KRIDA NEWS

Search
Close this search box.

KRIDA NEWS

पटना जिला U-19 खिलाड़ियों की लिस्ट जारी, ट्रायल मैच कल 17 मार्च से

पटना: बिहार क्रिकेट एसोसिएशन (बीसीए) द्वारा पटना में क्रिकेट संचालन हेतु गठित तदर्थ समिति द्वारा आयोजित पटना जिला U19 बालकों के टीम चयन हेतु खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी गई है। 

इस बात की जानकारी देते हुए तदर्थ समिति के संयोजक श्री राजेश कुमार ने बताया कि 59 खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की जा रही है, जो की कल यानि 17 मार्च से स्थानीय मनोज कमलिया स्टेडियम में ट्रायल मैच खेलेगी। आगे बताते हुए उन्होंने बताया कि 4 टीमें बनायीं जाएँगी जो आपस में मैच खेलेंगी, मैच के दौरान अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को प्राथमिकता दी जाएगी। 

विदित हो की गत दिनों मुख्य चयनकर्ता मनोज कुमार एवं सदस्य राजीव शेखर प्रसाद एवं संजय कुमार की देख रेख में संपन्न हुए इस ट्रायल में 153 खिलाड़िओं ने भाग लिया था। 

तदर्थ कमिटी के सदस्य रहबर आब्दीन ने खिलाड़िओं को विशेष निर्देश जारी करते हुए बताया सभी चयनित खिलाडिओं को अपने जमा किये गए कागजातों की मूल प्रति (ऑरिजिनल) साथ लाएंगे जिसे जांच के उपरांत वापस कर दिया जायेगा। 

जन्म प्रमाण पत्र क्यू’ आर कोड वाले ही मान्य होंगे। राजेश कुमार ने आगे बताते हुए कहा कि मैच के आब्जर्वर पूर्व विजी ट्रॉफी एवं जिला खिलाड़ी ललित शुक्ला होंगे। जबकि मैच के दौरान अंपायरिंग जिला संघ के पैनल अंपायर करेंगे। सभी खिलाड़ी सुबह 9 बजे मनोज कमलिया स्टेडियम में रणधीर कुमार को रिपोर्ट करेंगे। संयोजक रणधीर कुमार ने बताया कि नाम के आगे लिखे नंबर (कोष्ठ में) खिलाड़ियों का ट्रायल के दौरान किया गया पंजीकरण नंबर है। प्रकाशन में किसी भी प्रकार त्रुटि के सुधार हेतु तदर्थ कमिटी द्वारा लिया गया फैसला ही मान्य होगा। 

कल दिनांक 17 मार्च को सभी खिलाड़िओं को अपने  ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स के साथ रिपोर्ट करना अत्यंत आवश्यक है , 17 मार्च को खेलने वाली टीम ही अपने किट बैग लेकर आएगी , शेष खिलाड़ी सफ़ेद ड्रेस में कागजात लेकर आएंगे। गेंदबाजी में किसी भी टीम के खिलाडी को इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में प्रयोग किया जा सकता सकता है।

टीम लिस्ट इस प्रकार है : 

टीम A 

1. आदित्य शिवम् (148)

2. रॉकी सिंह(07)

3. दीपक कुमार (16)

4. मो0 तनवीर (113)

5. रिशु राज (41)

6. मेहुल शेखर (56)

7. श्रीमुख (01) (C)

8. शौर्य प्रकाश (132)

9.उत्कर्ष सिंह (99)

10. उत्तम कुमार (64)

11. राज शेखर (67)

12. सत्यम कुमार (112)

13. राजन कुमार (95)

14. गौतम कुमार (90)

15 आकाश वर्मा चेकुरी (149)

टीम B 

1. प्रियरंजन कुमार (26)

2. अनिमेष कुमार (02)  (C)

3. विशाल कुमार (08)

4. गुलशन कुमार (11)

5. आदित्य प्रकाश (19)

6. सुभाष कुमार (115)

7. दीपक कुमार (16)

8. विशाल शंकर (127)

9. मो0 याक़ूब (96)

10. विशाल कुमार (108)

11. हिमांशु राज (101)

12. मो0 एहसान रजा (54)

13. आयुष कुमार (50)

14. हर्ष राज (58)

15. हिमांशु रॉय (150)

टीम C 

1. सूरज कुमार (25)

