KRIDA NEWS

Search
Close this search box.

KRIDA NEWS

IPL की तरह अब WPL भी होम और अवे फॉर्मेट में खेलें जाएंगे, BCCI अगले सीजन से करने जा रही है बड़ा बदलाव

महिला प्रीमियर लीग (WPL) के पहले सत्र की सफलता से उत्साहित इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) अध्यक्ष अरूण धूमल ने मंगलवार को कहा कि वे दूसरे सत्र से अपने और विरोधी के मैदान पर मुकाबले के प्रारूप को लागू करने की योजना बना रहे हैं लेकिन अगले तीन साल तक टीम की संख्या पांच ही रहेगी।

पहला डब्ल्यूपीएल प्रशंसकों और खिलाड़ियों के बीच काफी लोकप्रिय रहा लेकिन टूर्नामेंट का आयोजन व्यस्त कार्यक्रम के बीच महिला टी20 विश्व कप के तुरंत बाद किया गया इसलिए भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने सभी मुकाबलों का आयोजन मुंबई में दो स्थलों पर कराने का फैसला किया।

डब्ल्यूपीएल के आयोजन को अपने कार्यकाल की सबसे बड़ी चुनौती करार देते हुए धूमल ने कहा कि अपने और विरोधी के मैदान पर मुकाबले के प्रारूप से टीम को प्रशंसकों का आधार बनाने में काफी मदद मिलेगी और बोर्ड चाहता है कि अगले साल ही इसे लागू किया जाए।

धूमल ने पीटीआई से कहा, ‘‘अच्छी शुरुआत का मतलब है कि आधा काम हो गया। डब्ल्यूपीएल की शुरुआत शानदार रही और भविष्य में हमने अब तक जो देखा उससे बहुत बेहतर होगा। हमने पांच टीम के साथ शुरुआत की लेकिन खिलाड़ियों के पूल को देखते हुए भविष्य में अतिरिक्त टीम की गुंजाइश है। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमें टीम की संख्या में इजाफे की उम्मीद है लेकिन आगामी तीन सत्र में पांच ही टीम रहेंगी। हम निश्चित तौर पर अपने और विरोधी के मैदान पर मुकाबले के प्रारूप पर गौर कर रहे हैं, भारत की अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं को देखते हुए हम देखेंगे कि कौन का समय उपलब्ध है और फिर फैसला करेंगे।’’

धूमल ने कहा, ‘‘प्रशंसकों को जोड़ने के नजरिए से यह बेहद महत्वपूर्ण है कि हम अपने और विरोधी के मैदान पर मुकाबले के प्रारूप को अपनाएं।’’

ब्रेबोर्न और डीवाई पाटिल स्टेडियम में मुकाबलों को देखने के लिए बड़ी संख्या में प्रशंसक पहुंचे थे। टूर्नामेंट ने शुरुआत से पहले ही सुर्खियां बटोरी थी जब बीसीसीआई को टीम के अधिकार से 4700 करोड़ और मीडिया अधिकार से 951 करोड़ रुपये मिले थे।

धूमल ने कहा, ‘‘अब तक सफर शानदार रहा है और डब्ल्यूपीएल के लिए उपलब्ध समय को देखते हुए काफी चुनौतीपूर्ण भी। जिस तरह से चीजें आगे बढ़ी हैं उससे हम संतुष्ट है, हमारे पास अधिक समय नहीं था क्योंकि विश्व कप भी होना था और लड़कियों के पास वापस आकर शुरुआत करने के लिए सिर्फ एक सप्ताह का समय था।’’

शुरुआत से ही छह टीम के साथ टूर्नामेंट शुरू नहीं होने का एक कारण स्तरीय स्थानीय खिलाड़ियों की कमी हो सकता है। दुनिया की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट के दौरान अपना कौशल दिखाया लेकिन सेइका इशाक, कनिका आहुजा और श्रेयंका पाटिल जैसी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेलने वाली खिलाड़ियों के अलावा अन्य स्थानीय खिलाड़ी प्रभावित नहीं कर सकीं।

