KRIDA NEWS

Search
Close this search box.

KRIDA NEWS

BCA अंतर जोनल अंडर-19 टूर्नामेंट में आज बारिश ने डाली खलल

पटना। बिहार क्रिकेट एसोसिएशन (BCA) के तत्वावधान में खेले जा रहे अंतर जोनल अंडर-19 पुरुष क्रिकेट टूर्नामेंट के पूल (बी) के मैच स्थल हाई स्कूल बरौली, गोपालगंज में आज साउथ जोन बनाम रेस्ट ऑफ जोन एल्लो के बीच होने वाली लीग मुकाबला मौसम में हुई अचानक बदलाव के बाद बारिश ने मैच में खलल डाली।

बीसीए मीडिया कमेटी के चेयरमैन कृष्णा पटेल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि अंतर जोनल अंडर-19 पुरुष क्रिकेट टूर्नामेंट के पूल (ए) का सभी लीग मुकाबला समाप्त हो चुकी है और सेंट्रल जोन की टीम पूल चैंपियन होकर इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहले ही प्रवेश कर चुकी है जिसका सीधा भिड़ंत पूल (बी) के चैंपियन के साथ 26 मई 2023 को हाई स्कूल बरौली गोपालगंज के खेल मैदान पर खेली जाएगी।

वहीं आज पूल (बी) का छठा लीग मुकाबला साउथ जोन बनाम रेस्ट ऑफ जोन एल्लो के बीच होना सुनिश्चित था लेकिन मौसम में हुई अचानक बदलाव के बाद तेज बारिश ने इस मैच में खलल डाल दी । जिसके बाद अंपायर ने दोनों टीमों को आपस में 1-1 अंक बांट दिए। कल 24 मई को पूल (बी) का सातवां लीग मुकाबला वेस्ट जोन बनाम रेस्ट ऑफ जोन रेड के बीच हाई स्कूल बरौली गोपालगंज के खेल मैदान पर प्रातः 8:30 बजे से खेली जाएगी।

मैच स्थल गोपालगंज का निरीक्षण करने आज बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के टूर्नामेंट कमेटी के संयोजक सौरव चक्रवर्ती पहुंचे जिनके साथ मीडिया कमेटी के सदस्य सुरेश मिश्रा भी उपस्थित थें। जिनका स्वागत बीसीए की ओर से पूर्व से मौजूद गोपालगंज मैच स्थल के ऑब्जर्वर व खेल प्रेमी ज्योति कुमार व सेंटर को-ऑर्डिनेटर राजीव रंजन चौहान ने किया।

Read More

पटना जिला जूनियर डिवीजन क्रिकेट लीग में लाल बहादुर शास्त्री क्रिकेट क्लब एवं पायनियर क्रिकेट क्लब विजयी

पटना जिला क्रिकेट संघ के तत्वावधान में आयोजित जूनियर डिवीजन क्रिकेट लीग मैच में लाल बहादुर शास्त्री क्रिकेट क्लब ने पीरमुहानी क्रिकेट क्लब को 6 विकेट से एवं पायनियर क्रिकेट क्लब ने एलायंस क्रिकेट क्लब को 34 रनों से पराजित किया।

पीर मुहानी बनाम लाल बहादुर शास्त्री
पीर मुहानी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सभी विकेट खोकर 78 रन बना सकी। जिसमें अंशुमान ने 10, मोहित राज ने 12 और प्रिंस ने 10 रन बनाए। लाल बहादुर शास्त्री के लिए गेंदबाजी करते हुए शशि रंजन ने 4, अभ्युदय ने 2, अंकित ने 1 और हरि ओम ने 1 विकेट चटकाए। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने लाल बहादुर शास्त्री ने 4 विकेट खोकर 81 रन बनाकर मुकाबले को जीत लिया। जिसमें आदित्य ने 25, दीपू ने 18, प्रिंस राज ने 12 रन बनाए। पीर मुहानी के लिए निशांत ने 1, मोहित ने 1 और बाबा ने 1 विकेट चटकाए।

