KRIDA NEWS

Search
Close this search box.

KRIDA NEWS

सिपाही भगत खेल सम्मान समारोह: खेल के विकास के लिए हरसंभव जरुरत होगी पूरी : खेल मंत्री

सूबे में खेल के विकास के लिए हरसंभव जरुरत होगी पूरी, उसके लिए पूरी रोड मैप तैयार है। यह कहना है राज्य के नए  कला, संस्कृति एवं युवा विभाग मंत्री जितेंद्र राय का। शनिवार को ओपन माइंड ए बिरला स्कूल, दानापुर में आयोजित सिपाही भगत  खेल सम्मान समारोह में उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों और खेल के विकाश केलिए राशि भी बढ़ा दी गई है।  

खेल दिवस के अवसर पर सिपाही भगत स्पोट्र्स फाउंडेशन द्वारा आयोजित खेल सम्मान समारोह में पटना के क्रिकेट दिग्गज, क्रिकेटर प्रोमोटर, महिला क्रिकेटर, उदीयमान प्लेयर समेत कई खेलों की खिलाड़ियों व प्रशिक्षकों को सम्मानित किया गया।  इससे पहले सभी अतिथियों का स्वागत ओपन माइंड ए बिरला स्कूल, दानापुर की प्राचार्या शोविका यादव ने पुष्पगुझ और शाल भेट कर किया। 

इस मौके पर उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजन का हिस्सा बनकर गौरान्वित महसूस कर रही हु। राज्य के खिलाड़ियों केलिए स्कूल के द्वार हमेशा खुले है। इससे पहले कार्यक्रम का उदघाटन मुख्य अतिथि के साथ विशिष्ट अतिथि बिहार प्लेयर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष मृत्युंजय तिवारी ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। उद्घाटन के अवसर पर स्कूलों बच्चों द्वारा शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 

इस अवसर पर इन्हे सम्मानित किया गया

लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड

रंजीत भट्टाचार्या (क्रिकेट कोच)

क्रिकेट प्रोमोटर 

देवकीनंदन दास (वरीय क्रिकेट कोच)

धर्मवीर पटवर्धन (जीएम, बिहार क्रिकेट संघ)

सौरभ चक्रवर्ती (पूर्व विजी ट्रॉफी प्लेयर)

उज्ज्वल सिंह (प्रबंध निदेशक, क्रिकेट एकेडमी ऑफ पठांस, पटना)

रौनित नारायण (प्रबंधक, वीटेक कंप्यूटर एजुकेशन)

एमपी वर्मा (वरीय क्रिकेट कोच)

आशीष सिन्हा (वरीय अंपायर, बीसीए)

आशुतोष सिन्हा (वरीय अंपायर, बीसीए)

संतोष कुमार (क्रिकेट कोच)

सुमित शर्मा (पूर्व क्रिकेटर) 

मुकेश कुमार (क्रिकेट कोच)

अजीत सिंह (क्रिकेट कोच)

नवीन कुमार (क्रिकेट कोच),

धीरज कुमार (क्रिकेट कोच),

प्रिंस राज (क्रिकेट कोच)

मृत्युंजय झा (उद्घोषक), 

राणा राकेश (क्रिकेट कोच)

स्पेशल अवार्ड

शिखा सोनिया (पूर्व चयनकर्ता व कोच, बिहार क्रिकेट टीम)

तेजस्विता (पूर्व जोनल वीमेंस क्रिकेटर)

सतीश राजू (संयोजक, भाजपा खेल प्रकोष्ठ)

अभिजीत साकेत (सदस्य, बिहार सीनियर क्रिकेट टीम)

खेल प्रोमोटर 

करणधीर शर्मा (खेल शिक्षक, ओपन माइंड ए बिरला स्कूल)

सत्यजीत आदित्य (बिहार कैरम कोच)

नीतेश शानू (थ्रोबॉल)

महिला क्रिकेटर 

शिखा सिंह (अंडर-19, 23,सीनियर स्टेट टीम कैप्टन)

प्रीति प्रिया (सीनियर स्टेट महिला टीम झारखंड व बिहार)

रिमझिम सिंह (सीनियर स्टेट प्लेयर)

याशिता सिंह (सीनियर स्टेट प्लेयर, एनसीए कैंप)

तेजस्वी (सीनियर स्टेट प्लेयर, एनसीए कैंप)

पूजा कुमारी (सीनियर स्टेट प्लेयर)

