ADV

बारिश की फुहारों के बीच मुंबई की कांगा लीग की तर्ज पर पटना में भी क्रिकेट कराने की तैयारी

बारिश में क्रिकेट कभी नहीं खेला जाता और हल्की सी बारिश भी क्रिकेट को खराब कर देती है। बारिश की वजह से काफी मैच रद्द होते है। वर्तमान समय में राजधानी पटना ही नहीं कई जगहों पर बारिश की वजह से रद्द हुए हैं और टूर्नामेंट में बीच में अटक चुका है पर जल्द ही राजधानी पटना में एक ऐसी क्रिकेट लीग की शुरुआत होने वाली है जो बारिश में खेली जायेगी। जी हां आप बारिश में चौके-छक्के लगाने के लिए तैयार हो जाइए। 

जी हां मुंबई में होने वाली पुरानी क्रिकेट लीग कांगा लीग की तर्ज पर पटना में भी लीग शुरू होने वाली है। इस कार्य योजना पर विचार चल रहा है। मैदान की तलाश जारी है जहां बारिश का पानी कम जमा होता है। कोई बड़ा ग्राउंड नहीं होगा। मैच टेनिस बॉल क्रिकेट से खेला जायेगा। 

इस आयोजन में कई क्रिकेट दिग्गज और क्रिकेट प्रोमोटर जुड़े हैं और इस कार्य योजना को अंतिम रूप दे रहे हैं। इसकी घोषणा जल्द ही की जाने की संभावना है। 

वैसे आपको एक बात बता दें कि कांगा लीग मुंबई की काफी पुरानी लीग हैं जो बारिश में खेली जाती हैं जिसे मुंबई क्रिकेट की सबसे मुश्किल लीग भी माना जाता हैं.

मुंबई के बड़े से बड़े खिलाड़ी इस लीग में खेल चुके हैं और कुछ साल पहले सचिन तेंदुलकर ने भी बारिश के दिनों में खेलते हुए अपना एक वीडियो शेयर किया था जो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था। सचिन तेंदुलकर बारिश के बीच पानी के बीच अभ्यास करते हुए दिख रहे हैं और हर एक गेंद को काफी शानदार तरीके से खेल रहे थे। 

मुंबई में कांगा लीग का अपना ही आकर्ष है। मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के प्रथम अध्यक्ष डॉ एचडी कांगा की स्मृति में आयोजित होने वाले इस टूर्नामेंट की खासियत यह है कि इसका आयोजन होता है। पूरे विश्व में एकमात्र ऐसा क्रिकेट टूर्नामेंट जो बारिश की फुहारों के बीच खेला जाता है। 

लंबी घार से भरे मैदान कीचड़ से सने रहते हैं जिन पर दौड़ कर गेंद रोकना और बार-बार फिसलना एक अलग ही आनंद देता है। विकेट भी गीले रहते हैं। इन पर गेंद फेकना काफी मशक्कत भरा काम होता है। बल्लेबाजों की भी चुनौती रहती है। 

अब तो यही देखना है कि पटना में यह कब जमीन पर उतर पाता है।


Post a Comment

0 Comments