पायनियर क्रिकेट क्लब बनाम एलायंस क्रिकेट क्लब
पायनियर क्रिकेट क्लब ने सभी विकेट खोकर 125 रन बनाए। जिसमें रौशन राय ने 21, संदीप ने 19, पीयूष ने 15, प्रिंस ने 15 रन बनाए। एलायंस क्लब के लिए रणविजय ने 3, रवि ने 2 विकेट चटकाए। जवाब में इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी एलायंस क्रिकेट क्लब सभी विकेट खोकर 91 रन ही बना सकी। जिसमें आनंद ने 15, रवि ने 12 और रणविजय ने 10 रन बनाए। पायनियर के लिए मनीष मणि ने 2, प्रिंस ने 2 और रौशन राय ने 1 विकेट चटकाए।

कल का मुकाबला जक्कनपुर क्रिकेट क्लब बनाम कदमकुआं क्रिकेट क्लब के बीच खेला जाएगा। वहीं कल का दूसरा मुकाबला अनीसबाद बॉयज बनाम एनएमसीसी के बीच खेला जाएगा।

Read More

बिहार राज्य महिला शतरंज प्रतियोगिता का खिताब मरियम फातिमा ने किया अपने नाम, देखें टॉप-10 में शामिल खिलाड़ियों की लिस्ट

अखिल बिहार शतरंज संघ के तत्वावधान मे विगत 10 मई से पाटलिपुत्र खेल परिसर स्थित बिहार स्कुल ऑफ़ चेस मे चल रहे बिहार राज्य महिला शतरंज प्रतियोगिता का आज समापन हो गया। सात चक्रो मे खेली गई इस प्रतियोगिता के अंतिम दिन सातवें चक्र की समाप्ति के उपरांत 6.5 अंक बनाकर मरियम फातिमा ने विजेता का खिताब अपने नाम कर लिया।अंतिम चक्र में शीर्ष बोर्ड पर मरियम ने पटना की मिन्की सिन्हा को पराजित कर यह खिताब जीता।

वहीं दो नम्बर बोर्ड पर परी सिन्हा एवं नेहा सिंह की अनिर्णीत बाजी ने परी को उपविजेता का खिताब दिलवाया। प्रतियोगिता में अपराजित , सबजूनियर आयुवर्ग की परी सिन्हा ने अपने शानदार प्रदर्शन से पहली बार बिहार महिला टीम में अपना स्थान बनाया है। गत वर्ष की विजेता नेहा सिंह इस बार तीसरे स्थान पर रही जबकि गत वर्ष तीसरे स्थान पर रही अदीबा उल्लाह इस बार चौथे स्थान पर आकर टीम में अपना स्थान बनाने में सफल रही।

अंतिम चक्र की समाप्ति के उपरांत सम्पन्न हुए पुरस्कार वितरण समारोह मे मुख्य अतिथि एम रामचंद्रडू, निदेशक, जनगणना एवं सांख्यिकी ने विजेता खिलाड़ियों को नगद पुरस्कार राशि, ट्रॉफी एवं प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर उपस्थित अखिल बिहार शतरंज संघ के सचिव धर्मेंद्र कुमार ने राज्य शतरंज विजेता को हर वर्ष दी जाने वाली पी एन शर्मा स्मृति रनिंग ट्रॉफी प्रदान की। इस अवसर पर अजित कुमार सिंह ने मुख्य अतिथि को स्मृति चिह्न एवं शतरंज बोर्ड देकर सम्मानित किया।

कार्यक्रम का संचालन अखिल बिहार शतरंज संघ के संयुक्त सचिव सह प्रतियोगिता के मुख्य निर्णयक नंदकिशोर ने की जबकि धन्यवाद ज्ञापन अखिल बिहार शतरंज संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजेंद्र कुमार ने किया। इस अवसर पर अखिल बिहार शतरंज संघ के संयुक्त सचिव इक़बाल आलम, प्रतियोगिता के संयोजक वेदप्रकाश, सह निर्णायक आलोक प्रियदर्शी एवं प्रियंका कुमारी , बिपिन कुमार एवं राजेश कुमार समेत कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

प्रतियोगिता मे प्रथम दस स्थानों पर आनेवाले खिलाड़ियों की विस्तृत सूची इस प्रकार हैं :