पूजा (अंडर-23 प्लेयर)

स्वर्णिमा चक्रवर्ती (अंडर-19 स्टेट प्लेयर)

डॉली कुमारी (अंडर-19 स्टेट  प्लेयर)

रिशिका किंजल (अंडर-19 स्टेट प्लेयर)

सुहानी कुमारी (अंडर-19 स्टेट प्लेयर)

अराध्या राज (अंडर-19 स्टेट प्लेयर)

शिखा भारती (सीनियर स्टेट प्लेयर)

सपना कुमारी (अंडर-19 स्टेट प्लेयर)

निवेदिता कुमारी (सीनियर स्टेट प्लेयर)

विशालाक्षी (सीनियर स्टेट प्लेयर)

कोमल कुमारी (सीनियर स्टेट प्लेयर)

श्रुति गुप्ता (सीनियर स्टेट प्लेयर)

सना अली (सीनियर स्टेट प्लेयर)

दिव्या भारती (सीनियर स्टेट प्लेयर)

महिला खिलाड़ी

पूनम पांडेय (स्टेट खो-खो प्लेयर)

प्रोमोसिंग प्लेयर 

शैली रंजन

सौम्या अखरौरी

सोनी कुमारी

एंड्री रानी

गार्गी सिंह

नितिन कुमार

प्रियांशु आजाद

करण कुमार

विवेक कुमार

अंकित कुमार

तिलक रंजन

अंकित जी। 

बीसीसीआई पिच क्यूरेटर 

देवीशंकर तिवारी

राजीव नंदन

हिमांशु रिषु

मंटू कुमार

शुभम पांडेय

हिमांशु कुमार

वो जिसने ओपन माइंड ए बिरला स्कूल, दानापुर का नाम रौशन किया-

रिचा श्री (एथलेटिक्स)

कोमल कुमारी (एथलेटिक्स)

श्रेयांश शर्मा (एथलेटिक्स)

अंकुर टंडन (कबड्डी, एथलेटिक्स)

देव किसलय सिंह (कबड्डी, एथलेटिक्स)

देवेन आर्यंस सिंह (कबड्डी)

रोहित कुमार राय (बॉक्सिंग)

सुधांशु कुमार (एथलेटिक्स)

विपुल कुमार सिंह (फुटबॉल, एथलेटिक्स)

ब्रजेश कुमार (कबड्डी)

शालिनी कुमारी (एथलेटिक्स, थ्रोबॉल)

सिद्धांत (स्केटिंग)

अनुभव अवस्थी (एथलेटिक्स)

अस्मिता कुमारी (एथलेटिक्स)

प्रजवल गिरि (स्केटिंग)

Read More

Yuzvendra Chahal ने रचा इतिहास, IPL में ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज बने, विकटों का लगाया दोहरा शतक

भारत और राजस्थान रॉयल्स के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने सोमवार को इंडियन प्रीमियर लीग में 200 विकेट पूरे करने वाला पहला गेंदबाज बनकर इतिहास रच दिया।दाएं हाथ के इस लेग स्पिनर ने यहां सवाई मानसिंह स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस के बीच आईपीएल मुकाबले की पहली पारी के दौरान अफगानिस्तान के बल्लेबाज मोहम्मद नबी को आउट कर यह उपलब्धि हासिल की। चहल ने अपनी ही गेंद पर नबी का कैच लपका।

2013 में किया डेब्यू
चहल ने आईपीएल 2013 में डेब्य किया था। अब तक वह 153 मैच खेल चुके हैं। इनकी 152 पारियों में उन्होंने अपनी घातक गेंदबाजी से 200 विकेट हासिल किए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 40 रन देकर पांच विकेट हासिल करना रहा है। वह 7.71 के इकोनॉमी रेट से रन खर्च करते हैं। चहल अब तक मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर सहित तीन टीमों के लिए खेल चुके हैं।चहल पिछले साल चेन्नई सुपर किंग्स के पूर्व गेंदबाज ड्वेन ब्रावो (161 मैचों में 183 विकेट) को पीछे छोड़कर आईपीएल के सबसे सफल गेंदबाज बने थे।

आईपीएल में ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज
50 विकेट: आरपी सिंह (12 अप्रैल 2010)
100 विकेट: लसिथ मलिंगा (18 मई 2013)
150 विकेट: लसिथ मलिंगा (6 मई 2017)
200 विकेट: युजवेंद्र चहल (22 अप्रैल 2024)