दो महीने लंबा आईपीएल पिछले हफ्ते शुरू हुआ जिसके रिकॉर्ड मीडिया अधिकार करार से बोर्ड को 48 हजार 390 करोड़ रुपये मिले। बोर्ड ने पहली बार टीवी और डिजिटल अधिकार अलग-अलग बेचने का फैसला किया और यह फायदे का सौदा साबित हुआ।
धूमल ने कहा, ‘‘खेल में सभी के लिए कुछ नयापन होना चाहिए। खेल से जुड़ी सभी चीज प्रशंसकों के इर्द-गिर्द घूमनी चाहिए। विचार यह है कि इसे प्रशंसकों के लिए अधिक बेहतर बनाया जाए। हमारे अलग-अलग नीलामी की (मीडिया अधिकार की), हमारे पास दो शानदार साझेदार हैं। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘जहां तक वैश्विक दर्शकों का संबंध है तो हमें काफी बाजार पर कब्जा करने की जरूरत है। हम वैश्विक स्तर पर प्रशंसकों से जुड़ेंगे।’’धूमल ने कहा कि आईपीएल में ‘इंपेक्ट प्लेयर’ का नियम लागू करने और टॉस के बाद टीम का चयन करके टॉस से होने वाले फायदे को कम किया गया है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमने देखा है कि ओस बड़ी भूमिका निभाती है। टॉस जीतने को फायदे की स्थिति के रूप में देखा जाता था और इसे कम करने के लिए हमने इंपेक्ट प्लेयर को शामिल करने के बारे में सोचा और टीमों को टॉस के बाद टीम चुनने का मौका दिया जिससे कि सही एकादश का चयन हो सके।’’

भाषा

Read More

बीसीए सीनियर क्रिकेट टूर्नामेंट (हेमन ट्रॉफी) में संतोष की अगुवाई में जहानाबाद की लगातार दूसरी जीत, वैशाली को हराया

बिहार क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा आयोजित बीसीए सीनियर क्रिकेट टूर्नामेंट (हेमन ट्रॉफी) के पूल ए के मुकाबले में जहानाबाद ने वैशाली को हराकर लगातार दूसरी जीत हासिल कर ली है। संतोष ने कप्तानी पारी खेलते हुए टीम को जीत दिला दी।

मोइनउल हक स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में वैशाली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया लेकिन जहानाबाद के लिए गौतम भागवत और राजू यादव की धारदार गेंदबाजी के सामने वैशाली की टीम 140 रन ही बना सकी। जहानाबाद के लिए गेंदबाजी करते हुए गौतम भागवत ने 4 और राजू यादव ने 3 विकेट लेकर वैशाली को कम स्कोर पर रोक दिया।

जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी जहानाबाद की टीम ने 19.4 ओवर में 144 रन बनाकर मुकाबले को जीत लिया। जहानाबाद के लिए कप्तान संतोष कुमार ने 10 चौके की मदद से शानदार 64 रनों की पारी खेली। उनके साथ दिशांत ने 67 रनों की बेहतरीन पारी खेलकर संतोष का साथ देते हुए मुकाबले को आसानी से जीत लिया।

Read More

T20 World Cup 2024 खेलने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं कार्तिक, कहा- वर्ल्ड कप में शामिल होने के लिए हर संभव कोशिश करूंगा

T20 World Cup 2024 के लिए दिनेश कार्तिक पूरी तरह से तैयार हैं। आईपीएल 2024 में दिनेश कार्तिक शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। अनुभवी बल्लेबाज विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने कहा कि वह भारत के लिए फिर से खेलने के अपने सपने को नहीं छोड़ा है और टी20 विश्व कप के लिए टीम में जगह बनाने के लिए वह वो सबकुछ करेंगे जो वह कर सकते हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका और वेस्टइंडीज में एक जून से शुरू होने वाले टी20 विश्व कप तक कार्तिक 39 साल के हो जायेंगे। वह 2022 में आस्ट्रेलिया में टी20 अंतरराष्ट्रीय विश्व कप के अंतिम चरण का भी हिस्सा थे जो भारतीय टीम के लिए उनका अंतिम टूर्नामेंट था। तब से वह क्रिकेट विशेषज्ञ बन गये हैं और कमेंट्री भी करने लगे हैं।

आईपीएल के इस सत्र में वापसी करते हुए वह अपनी बल्लेबाजी को नये स्तर तक ले गये हैं और 205 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु में वह विराट कोहली (361) और कप्तान फाफ डुप्लेसी (232) के बाद 226 रन से टीम के तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ होने वाले मैच की पूर्व संध्या पर उन्होंने कहा, ‘‘अपने जीवन के इस पड़ाव में मेरे लिए भारत का प्रतिनिधित्व करना शानदार अहसास होगा। मैं ऐसा करने के लिए बेताब हूं। इस टी20 विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व करने के अलावा मेरी जिंदगी में इससे बड़ा कुछ नहीं होगा। ’’

कार्तिक भी दावेदार के रूप में सामने आ रहे हैं तो विकेटकीपर के स्थान के लिए काफी प्रतिस्पर्धा होगी जिसमें भारतीय टीम ज्यादा से ज्यादा दो खिलाड़ियों को चुन सकती है। कार दुर्घटना के बाद वापसी करने वाले ऋषभ पंत ने भी दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करते हुए सकारात्मक जज्बा दिखाया है। संजू सैमसन (राजस्थान रॉयल्स), ईशान किशन (मुंबई इंडियंस), केएल राहुल (लखनऊ सुपर जायंट्स) भी विकेटकीपर बल्लेबाज की दौड़ में शामिल हैं।

