लिये।

ग्राउण्ड नं0-1 पर ही एक अन्य मुकाबले ने औरंगाबाद ने सीतामढ़ी को 22 रनों से एकतरफा मुकाबले में शिकस्त दी। औरंगाबाद ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 113 रन बनाये। सोनल ने 47 तथा दीपक ने 23 रनों का योगदान दिया। सीतामढ़ी की ओर से गेंदबाजी करते हुए निशांत ने 3 तथा आलोक ने 2 विकेट लिये। जवाब में खेलने उतरी सीतामढ़ी की पूरी टीम 21 रनों पर ही ढ़ेर हो गयी। सीतामढ़ी के सत्यम ने 8 तथा आलोक और मो0 शयान ने 4-4 रनों का योगदान दिया। औरंगाबाद के सोनल सिंह ने 9 रन देकर 7 विकेट लिये तथा आकाश ने 12 रन देकर 3 विकेट लिया।

आज के मैचों में राजेश रंजन, आशुतोष सिन्हा, रविन्द्र मोहन, विकास कुमार, आशुतोष कुमार, जसीम अहमद तथा सुनील कुमार सिंह अम्पायार की भूमिका में थे।

Read More

राज्य स्तरीय युवा महोत्सव 2023 में भाग लेने के लिए पटना जिला दल बस से छपरा के लिए हुई रवाना

कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के तत्वावधान में सांस्कृतिक कार्य निदेशालय द्वारा जिला प्रशासन, सारण के सहयोग से छपरा में दिनांक-06.12.2023 से 08.12.2023 तक आयोजित राज्य स्तरीय युवा महोत्सव 2023 में भाग लेने हेतु पटना जिला दल बस द्वारा छपरा के लिए रवाना हुई।

श्री हरिशंकर सिंह ‘मुन्ना‘ तथा श्रीमती रीना कुमारी मेहता के नेतृत्व में 50 सदस्यीय पटना जिला युवा दल विभिन्न स्पर्धाओं में भाग लेगी। पटना जिला युवा दल को मंगलवार को जिला खेल पदाधिकारी, पटना श्री ओम प्रकाश ने हरी झंडी दिखाकर रवाना करते हुए शुभकामनाएँ दी। दल को शुभकामना देने वालों में श्री किरण कुमार झा, श्री धीरेन्द्र कुमार, श्री सुरज कुमार, श्री अभिषेक कुमार आदि गणमान्य लोग उपस्थित थे।

पटना जिला युवा दल इस प्रकार हैं:-
चित्रकला – संजीत कुमार
मूत्र्तिकला – पुष्पा कुमारी
छाया चित्रण – शिवम कुमार
शिल्प – अलका

लोकनृत्य – उमेश कुमार, सुरज कुमार, नीलु देवी, अलीजा बानो, सुनिधि सुमन, चाँदनी कुमारी,
सन्नी कुमार, सुदामा पाण्डेय, देवराज कुमार, राहुल कुमार, चंदन कुमार, विनोद कुमार, आजाद कुमार, सिवीकान्त कुमार, काजल कुमारी, राजनीति कुमारी, पायल कुमारी, सोनाली कुमारी, दिपाली कुमारी, समिष्ठा गुप्ता।

शास्त्रीय संगीत – सन्नी कुमार
सुगम संगीत – अभिषेक कुमार
शास्त्रीय वाद्ययंत्र (गिटार) – शशांक कुमार
शास्त्रीय वाद्ययंत्र (तबला) – रत्नाकर प्रत्युष भट्ट
हारमोनियम – अमन कुमार
बाँसुरी – सुभरोतो कुमार घोष
शास्त्रीय नृत्य (कथक) – ऋचा सुमन
शास्त्रीय नृत्य (भरत नाट्यम) – कृति रानी
शास्त्रीय नृत्य (मणिपुरी) – अंशु कुमार

समूह लोकगीत – अमीषा, स्वेता कुमारी, अर्पिता कुणाल, साक्षी कुमारी, तनिशा बागेश्वरी, खुशी कुमारी, एंजल वर्मा, अमन कुमार, गौरव कुमार, सुधांशु कुमार।

एकल लोकगीत – कंचन कुमारी
वक्तृता – श्रेया कुमारी

एकांकी नाटक – क्रियेशन ग्रुप – उत्तम कुमार, जान्वी सोनी, दीपक कुमार, बिट्टु कुमार, सोमेन मुखर्जी, अभिषेक शर्मा, दिव्या कुमारी, निशा गुप्ता, राजन कुमार।

Read More

गया जिला सीनियर क्रिकेट लीग में पुरुषोत्तम कुमार और शुभम कुमार के हरफनमौला प्रदर्शन से गया पिंक और गया ग्रे विजयी

गया जिला संघ के तत्वावधान में आयोजित सीनियर क्रिकेट में लीग में मंगलवार को भी दो मुकाबले खेले गए। जिसमें गया पिंक और गया ग्रे की टीम ने जीत हासिल की। इस मौके पर गया जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष पुलसकर सिंह, सचिव असद शाहीन, उपाध्यक्ष दिवेश आनंद, उपसचिव अशोक यादव और कोषाध्यक्ष अरविंद कुमार तिवारी उपस्थित रहे।

आज का पहला मैच गया के कर्जरा क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया। जिसमें टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए गया व्हाइट की टीम ने सभी विकेट खोकर 117 रन बनाए। जवाब में गया ग्रे की टीम ने 23 ओवर 2 गेंद पर 121 रन बनाकर मुकाबले को 5 विकेट से जीत लिया। शुभम कुमार को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

आज का दूसरा मैच गया के फुलहरिया क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया। जिसमें 45 ओवर में गया ब्लू की टीम ने 282 रन 9 विकेट के नुकसान पर बनाएं। जिसमें मंगल कुमार 84 गेंद पर 121 रन की लाजवाब पारी खेली। लक्ष्य का पीछा करते हुए गया पिंक की टीम ने 5 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य की प्राप्ति कर ली। शिवम किशोर को शानदार खेल के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। अंपायर के रूप में पंकज राय ,रवि कुमार, शुभम नायक विक्की कुमार उपस्थित थे।

Recent Articles

Subscribe Now
Do you want to subscribe to our newsletter?

Fill this form to get mails from us.