ADV

बिहार विकास कप पर एसपीसीए का कब्जा

पटना। बिहार के अति- लोकप्रिय माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी के 71 वें जन्मदिवस के अवसर पर वरीय छात्र नेता व छात्र जदयू के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष  कृष्णा पटेल ने बिहार विकास कप -2022 का आयोजन राजधानी पटना के ऊर्जा स्टेडियम में कराया। 

जिसमें पुरुष वर्ग की ओर से सरदार पटेल क्रिकेट एकेडमी ने शिवरात्रि इलेवन को 19 रन से जबकि महिला वर्ग की ओर से एसपीसीए रेड ने एसपीसीए ब्लू को 36 रन से पराजित कर विजेता ट्रॉफी पर कब्जा जमाया।

आयोजन अध्यक्ष कृष्णा पटेल ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि महिला सशक्तिकरण, छात्रों को निःशुल्क शिक्षा, स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, सड़क व पुल पुलिया का निर्माण, बिजली उत्पादन में बिहार के बढ़ते कदम, महिला -युवा उद्यमी योजना जैसे विकास कार्य और बाल विवाह, दहेज प्रथा उन्मूलन व शराबबंदी कानून जैसे समाज सुधार कार्यों पर आधारित बिहार विकास कप का सफल आयोजन में बिहार क्रिकेट संघ के अध्यक्ष राकेश कुमार तिवारी ने अपनी महत्ती भूमिका निभाते हुए  फोनी वार्ता कर विजेता और उपविजेता टीम के महिला व पुरुष वर्ग के खिलाड़ियों को शुभकामनाएं और बधाई दी।

जबकि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बिहार सरकार के पूर्व मंत्री श्री दामोदर रावत व विश्व अध्यक्ष राकेश कुमार तिवारी ने संयुक्त रुप से कहा कि नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार आज नित्य निरंतर विकास के क्षेत्र में स्वर्णिम इतिहास रच रही है और चौमुखी विकास की धारा बह रही है जिसके लिए वह विशेष रूप से बधाई के पात्र हैं और हम सभी उनके शुक्रगुजार हैं।

इस जन्म दिवस पर मैं विशेष रूप से ईश्वर से उनके स्वस्थ जीवन और दीर्घायु की कामना करता हूं।

आज खेले गए पुरुष वर्ग के मुकाबला में सरदार पटेल क्रिकेट एकेडमी ने निर्धारित 20 ओवरों में निशांत कुमार के 52 गेंदों पर 72 रन की अर्धशतकीय पारी के बाद अभिषेक कुमार के 20 रन, कुमार आर्यन के 17 रन, स्वराज सिंह राठौर के 7 गेंदों पर नाबाद  14 रन और रिशु राज के 4 गेंदों पर नाबाद 10 रन की उपयोगी पारी के सहारे 7 विकेट खोकर 147 रन बनाए और जीत के लिए शिवरात्रि इलेवन के 148 रनों का लक्ष्य रखा।

शिवरात्रि इलेवन की ओर से गेंदबाज विजेंद्र कुमार ने 4 ओवर में 24 रन देकर तीन विकेट, जबकि रोहित कुमार और सुमन राज ने एक-एक विकेट चटकाए।

जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी शिवरात्रि इलेवन की टीम निर्धारित 20 ओवर में रितिक कुमार के 41 रन, सीपी के 21रन और संतोष कुमार के 16 रन के बदौलत 9 विकेट खोकर केवल 128 रन ही बना पाए और एसपीसीए ने शिवरात्रि इलेवन को 19 रन से पराजित कर कप पर कब्जा जमाया।

एसपीसीए की ओर से गेंदबाज लव कुश ने घातक गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में महज 20 रन देकर 4 विकेट झटकते हुए कहर बरपाया। जबकि रिशु राज व स्वराज राठौर ने कसी हुई गेंदबाजी कर  4 ओवर में केवल 15 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए और विशाल अंश को 1 विकेट से संतुष्ट होना पड़ा।

जबकि महिला वर्ग में एसपीसीए रेड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 106 रन बनाए जिसमें रूपा कुमारी ने सर्वाधिक 43 रन का योगदान दिया।

एसपीसीए की ब्लू की ओर से गेंदबाज अवंती ने 2 विकेट जबकि रचना और प्रेक्षा ने 1-1 चटकाए।

जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी एसपीसीए ब्लू ने निर्धारित ओवरों में 7 विकेट खोकर केवल 71 रन ही बना सकी और 35 रन से पराजित कर एसपीसीए रेड ने विकास कप पर कब्जा जमाया। जिसमें बल्लेबाज माही श्वेता ने सर्वाधिक 19 रनों का योगदान दिया।

गेंदबाज आराधना कुमारी ने सर्वाधिक तीन विकेट और अन्या राज व रूपा कुमारी ने एक- एक विकेट चटकाए।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के जन्मोत्सव पर आयोजित बिहार विकास कप के मुख्य अतिथि बिहार सरकार के पूर्व मंत्री सह झाझा विधानसभा के वर्तमान विधायक श्री दामोदर रावत व विशिष्ट अतिथि वरीय जदयू नेता श्री अरविंद कुमार उर्फ छोटू सिंह, बीसीए के पूर्व कोषाध्यक्ष आनंद कुमार, जीएम लॉजिस्टिक धर्मवीर पटवर्धन, जदयू नेता शहजादा कुरैशी ने संयुक्त रुप से महिला व पुरूष वर्ग के विजेता और उपविजेता टीम के खिलाड़ियों को ट्रॉफी प्रदान कर हौसला बढ़ाया।  

वहीं इससे पूर्व आयोजन समिति के संयोजक वरीय जदयू छात्र नेता अनंत कुमार, सचिव संजीव कुमार सहित अन्य लोगों ने अतिथियों को अंग वस्त्र और प्रतीक चिन्ह भेंट कर अभिनंदन किया। 


Post a Comment

0 Comments