2. मंजीत कुमार (34)

3. मोनू कुमार (42)

4. अगस्त्या (03)

5. पार्थ (21 )

6. अमित कुमार (119)

7. अंकुर शेखर (136)

8. हर्षवीर सिंह (55)

9. शुभम दुबे (93)

10.अभिनव सिंह (94) (C)

11.अरुण कुमार (103)

12.उज्जवल कुमार (65)

13.सनी कुमार (57)

14.आदिल रज़ा (52)

टीम D

1. परमार ज्ञान (27)

2. श्रीनिवास कुमार (120)

3. अमृतांशु राज (129)

4. देवेश कुमार (30)

5 . राहुल रत्न (36) (C)

6 .अंकुर विकाश टंडन (45)

7 .विवेक कुमार (15)

8 .धीरज कृष्णा (137)

9 .अमित राज (105)

10 .आर्यन चंद्रा (126)

11 .सुनील कुमार (145)

12 .राहुल कुमार (144)

13 कन्हैया कुमार (47)

14 आयुष कुमार (50)

मैच फ़िक्स्चर  इस प्रकार है :

17 मार्च :  टीम A  बनाम टीम B 

18  मार्च : टीम C  बनाम  टीम D 

19  मार्च : टीम A   बनाम टीम C 

20  मार्च :  टीम D  बनाम  टीम B  

21  मार्च : टीम A  बनाम टीम D 

22 मार्च : टीम B  बनाम टीम C

Read More

Moin-ul-Haq Stadium में अब जल्द होगा इंटरनेशनल मैच, बीसीए ने स्टेडियम को लेकर बनाया मास्टर प्लान, 40 से 50 हजार दर्शक बैठकर देख सकेंगे मैच

बिहार में जर्जर पड़ी मोइनुल हक स्टेडियम अब पूरी तरह से बदलने वाला है। मोइनुल हक स्टेडियम (Moin-ul-Haq Stadium) को शानदार बनाने के लिए रोडमैप तैयार कर लिया गया है। बिहार क्रिकेट एसोसिएशन ने मोइनुल हक स्टेडियम को नए सिरे से बनाने में जुट गया है। इसमें करीब 40 से 50 हजार दर्शकों को बैठने का इंतजाम किया जाएगा। मैदान पर कैंटीन, पांच सितारा होटल जैसे कमरों की सुविधा के साथ खिलाड़ियों के लिए दो विकेट और दिन-रात में इनडोर-आउटडोर अभ्यास की सुविधा होगी।

पिछले महीने ही बिहार क्रिकेट एसोसिएशन ने सरकार से मोइनुल हक स्टेडियम को लंबे समय के लिए लीज पर ले लिया है। जिसके बाद अब बीसीए बीसीसीआई के साथ मिलकर इस स्टेडियम का कायाकल्प करने की तैयारी में है। लोकसभा चुनाव होने के बाद समझौते के कागजातों पर हस्ताक्षर किया जाएगा।

40 से 50 हजार दर्शकों की क्षमता रहेगी इस स्टेडियम में
क्रिकेट कॉम्प्लेक्स परिसर में सबसे उन्नत तकनीक वाला क्लब हाउस, कॉर्पोरेट बॉक्स और हॉस्पिटैलिटी लाउंज होगा। मुख्य स्टेडियम में बीसीसीआई अध्यक्ष/सेक्रेटरी बॉक्स, मेम्बर्स गैलरी, जनरल गैलरी और 40 से 50 हजार दर्शकों के बैठने के लिए स्टैंड्स होंगे। इसके अलावा कैंटीन और पांच सितारा सुविधाओं वाले 50 से 60 कमरे भी होंगे।

मिलेगी यह सुविधाएं
मोइनुल हक स्टेडियम में घरेलू और बाहरी दोनों टीमों के लिए ड्रेसिंग रूम, फिजियो मसाज रूम, मनोरंजन और रिफ्रेशमेंट के लिए भी जगह रहेगी। इसके अलावा इनडोर क्रिकेट प्रैक्टिस एरीना, स्विमिंग पूल, दिन और रात में आउटडोर प्रैक्टिस की सुविधा रहेगी। इसके अलावा ड्रेनेज सिस्टम और पानी स्टोरेज करने का सिस्टम भी होगा। इसमें पर्याप्त जल व्यवस्था, आसानी से प्रवेश और निकास के लिए गेट होंगे।

