ADV

25 मार्च से होगी हेमन ट्रॉफी का आगाज।

पटना। बिहार क्रिकेट एसोसिएशन ने अपना घरेलू सत्र- 2022 का आगाज 25 मार्च से हेमन ट्रॉफी के माध्यम से करने जा रही है।

आज बिहार क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा आयोजित प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए बीसीए अध्यक्ष राकेश कुमार तिवारी ने कहा की प्राकृतिक आपदा की मार झेलने के बाद हम लोगों ने तय किया है कि जो खेल और खिलाड़ियों का नुकसान हुआ है उसकी भरपाई तो नहीं की जा सकती। परंतु बिहार क्रिकेट एसोसिएशन अपना घरेलू सत्र 2022 का आयोजन कर खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाते हुए उसके अंदर की छुपी प्रतिभा को निखार सकता है।

इसीलिए बीसीए अपना घरेलू सत्र 2022 का आगाज 25 मार्च से हेमन ट्रॉफी के माध्यम से करने जा रही है जो बिहार के कुल 38 जिलों को 8 जोन में बांटकर करने जा रही है। जिसमें पूरी पारदर्शिता के साथ इस बार डिजिटल ऑनलाइन स्कोरिंग किया जाएगा और सभी प्रतिभाशाली खिलाड़ियों का परफॉर्मेंस आम -आवाम देख पाएंगे जो आने वाले दिनों में सीनियर वर्ग के विभिन्न फॉर्मेट में चयन का मूल आधार बन पाएगा।

इसी प्रकार से बिहार क्रिकेट एसोसिएशन अपना हर आयु वर्ग के घरेलू टूर्नामेंट आयोजित करेगी जिसका डिजिटल ऑनलाइन स्कोरिंग की जाएगी और परफॉर्मेंस के आधार पर सभी आयु वर्ग के खिलाड़ियों का विभिन्न फॉर्मेट में चयन का मूल आधार बनेगी।

क्योंकि ओपन ट्रायल के माध्यम से किसी भी फॉर्मेट के लिए खिलाड़ियों का चयन करने जैसी बातों का मैं पक्षधर नहीं रहा हूं।

लेकिन विगत 2 वर्षों से कोविड-19 जैसे वैश्विक प्राकृतिक महामारी के कारण समय आभाव और सीमित संसाधनों के कारण मजबूरी बस ओपन ट्रायल के माध्यम से बिहार टीम का गठन किया गया और बीसीसीआई द्वारा आयोजित विभिन्न फॉर्मेट में बिहार की टीम ने बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी निभाई और संतोषजनक प्रदर्शन भी रहा।

बीसीए टूर्नामेंट कमेटी के चेयरमैन संजय सिंह ने मीडिया को संबोधित करते हुए हेमन ट्रॉफी का सफल आयोजन को लेकर बताया कि आगामी 25 मार्च से राज्य के कुल 8 जोन वेस्टर्न, मगध, अंगिका, पाटलिपुत्र, मिथिला, सेंट्रल, सीमांचल और शाहाबाद पर अंतर जिला मुकाबला 50-50 ओवरों का टर्फ विकेट पर खेला जाएगा।

सभी जोन के ऑब्जर्वर और स्कोरर की घोषणा 15 मार्च के बाद कर दी जाएगी।

जबकि वेस्टर्न जोन का इंचार्ज प्रकाश सिंह को बनाया गया है वहीं अंपायर आशीष सिन्हा और जसीम अहमद होंगे।

मगध जोन का इंचार्ज संजय सिंह और पुष्कर होंगे वहीं मनोहर कुमार और रवि कुमार अंपायर का दायित्व निभाएंगे।

अंगिका जोन का इंचार्ज आनंद मिश्रा को बनाया गया है वहीं नैयर अली और लक्ष्य मंथन को एंपायर की जिम्मेवारी सौंपी गई है।

पाटलिपुत्र जोन का इंचार्ज विश्वास सिंह को बनाया गया जबकि अभय कुमार और संजीव तिवारी निर्णायक की भूमिका निभाएंगे।

मिथिला जोन का इंचार्ज हेमंत झा और पवन सिंह होंगे जबकि तरविंदर सिंह और सुभित कुमार निर्णायक मंडल होंगे।

सेंट्रल जोन का इंचार्ज मृत्युंजय कुमार वीरेश को बनाया गया जबकि सचिन कुमार और वेद प्रकाश अंपायर की भूमिका में होंगे।

सीमांचल ज़ोन का इंचार्ज मोहम्मद शमीम अहमद को बनाया गया जबकि राजीव कमल मिश्रा और सन्नी कुमार वर्मा को अंपायर की जिम्मेवारी सौंपी गई।

शाहाबाद जोन का इंचार्ज राकेश कुमार को बनाया गया जबकि आशुतोष कुमार और सुनील कुमार सिंह को अंपायर का दायित्व सौंपा गया।

हेमन ट्रॉफी का चारों क्वार्टर फाइनल मुकाबला 6 अप्रैल को खेला जाएगा।

जबकि दोनों सेमीफाइनल मुकाबला 9 अप्रैल को खेला जाएगा।

वहीं हेमन ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला 11 अप्रैल 2022 को खेला जाएगा।

 जिसके फलस्वरूप बिहार में खेल का सुंदर और सौहार्द वातावरण बनेगी साथ हीं साथ खेल और खिलाड़ियों का विकास होगा। वहीं खिलाड़ियों में संशय और लोगों को दिग्भ्रमित करने वाले असामाजिक तत्वों के मुंह पर ताला भी लग जाएगी।

बीसीए क्रिकेटिंग गतिविधियों को संचालित करने के लिए अधिकृत जिला संघों के प्रतिनिधि संजय कुमार सिंह ने कहा कि बीसीए टूर्नामेंट कमेटी को आश्वस्त करती है कि घरेलू सत्र- 2022 के विभिन्न आयोजनों होगी उसके लिए हर संभव मदद करने के लिए तत्पर और प्रयासरत है।

बीसीए मीडिया कमेटी के संयोजक सह प्रवक्ता कृष्णा पटेल ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर विस्तृत जानकारी दी और कहा कि इस अवसर पर बीसीए अध्यक्ष राकेश कुमार तिवारी, बीसीए क्रिकेटिंग गतिविधियों को संचालित करने के लिए अधिकृत जिला संघों के प्रतिनिधि संजय कुमार सिंह, टूर्नामेंट कमेटी के चेयरमैन संजय सिंह, टूर्नामेंट कमेटी के सदस्य प्रफुल्ल रंजन वर्मा, नितिन अभिषेक और विकास सिंह मौजूद थें ‌।


Post a Comment

0 Comments