1.मारियम फातिमा -मुजफ्फरपुर-6.5 अंक
2.परी सिन्हा-गया-5.5 अंक
3.नेहा सिंह-पटना-5.5 अंक
4.अदीबा उल्लाह-पटना-5.5 अंक
5.मिन्की सिन्हा-पटना-5 अंक
6.आद्या श्री – मुजफ्फरपुर-5 अंक
7.अर्पिता सिंह – भोजपुर-5 अंक
8.कृतिका रंजन – पटना-5 अंक
9.अंकिता राज-पटना-5 अंक
10.किरुबा वत्स – पटना-5 अंक

Read More

James Anderson ने बताया कब लेंगे संन्यास, वेस्टइंडीज के खिलाफ लॉर्ड्स में खेलेंगे अपना आखिरी मुकाबला, संन्यास से पहले तोड़ना चाहेंगे शेन वॉर्न का रिकॉर्ड

इंग्लैंड के महान तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने शनिवार को बताया कि वो कब अपना आखिरी टेस्ट खेलेंगे। उन्होंने बताया कि वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू सीरीज का पहला टेस्ट ही उनके करियर का आखिरी टेस्ट होगा। इस मैच के बाद एंडरसन इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे। उन्होंने इसकी जानकारी सोशल मीडिया के माध्यम से दी। वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का शुरुआत 10 जुलाई को लॉर्ड्स में होगा।

सोशल मीडिया पर दी अपने आखिरी मैच की जानकारी

एंडरसन ने अपने इंस्टाग्राम पर लिखा, ‘‘सभी को नमस्कार। मैं सिर्फ यह कहना चाहता हूं कि आगामी घरेलू सत्र में लॉर्डस मैदान पर खेला जाने वाला पहला टेस्ट मेरा आखिरी टेस्ट होगा। जिस खेल को मैं बचपन से पसंद करता था उसमें अपने देश का 20 साल तक प्रतिनिधित्व करना अविश्वसनीय रहा है। इंग्लैंड के लिए खेलने की कमी मुझे बहुत खलेगी।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मैं हालांकि जानता हूं कि अब दूसरों को भी उनके सपने साकार करने देने का समय आ गया है, जैसा कि मैंने किया, क्योंकि इससे बड़ी कोई भावना नहीं है।’’ इंग्लैंड के टेस्ट कोच ब्रैंडन मैकुलम ने एंडरसन से मुलाकात कर यह बताया था कि वह ऑस्ट्रेलिया में 2025-26 की एशेज की तैयारियों के तहत भविष्य के गेंदबाजों की ओर देख रहे हैं।

परिवार और साथी खिलाड़ियों एवं कोचों के किया समर्थन

उन्होंने लिखा, ‘‘ मैं डेनिएला, लोला, रूबी और अपने माता-पिता के प्यार और समर्थन के बिना यह नहीं कर पाता। उन्हें बहुत-बहुत धन्यवाद। इसके साथ ही उन खिलाड़ियों और कोचों को भी धन्यवाद जिन्होंने इसे दुनिया का सर्वश्रेष्ठ काम बनाया। उन सभी को धन्यवाद जिन्होंने वर्षों से मेरा समर्थन किया है। भले ही मेरे चेहरे पर ऐसा भाव ना दिखायी दे लेकिन यह हमेशा बहुत मायने रखता है, टेस्ट में मिलते हैं।’’

जेम्स एंडरसन का क्रिकेट करियर

एंडरसन ने अपने 20 साल के करियर में 700 टेस्ट विकेट लिये है। 2003 में पदार्पण करने वाले एंडरसन सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज के साथ इस प्रारूप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली सूची में मुथैया मुरलीधरन (800) और शेन वार्न (708) के बाद तीसरे स्थान पर है। एंडरसन ने इंग्लैंड के लिए 194 वनडे और 19 टी20 के साथ 187 टेस्ट खेले हैं।

Read More

Ranji Trophy 2024-25: दो फेज में खेला जाएगा रणजी ट्रॉफी, टूर्नामेंट के बीच ही होंगे मुश्ताक अली टी20 और विजय हजारे ट्रॉफी के मुकाबले, जाने किस टूर्नामेंट से होगा घरेलू सीजन का आगाज