कार्तिक ने कहा कि कोच राहुल द्रविड़, कप्तान रोहित शर्मा और चयन समिति के अध्यक्ष अजीत अगरकर ‘बिग थ्री’ जो भी फैसला करेंगे, वह उसका सम्मान करेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे यह भी लगता है कि तीन बहुत ही बेहतरीन लोग राहुल द्रविड़, रोहित शर्मा और अजीत अगरकर हैं जो फैसला करेंगे कि विश्व कप के लिए सर्वश्रेष्ठ भारतीय टीम क्या होनी चाहिये। ’’

कार्तिक ने कहा, ‘‘और मैं पूरी तरह से उनके साथ हूं। मैं उनके किसी भी फैसले का सम्मान करता हूं। लेकिन मैं बस इतना कह सकता हूं कि मैं शत प्रतिशत तैयार हूं और मैं विश्व कप के लिए टीम में शामिल होने के लिए हर संभव कोशिश करूंगा। ’’

Read More

Open Minds A Birla School के 3 बच्चों का हुआ राज्य स्तरीय बास्केटबॉल चैंपियनशिप में चयन

Open Minds A Birla School के 3 बच्चों का चयन राज्य स्तरीय बास्केटबॉल चैंपियनशिप के लिए हुआ है। तीनों खिलाड़ी इस चैंपियनशिप के लिए मुजफ्फपुर के लिए रवाना होंगे। जिनका चयन हुआ है वो खिलाड़ी हैं आर्यन राज, प्रियांशु कुमार और रोबिंश कुमार।

स्कूल के प्राचार्य मो. आकिब जिया ने तीनों खिलाड़ियों के साथ कोच फैजान खान को भी बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि ओपन माइंड्स स्कूल छात्रों के सर्वांगीण विकास पर काम करता है।

Read More

LSG vs CSK: IPL 2024 में पहली बार हुआ ऐसा, एक मैच में दोनों कप्तानों पर लगा जुर्माना, जानें कितना लगा फाइन

LSG vs CSK : लखनऊ सुपर जायंट्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेले गए आईपीएल 2024 के 34वें मुकाबले में दोनों कप्तानों पर जुर्माना लगा। स्लो ओवर रेट के चलते बीसीसीआई ने चेन्नई के कप्तान ऋतुराज गायकवाड और लखनऊ के कप्तान केएल राहुल पर जुर्माना लगाया। दोनों पर 12-12 लाख का जुर्माना लगाया गया है। दोनों की यह पहली गलती थी इसलिए उन्हें केवल 12 लाख का जुर्माना लगाया गया। अब अगर वो ऐसी गलती करेंगे तो उन्हें 24 लाख तक जुर्माना लगाया जाएगा।

इस आईपीएल सीजन में कई कप्तानों पर स्लो ओवर रेट के कारण जुर्माना लगाया है। उनमें संजू, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, हार्दिक पांड्या और अब ऋतुराज गायकवाड और केएल राहुल भी शामिल हो गए हैं। जबकि ऋषभ पंत पर स्लो ओवर रेट के कारण दो बार जुर्माना लगाया गया है।

लखनऊ ने चेन्नई को हराया 

मुकाबले में लखनऊ ने टॉस जीतकर बॉलिंग करने का फैसला किया। पहले बैटिंग के लिए उतरी चेन्नई सुपर किंग्स ने 20 ओवर में 176 रन बोर्ड पर लगाए। टीम के लिए रवींद्र जडेजा ने सबसे बड़ी पारी खेली, जिन्होंने 40 गेंदों में 5 चौके और 1 छक्के की मदद से 57 रन बनाए। इसके अलावा चेन्नई का बाकी कोई भी बल्लेबाज़ बड़ी पारी नहीं खेल सका।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी लखनऊ सुपर जायंट्स ने 19 ओवर में 2 विकेट पर जीत दर्ज कर ली। टीम के लिए कप्तान केएल राहुल ने 53 गेंदों में 9 चौके और 3 छक्कों की मदद से 82 रनों की पारी खेली, जिसके लिए उन्हें ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ के खिताब से नवाज़ा गया। इसके अलावा क्विंटन डिकॉक ने 43 गेंदों में 5 चौके और 1 छक्का लगाकर 54 रन बनाए।

Recent Articles

Subscribe Now
Do you want to subscribe to our newsletter?

Fill this form to get mails from us.