ADV

बिहार अंडर-19 महिला और पुरुष टीम की हार, याशिता सिंह और सरमन निग्रोध की अर्धशतकीय पारी गई बेकार

पटना। बीसीसीआई के तत्वाधान में मोहाली में  खेले जा रहे एलिट ग्रुप (ए) के अंडर-19 वीनू मांकड ट्रॉफी में आज बिहार और उत्तर प्रदेश के बीच मुकाबला खेला गया। जिसमें उत्तर प्रदेश ने बिहार को 159 रनों से करारी शिकस्त देते हुए सभी चार अंक अपनी झोली में अर्जित करने में सफल रहा और बिहार को लगातार तीसरी हार झेलनी पड़ी।

वहीं विशाखापट्टनम के विजयानगरम में खेले गए महिला अंडर-19 एकदिवसीय ट्रॉफी में छत्तीसगढ़ ने बिहार को 8 विकेट से पराजित कर सभी 4 अंक अपनी झोली में डाल लिया।

बीसीए मीडिया कमेटी के संयोजक कृष्णा पटेल ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि आज अंडर-19 वीनू मांकड ट्रॉफी में एलिट ग्रुप(ए) पुल का मुकाबला बिहार और उत्तर प्रदेश के बीच खेला गया।

जिसमें उत्तर प्रदेश के कप्तान में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया और निर्धारित 50 ओवरों में 7 विकेट खोकर 269 रनों का एक चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा कर बिहार के समक्ष जीत के लिए 270 रनों का लक्ष्य रखा।

उत्तर प्रदेश की ओर से सिद्धार्थ यादव ने 74 रन जबकि स्वास्तिक ने नाबाद 52 रनों की बेजोड़ अर्धशतकीय पारी खेली। जबकि अरनव बनियान ने 37 रन, आराध्या यादव ने 32 रन, शिवम गौतम ने 24 रन व विपराज ने 22 रन का योगदान दिया और 24 अतिरिक्त रन बिहार के गेंदबाजों ने उत्तर प्रदेश के खाते में जोड़ें ।

बिहार की ओर से गेंदबाजी का भार संभाल रहे प्रशांत श्रीवास्तव में 27 रन देकर सर्वाधिक फिल्म विकेट झटके जबकि राहुल कुमार, तरुण कुमार सिंह और आदित्य सोनी को एक-एक सफलता ही हाथ लगी।

जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी बिहार की पूरी टीम 34 ओवरों में उत्तर प्रदेश के गेंदबाजों के सामने 110 रन पर ढेर हो गई और उत्तर प्रदेश में इस मुकाबला को 159 रनों की भारी अंतर से इस मैच को अपने नाम कर लिया।

बिहार के कप्तान सरमन निग्रोध एकमात्र बल्लेबाज रहे जिन्होंने 106 गेंदों का सामना करते हुए 61 रनों की साहसिक अर्धशतकीय पारी खेली जिसे बिहार के कोई और बल्लेबाजों का साथ नहीं मिला और अंततः इस मैच को गंवाते हुए लगातार तीसरी हार का मुंह देखना पड़ा।

उत्तर प्रदेश की ओर से गेंदबाजी का घर संभाल रहे विपराज निगम में ने घातक गेंदबाजी करते हुए बिहार के बल्लेबाजों पर कहर बरपाई और केवल 24 रन खर्च कर 4 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया जिसका अच्छा साथ निर्देश बैसोया ने देते हुए 31 रन देकर तीन विकेट झटकते हुए  बिहार की कमर तोड़ दी। जबकि अभिषेक एस. तोमर और वासु वाट्स ने एक-एक विकेट हासिल कर बिहार की पारी का 110 रन पर अंत कर दिया।

वहीं दूसरी ओर अंडर-19 महिला एक दिवसीय ट्रॉफी में छत्तीसगढ़ ने बिहार को 8 विकेट से पराजित किया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बिहार की टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में 9 खोकर 151 रन बनाने में सफल रही और उत्तर प्रदेश के समक्ष जीत के लिए 152 रनों का लक्ष्य रखा।

इससे पहले बल्लेबाजी करने उतरी बिहार दिन की शुरुआत बेहद खराब रही और एक छोर पर डंटकर बल्लेबाजी कर रही याशिता सिंह ने मोर्चा संभालते हुए 93 गेंदों पर ताबड़तोड़ 84 रन की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली जबकि अन्य कोई बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर सकी और 31 अतिरिक्त रनों के सहारे पूरी टीम छत्तीसगढ़ के गेंदबाजों के सामने 151 रनों पर सिमट गई।

छत्तीसगढ़ से गेंदबाजी का भार संभाल रही ममता भगत, महक , अंजली ठाकुर और ऐश्वर्या सिंह ने आपस में दो-दो विकेट बांट लिए।

जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी छत्तीसगढ़ के सलामी बल्लेबाजों ने ठोस शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 125 रन की साझेदारी का जीत की मजबूत नींव रख दी। जिसके बाद बिहार के गेंदबाज कुमारी निष्ठा ने दोनों सलामी बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाते हुए दो लगातार गेंदों पर आर्या के हाथों कैच कराकर पहले ऐश्वर्या सिंह को 63 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर जबकि मानसी मोरिया को 49 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर दो लगातार झटके दिए।

लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी । बाकी का काम उत्तर प्रदेश के कप्तान प्रीति गुप्ता ने नाबाद 22 रन और कुमुद साहू ने नाबाद 3 रन की पारी खेलते हुए उत्तर प्रदेश की टीम को आठ विकेट से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

कल 2 अक्टूबर को अंडर-19 वीनू मांकड़ ट्रॉफी में बिहार अपना चौथा मुकाबला दिल्ली के साथ मोहाली में खेलने उतरेगी।

जबकि कल 2 अक्टूबर को महिला अंडर-19 एकदिवसीय ट्रॉफी में बिहार की टीम केरला के साथ अपना तीसरा मुकाबला विशाखापट्टनम में खेलने उतरेगी।


Post a Comment

0 Comments