युजवेंद्र चहल टी20 इंटरनेशनल मैचों में सबसे अधिक विकेट लेने वाले भारतीय हैं। उन्होंने 80 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 96 विकेट लिए हैं। इस लिस्ट में दूसरे भारतीय भुवनेश्वर कुमार हैं, जिनके नाम 90 विकेट दर्ज हैं। वर्ल्ड क्रिकेट की बात करें तो इस मामले में न्यूजीलैंड के टिम साउदी नंबर-1 हैं। उन्होंने 123 मैच में 157 विकेट झटके हैं।

दिलचस्प बात यह है कि युजवेंद्र चहल को टी20 क्रिकेट का स्पेशलिस्ट गेंदबाज माना जाता है। युजी के आंकड़े इस बात की गवाही भी देते हैं कि उन्हें जब-जब मौका मिला है, तो वह उम्मीद पर खरे उतरे हैं। इसके बावजूद युजी को टी20 वर्ल्ड कप में एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला है। उन्हें 2022 में हुए टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में शामिल भी किया गया था, लेकिन प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली। अब देखना है कि युजी को जून में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में खेलने का मौका मिलता है या नहीं।

Read More

Virat Kohli को अंपायर से उलझना पड़ा भारी, नो बॉल को लेकर की थी बहर, अब BCCI ने लगा दी भारी जुर्माना

स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) पर सोमवार को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच के दौरान अंपायर के फैसले पर असहमति दिखाने के लिए उनकी मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया। कोहली लक्ष्य का पीछा करते हुए तीसरे ओवर में हर्षित राणा की फुलटॉस गेंद पर आउट करार दिये गये थे। इस गेंदबाज ने ही कोहली का कैच लपका। इस मैच में केकेआर की टीम ने रविवार को सात विकेट पर 222 रन बनाने के बाद एक रन से रोमांचक जीत दर्ज की।

इंडियन प्रीमियर लीग में नो-बॉल को ऊंचाई से मापने वाली ‘हॉक-आई प्रणाली’ लागू है। इसके तहत क्रीज में बल्लेबाज के कमर की ऊंचाई से गेंद की ऊंचाई का आकलन कर नो बॉल का फैसला किया जाता है। कोहली के बल्ले से जब गेंद का संपर्क हुआ था तब गेंद उनके कमर के ऊपर की ऊंचाई पर थी। वह हालांकि इस समय क्रीज से बाहर थे और गेंद नीचे की ओर आ रही थी।

टीवी अंपायर माइकल गॉफ ने ऊंचाई की जांच की और हॉक-आई ट्रैकिंग के अनुसार, अगर कोहली क्रीज में होते तो गेंद कमर के पास 0.92 मीटर की ऊंचाई से गुजरी होती । इस स्थिति में गेंद कोहली की कमर की ऊंचाई से नीचे होती। ऐसे में गॉफ ने बॉल ट्रैकिंग के पैमाने पर गेंद की ऊंचाई को कोहली की कमर की ऊंचाई से नीचे पाया और उन्हें आउट करार दिया। कोहली हालांकि इस फैसले से सहमत नहीं दिखे उन्होंने गुस्से जैसी प्रतिक्रिया के साथ मैदानी अंपायर से बात की। मैदान से बाहर निकलने के बाद भी उनके चेहरे पर निराशा देखी जा सकती थी।

आईपीएल से जारी बयान के मुताबिक, ‘‘ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बल्लेबाज विराट कोहली पर ईडन गार्डन्स, कोलकाता में 21 अप्रैल 2024 को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ टाटा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 की मैच संख्या 36 के दौरान आईपीएल आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए उनकी मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ कोहली ने आईपीएल की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.8 के तहत लेवल एक का अपराध किया है। उन्होंने अपराध स्वीकार कर और मैच रेफरी की सजा को मान लिया।’’ बयान में कहा गया है, ‘‘आचार संहिता के लेवल एक के उल्लंघन के लिए, मैच रेफरी का निर्णय अंतिम और बाध्यकारी होता है।’’ आईपीएल की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.8 के तहत लेवल एक का अपराध ‘अंपायर के फैसले पर असहमति दिखाना’ है।

Read More

बिहार सीनियर अंतर जिला क्रिकेट टूर्नामेंट (हेमन ट्रॉफी) में शेखपुरा ने नवादा को 7 विकेट से हराया, सूरज विजय ने चटकाए 5 विकेट

बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के तत्वावधान में आयोजित बिहार सीनियर अंतर जिला क्रिकेट टूर्नामेंट (हेमन ट्रॉफी) में शेखपुरा ने नवादा को हराया। एकंरगडीह में खेले गए मुकाबले में शेखपुरा के गेंदबाजों ने नवादा के बल्लेबाजों को सस्ते में समेट दिया और 3 विकेट खोकर मुकाबले को 7 विकेट से जीत लिया।

टॉस जीतकर शेखपुरा ने पहले गेन्दबाजी करने का निर्णय लिया। नवादा ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 25 ओवर में 10 विकेट खोकर मात्र 105 रन बनाये। नवादा की ओर से दीपक ने 25 रन, सचिन ने 16 रन, रोहित और कुंदन ने 12-12 रन बनाये। शेखपुरा की ओर से सूरज विजय ने 5 विकेट लिए, मोहम्मद सत्तार और नवाज़ खान ने दो-दो और अमरजीत ने एक विकेट लिए।

जवाब में खेलते हुए शेखपुरा ने 3 विकेट खोकर 18.2 ओवर में लक्ष्य प्राप्त कर लिया। शेखपुरा की ओर से सचिन ने नाबाद 48 रन, सोनू कुमार ने 26 रन, हिमांशु ने 12 रन और मंजीत ने 12 रन बनाये। नवादा की ओर से ऋषि, आदर्श एंव ऋतिक ने एक एक विकेट लिए। शेखपुरा के सूरज विजय को मैन ऑफ़ द मैच दिया गया।

मैच के दौरान अध्यक्ष शैलेन्द्र कुमार, कोषाध्यक्ष मनोरंजन कुमार, पूर्व सचिव सय्यद मोहम्मद जावेद इक़बाल, क्लब प्रतिनिधि गोपाल सिंह, मीडिया कमिटी चेरमैन शांतोष पांडेय, विजय प्रकाश उर्फ़ पिन्नु जी, अम्पायर परवेज़ मुस्तफा, दीपक कुमार, बिक्रम सोलंकी, क्षितिज, गौतम इत्यादि मौजूद रहे।

Read More

बिहार टेनिस बॉल क्रिकेट एसोसिएशन का मीटिंग संपन्न, विजय कुमार को महिला टेनिस बॉल क्रिकेट का कन्वेनर बनाया गया

बिहार टेनिस बॉल क्रिकेट एसोसिएशन की बैठक पटना के गर्दनीबाग में आयोजित की गई। बैठक पटना टेनिस बॉल क्रिकेट एसोसिएशन के प्रांगण में पटना के सचिव प्रवीण सिन्हा के नेतृत्व में हुआ। इस बैठक की अध्यक्षता संघ के अध्यक्ष विजय शर्मा ने की। इस बैठक में सभी सभी जिलों के पदाधिकारियों के साथ चर्चा की गई कि बिहार में टेनिस क्रिकेट का विकास कैसे हो और किस तरह से हो।

इस बैठक के दौरान कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। जो आने वाले समय में लागू किया जाएगा। टेनिस क्रिकेट के विकास के लिए सभी जिला के पदाधिकारियों ने अपनी बात रखी। कुछ ने संघ को बताया कि हमें लगातार क्रिकेट करवाते रहना होगा। जिससे जिला क्रिकेट संघ के साथ-साथ बिहार क्रिकेट संघ का भी नाम बढ़ता जाए। पुरुष के साथ-साथ महिला के मैच भी लगातार होने चाहिए, जिससे सभी का ध्यान आकर्षित हो सके।

वहीं सचिव उमर खान ने बिहार की टीम को राष्ट्रीय चैंपियनशिप की जीत पर सभी पदाधिकारियों को बधाई दी और कहा कि उम्मीद करते हैं कि बिहार के खिलाड़ी इसी तरह अपना परचम लहराते रहेंगे। इसके बाद उन्होंने महिला टीम को बढ़ावा देने के लिए भोजपुर के कुमार विजय को बिहार महिला टीम का कन्वेनर बनाया गया।

इस बैठक में अध्यक्ष विजय शर्मा, उपाध्यक्ष संजीव शर्मा, सचिव उमर खान, संयुक्त सचिव सूफी खान और विजय जी मौजूद रहे। इसके साथ ही कई जिलों के पदाधिकारी भी मौजूद रहे।

Recent Articles

Subscribe Now
Do you want to subscribe to our newsletter?

Fill this form to get mails from us.