Ranji Trophy 2024-25: रणजी ट्रॉफी का यह सीजन दो फेज में खेला जाएगा। बीसीसीआई इसको लेकर नया प्रस्ताव जल्द ही जारी करने वाली है। जिसके मुताबिक इसका आयोजन 2024-25 सत्र में सफेद गेंद वाले टूर्नामेंटों सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी (टी20) और विजय हजारे ट्रॉफी (50 ओवर) से पहले और फिर इन टूर्नामेंट के बाद में होगा। इस सीजन के घरेलू टूर्नामेंट के कैलेंडर को फिर से तैयार कर बोर्ड के शीर्ष परिषद को भेजा गया है।

यह प्रस्ताव बीसीसीआई सचिव जय शाह, भारतीय कप्तान रोहित शर्मा, चयन समिति के अध्यक्ष अजीत अगरकर, मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण के परामर्श के बाद बनाया गया है। इसमें एक अन्य प्रस्ताव सीके नायडू ट्रॉफी के लिए टॉस को खत्म करने का है जिसका आयोजन एक नई अंक प्रणाली के साथ किया जायेगा।

रणजी ट्रॉफी के बीच में खेला जाएगा मुश्ताक अली और विजय हजारे ट्रॉफी 

रणजी ट्रॉफी के नये प्रस्तावित प्रारूप अनुसार लीग चरण के पांच मैच के आयोजन के बाद सफेद गेंद के टूर्नामेंट ( सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी और विजय हजारे ट्रॉफी) खेले जाएंगे। शेष दो रणजी लीग मैच और नॉकआउट चरण के मुकाबले सीमित ओवरों के टूर्नामेंट के बाद आयोजित किए जायेंगे। इसका मकसद सर्दियों के महीनों में देश के उत्तरी हिस्से में खराब मौसम से उत्पन्न चुनौतियों से निपटने के साथ-साथ मैचों के बीच अंतराल भी रहेगा।

खिलाड़ियों को मैच के बीच में मिलेगा ज्यादा समय

बीसीसीआई ने इस तथ्य को भी ध्यान में रखा है कि पिछले सत्र की रणजी ट्रॉफी के दौरान दो मैचों के बीच सिर्फ तीन दिन का अंतराल था। इसमें यात्रा भी शामिल थी, जिससे खिलाड़ियों को आराम करने और तरोताजा होने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिला। शाह ने शनिवार को मीडिया को बताया, ‘‘खिलाड़ियों को तरोताजा होने के लिए पर्याप्त समय देने और पूरे सत्र में शीर्ष प्रदर्शन बनाए रखने के लिए मैचों के बीच अंतराल बढ़ाया जाएगा।’’

दलीप ट्रॉफी से होगा घरेलू सीजन का शुरुआत

इस प्रस्ताव के अनुसार घरेलू सत्र दलीप ट्रॉफी के साथ शुरू होगा, जिसमें राष्ट्रीय चयनकर्ताओं द्वारा चुनी जाने वाली चार टीमें शामिल होंगी। ईरानी कप दलीप ट्रॉफी के बाद होगा। जिसके बाद रणजी ट्रॉफी के पहले चरण को आयोजित किया जायेगा। सीके नायडू ट्रॉफी में सिक्के से टॉस की प्रणाली को खत्म किया जाएगा और मेहमान टीम के पास पहले बल्लेबाजी या गेंदबाजी का विकल्प चुनने का मौका होगा। शाह ने कहा, ‘‘ सीके नायडू ट्रॉफी में संतुलन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक नई अंक प्रणाली लागू की जाएगी। इसमें पहली पारी में बल्लेबाजी और गेंदबाजी प्रदर्शन के लिए अंक शामिल हैं। इसके अलावा पहली पारी में बढ़त या जीत के लिए अंक भी शामिल हैं।’’

बोर्ड सत्र के अंत में सीके नायडू ट्रॉफी के लिए नियोजित नयी अंक प्रणाली की प्रभावशीलता का भी आकलन करेगा और यह निर्णय लिया जाएगा कि क्या इसे रणजी ट्रॉफी के आगामी सत्र में लागू किया जा सकता है। महिला क्रिकेट में एक दिवसीय, टी20 और बहु-दिवसीय प्रारूप प्रतियोगिताओं सहित सभी अंतर-क्षेत्रीय टूर्नामेंटों में राष्ट्रीय चयनकर्ताओं द्वारा टीमों का चयन किया जाएगा।

Recent Articles

Subscribe Now
Do you want to subscribe to our newsletter?

Fill this form to get mails from us.