बीसीए अध्यक्ष ने बीसीसीआई सहित बिहार के मुख्यमंत्री की तारीफ की
बीसीए अध्यक्ष राकेश कुमार तिवारी ने बताया कि मैदान के निर्माण के लिए इंजीनियरों, ठीकेदारों और विशेषज्ञों के अलावा आइसीसी और बीसीसीआइ के प्रतिनिधियों और सलाहकारों से परामर्श लिया जाएगा। उन्होंने बिहार सरकार और खासकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी, विजय सिन्हा सहित कैबिनेट सदस्यों को भी धन्यवाद दिया और बीसीसीआई की भी जमकर तारीफ की।

बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश तिवारी ने कहा ” नये क्रिकेट कॉम्प्लेक्स से बिहार की क्रिकेट बिरादरी और आम जनता को भी लाभ होगा और वे अपने यहां अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच देखने से वंचित नहीं रहेंगे।”

Read More

बिहार बाल भवन, पटना में लगोरी के खेल का किया गया प्रमोशन

बिहार के पटना में लगोरी खेल (पिट्टो) का बढ़ावा देने के लिए 23 अप्रैल को बिहार बाल भवन, सैदपुर रोड, नया टोला, राजेंद्र नगर पटना के प्रांगण में देश का प्राचीन खेल लगोरी खेल का प्रोमोशन किया गया है। उपरोक्त विषयक आग्रह है कि भारत के प्राचीन खेल व ऐतिहासिक खेल लगोरी जिसका संचालन राज्य में लगोरी ऐसोसिएशन ऑफ बिहार के द्वारा किया जा रहा है।

इस खेल को वर्ष 2023 मे भारत सरकार तथा ओलंपिक एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने मान्यता प्रदान करते हुए गोवा में आयोजित 37वें राष्ट्रीय खेल में शामिल किया है। देश के इस पारंपरिक खेल को 5 हजार वर्ष भगवान श्रीकृष्ण अपने साथियों के साथ खेला करते थे। प्रमाण अपने श्रीमद्भागवत पुराण अन्य धर्मग्रंथों में मिलता है।

इस खेल का जिले में प्रचार प्रसार हेतु पटना जिला लगोरी संघ के द्वारा किलकारी बिहार बाल भवन, पटना के बच्चों के बीच प्रमोशन तथा प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया है। जिससे ज्यादा से ज्यादा बच्चें इस खेल से लाभान्वित हो सके। ‌इस कार्यक्रम में सचिव रंजीत राज, खेल प्रतिनिधि सुजल कुमार, सृष्टि कुमारी आदि मौजूद रहे।

Read More

Yuzvendra Chahal ने रचा इतिहास, IPL में ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज बने, विकटों का लगाया दोहरा शतक

भारत और राजस्थान रॉयल्स के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने सोमवार को इंडियन प्रीमियर लीग में 200 विकेट पूरे करने वाला पहला गेंदबाज बनकर इतिहास रच दिया।दाएं हाथ के इस लेग स्पिनर ने यहां सवाई मानसिंह स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस के बीच आईपीएल मुकाबले की पहली पारी के दौरान अफगानिस्तान के बल्लेबाज मोहम्मद नबी को आउट कर यह उपलब्धि हासिल की। चहल ने अपनी ही गेंद पर नबी का कैच लपका।

2013 में किया डेब्यू
चहल ने आईपीएल 2013 में डेब्य किया था। अब तक वह 153 मैच खेल चुके हैं। इनकी 152 पारियों में उन्होंने अपनी घातक गेंदबाजी से 200 विकेट हासिल किए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 40 रन देकर पांच विकेट हासिल करना रहा है। वह 7.71 के इकोनॉमी रेट से रन खर्च करते हैं। चहल अब तक मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर सहित तीन टीमों के लिए खेल चुके हैं।चहल पिछले साल चेन्नई सुपर किंग्स के पूर्व गेंदबाज ड्वेन ब्रावो (161 मैचों में 183 विकेट) को पीछे छोड़कर आईपीएल के सबसे सफल गेंदबाज बने थे।

आईपीएल में ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज
50 विकेट: आरपी सिंह (12 अप्रैल 2010)
100 विकेट: लसिथ मलिंगा (18 मई 2013)
150 विकेट: लसिथ मलिंगा (6 मई 2017)
200 विकेट: युजवेंद्र चहल (22 अप्रैल 2024)

