KRIDA NEWS

Search
Close this search box.

KRIDA NEWS

सेंट किट्स एंड नेविस ने जीता सीपीएल 2021 का खिताब

CPL 2021 के फाइनल में St Kitts and Nevis Patriots ने Saint Lucia Kings को 3 विकेटों से हराकर खिताब जीत लिया है। या यूं कहें तो CPL को एक नया चैंपियन मिला है। सेंट लूसिया किंग्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 159 रन बनाए। जवाब में सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियटस ने 7 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। डोमिनिक ड्रैक को हरफनमौला प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। वही रोस्टन चेस को पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन के मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार दिया गया।

फाइनल में टॉस जीतकर Saint Lucia Kings पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट के नुकसान पर 159 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज रहक़ीम कॉर्नवाल ने 32 गेंदों पर 43 रन बनाया, वहीं ऑल राउंडर रोस्टन चेस ने भी 40 गेंदों में 43 रनों का योगदान दिया। तेज़ गति के गेंदबाज और ऑल राउंडर कीमो पॉल की 21 गेंदों पर 39 रनों की विस्फोटक पारी ने टीम को 159 रनों के सम्मानजनक स्कोर पर पहुँचाया। St Kitts and Nevis Patriots गेंदबाजी करते हुए फवाद अहमद ने 2, नसीम शाह ने 2 विकेट चटकाए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी St Kitts and Nevis Patriots की शुरुआत अच्छी नही रही। सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। वहीं उनके साथी एविन लुइस भी 6 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उसके बाद डी सिल्वा और रदरफोर्ड ने साझेदारी करके टीम को शुरुआती झटके से उबारा। डी सिल्वा ने 37 और रदरफोर्ड ने 28 रन बनाए। उसके बाद ब्रावो भी कुछ ज्यादा कमाल नही कार पाए और 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। अंत में डोमिनिक ड्रैक और फेबियन ऐलेन ने अच्छी पारी खेलकर टीम को जीत दिला दिया। डोमिनिक ड्रैक ने 48, और फेबियन ऐलेन ने 20 रनों की पारी खेलकर टीम को पहला खिताब दिलाया।


Read More

RCB ने बैंगलोर में जल संकट की समस्या से निबटने के लिए की मदद, तीन झीलों का किया कायाकल्प

RCB: बैंगलौर में पानी की संकट को देखते हुए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर ने आगे आकर मदद की है। आरसीबी (RCB) फ्रेंचाइजी की गो ग्रीन पहल के तहत तीन झीलों का कायाकल्प किया है। बैंगलोर में पिछले कुछ समय से पानी की समस्या चल रही है। पानी की समस्या को देखते हुए फ्रेंचाइजी ने तीन झील का उद्धार किया है।

इंडिया केयर्स फाउंडेशन की रिपोर्ट के अनुसार आरसीबी ने कन्नूर झील में नागरिक सुविधाएं जोड़ने के अलावा इत्तगलपुरा झील और सादेनहल्ली झील का जीर्णोद्धार कार्य पूरा कर लिया है। आरसीबी ने पिछले अक्टूबर में अपनी प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में झील सुधार कार्य परियोजना शुरू की थी जिसमें उक्त क्षेत्रों में जल स्रोतों को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया था क्योंकि उनकी कावेरी जल तक पहुंच नहीं है और वे पूरी तरह से भूजल और सतही जल पर निर्भर हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक इत्तगलपुरा झील और सादेनहल्ली झील से 1.20 लाख टन से अधिक गाद और रेत हटाई गई है। मिट्टी का उपयोग झीलों के आसपास रास्ते बनाने के लिए किया गया है और 52 किसानों ने इसे अपने खेतों में भी इस्तेमाल किया है। परिणामस्वरूप इन झीलों की जल धारण क्षमता 17 एकड़ तक बढ़ गई है। कन्नूर झील के आसपास जैव विविधता में सुधार के उद्देश्य से औषधीय पौधों के पार्क, बांस का पार्क और तितलियों का पार्क बनाया गया है।

वहीं अगर बात करें आरसीबी टीम की तो यह सीजन भी अच्छा नहीं रहा है। टीम केवल 1 जीत हासिल करने में सफल रही है। अब बैंगलोर के लिए आगे के रास्ते बंद हो गए हैं।

 

Read More

बीसीए सीनियर क्रिकेट टूर्नामेंट (हेमन ट्रॉफी) में अर्णव किशोर और नमन गौरव की आतिशी पारी से नालंदा ने अरवल को 9 विकटों से हराया

बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के तत्वावधान में आयोजित बिहार सीनियर अंतर जिला क्रिकेट टूर्नामेंट (हेमन ट्रॉफी) में अर्णव किशोर के शानदार 154 रनों और नमन गौरव के 96 रनों की 54 आतिशी पारी से नालंदा ने अरवल को करारी शिकस्त दी। अर्णव किशोर को शानदार 154 रनों की पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