युजवेंद्र चहल टी20 इंटरनेशनल मैचों में सबसे अधिक विकेट लेने वाले भारतीय हैं। उन्होंने 80 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 96 विकेट लिए हैं। इस लिस्ट में दूसरे भारतीय भुवनेश्वर कुमार हैं, जिनके नाम 90 विकेट दर्ज हैं। वर्ल्ड क्रिकेट की बात करें तो इस मामले में न्यूजीलैंड के टिम साउदी नंबर-1 हैं। उन्होंने 123 मैच में 157 विकेट झटके हैं।

दिलचस्प बात यह है कि युजवेंद्र चहल को टी20 क्रिकेट का स्पेशलिस्ट गेंदबाज माना जाता है। युजी के आंकड़े इस बात की गवाही भी देते हैं कि उन्हें जब-जब मौका मिला है, तो वह उम्मीद पर खरे उतरे हैं। इसके बावजूद युजी को टी20 वर्ल्ड कप में एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला है। उन्हें 2022 में हुए टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में शामिल भी किया गया था, लेकिन प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली। अब देखना है कि युजी को जून में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में खेलने का मौका मिलता है या नहीं।

Read More

Virat Kohli को अंपायर से उलझना पड़ा भारी, नो बॉल को लेकर की थी बहर, अब BCCI ने लगा दी भारी जुर्माना

स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) पर सोमवार को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच के दौरान अंपायर के फैसले पर असहमति दिखाने के लिए उनकी मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया। कोहली लक्ष्य का पीछा करते हुए तीसरे ओवर में हर्षित राणा की फुलटॉस गेंद पर आउट करार दिये गये थे। इस गेंदबाज ने ही कोहली का कैच लपका। इस मैच में केकेआर की टीम ने रविवार को सात विकेट पर 222 रन बनाने के बाद एक रन से रोमांचक जीत दर्ज की।

इंडियन प्रीमियर लीग में नो-बॉल को ऊंचाई से मापने वाली ‘हॉक-आई प्रणाली’ लागू है। इसके तहत क्रीज में बल्लेबाज के कमर की ऊंचाई से गेंद की ऊंचाई का आकलन कर नो बॉल का फैसला किया जाता है। कोहली के बल्ले से जब गेंद का संपर्क हुआ था तब गेंद उनके कमर के ऊपर की ऊंचाई पर थी। वह हालांकि इस समय क्रीज से बाहर थे और गेंद नीचे की ओर आ रही थी।

टीवी अंपायर माइकल गॉफ ने ऊंचाई की जांच की और हॉक-आई ट्रैकिंग के अनुसार, अगर कोहली क्रीज में होते तो गेंद कमर के पास 0.92 मीटर की ऊंचाई से गुजरी होती । इस स्थिति में गेंद कोहली की कमर की ऊंचाई से नीचे होती। ऐसे में गॉफ ने बॉल ट्रैकिंग के पैमाने पर गेंद की ऊंचाई को कोहली की कमर की ऊंचाई से नीचे पाया और उन्हें आउट करार दिया। कोहली हालांकि इस फैसले से सहमत नहीं दिखे उन्होंने गुस्से जैसी प्रतिक्रिया के साथ मैदानी अंपायर से बात की। मैदान से बाहर निकलने के बाद भी उनके चेहरे पर निराशा देखी जा सकती थी।

आईपीएल से जारी बयान के मुताबिक, ‘‘ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बल्लेबाज विराट कोहली पर ईडन गार्डन्स, कोलकाता में 21 अप्रैल 2024 को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ टाटा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 की मैच संख्या 36 के दौरान आईपीएल आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए उनकी मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ कोहली ने आईपीएल की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.8 के तहत लेवल एक का अपराध किया है। उन्होंने अपराध स्वीकार कर और मैच रेफरी की सजा को मान लिया।’’ बयान में कहा गया है, ‘‘आचार संहिता के लेवल एक के उल्लंघन के लिए, मैच रेफरी का निर्णय अंतिम और बाध्यकारी होता है।’’ आईपीएल की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.8 के तहत लेवल एक का अपराध ‘अंपायर के फैसले पर असहमति दिखाना’ है।

Recent Articles

Subscribe Now
Do you want to subscribe to our newsletter?

Fill this form to get mails from us.