टॉस जीतकर नालंदा ने पहले गेन्दबाजी करने का निर्णय लिया।अरवल ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 10 विकेट खोकर 279 रन का स्कोर खड़ा किया। अरवल की ओर अंकुश 116 रन, दीपेश कुमार गुप्ता 45 रन, विवेक 34 रन और राहुल कुमार ने 22 रन बनाये।
नालंदा की ओर से अर्णव ने 3 विकेट, अर्णव किशोर 2 विकेट, सुमन और हर्षित ने एक-एक विकेट अपने नाम किये।

जवाब में खेलते हुए नालंदा की टीम अर्णव किशोर नाबाद 154 रन और नमन गौरव नाबाद 96 रनों की अतिशी पारी के बदौलत मात्र 31.2 ओवर में 282 रन बनाकर मुकाबले को 9 विकेट से जीत लिया। नालंदा की ओर से अर्णव किशोर ने 103 गेंद में 14 चौके और 12 छक्के की मदद से नाबाद 154 रन , और नमन गौरव ने 68 गेंदों में 14 चौके और 3 छक्के की मदद से नाबाद 96 रन बनाये, सिद्धार्थ कुमार ने भी 13 रन का योगदान दिया। अरवल की ओर से सचिन ने एक मात्र विकेट लिया।

मैच के दौरान अध्यक्ष शैलेन्द्र कुमार,सय्यद मोहम्मद जावेद इक़बाल, क्लब प्रतिनिधि गोपाल सिंह, मीडिया कमिटी चेरमैन शांतोष पांडेय, विजय प्रकाश उर्फ़ पिन्नु जी, अम्पायर परवेज़ मुस्तफा, नालंदा टीम मैंनेजर दीपक कुमार, बिक्रम सोलंकी, अखिलेश कुमार, कोच दीपक प्रसाद इत्यादि मौजूद रहे।

Read More

बीसीए सीनियर क्रिकेट टूर्नामेंट (हेमन ट्रॉफी) में संतोष के नेतृत्व में जहानाबाद ने जीत के साथ की शुरुआत, गोपालगंज को रोमांचक मुकाबले में हराया

बिहार क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा आयोजित बीसीए सीनियर क्रिकेट टूर्नामेंट (हेमन ट्रॉफी) के पूल ए के मुकाबले में जहानाबाद ने रोमांचक मुकाबले में गोपालगंज को 1 विकेट से हराकर जीत के साथ शुरुआत कर दी है। जहानाबाद के कप्तान संतोष कुमार के नेतृत्व में जहानाबाद की टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए जीत हासिल कर ली है।

जहानाबाद ने टॉस जीता और गोपालगंज को बैटिंग का न्योता दिया। गोपालगंज ने पहले बैटिंग करते हुए 48 ओवर में सभी विकेट खोकर 211 रन बनाये। गोपालगंज की ओर से आर्यन राज ने 45, विकास चौधरी ने 60, उत्कर्ष सिंह ने 24, प्रशांत सिंह ने 24, आदित्य कुमार पांडेय ने 18 रन बनाये। अतिरिक्त के सहारे 16 रन बने। जहानाबाद की ओर से शशि शेखर ने 47 रन देकर 2, शिव राज ने 24 रन देकर 2, कुमार श्रेय ने 40 रन देकर 2 विकेट चटकाये। सूरज राठौर, गौतम भागवत और आदित्य प्रकाश ने 1-1 विकेट चटकाये।

जवाब में जहानाबाद ने 41.2 ओवर में नौ विकेट पर 212 रन बना कर मुकाबले को जीत लिया। दिशांत मिश्रा ने 48, त्रिनव कुमार ने 40, दीपू शर्मा ने 16, हिमांशु शर्मा ने 19, जितिन कुमार यादव ने 25, कुमार श्रेय ने 25 रन बनाये। अतिरिक्त से 34 रन बने।गोपालगंज की ओर से आमोद यादव ने 40 रन देकर 2, प्रशांत श्रीवास्तव ने 26 रन देकर 3 विकेट चटकाये। अनुभव श्रीवास्तव, राहुल राज गिरि और उत्कर्ष सिंह ने 1-1 विकेट चटकाये।

Read More

Madhya Pradesh League: मध्य प्रदेश में अब क्रिकटरों की होगी चांदी, IPL के तर्ज पर खेला जाएगा MPL, रजत पाटीदार, वेंकटेश अय्यर, आवेश खान जैसे सितारे भी खेलेंगे

Madhya Pradesh League की शुरुआत जून में होने वाली है। आईपीएल खत्म होने के बाद मध्य प्रदेश अब राज्य में आईपीएल जैसा ही टूर्नामेंट करवाने जा रही है। ग्वालियर डिविजन क्रिकेट एसोसिएशन (जीडीसीए) ने मध्य प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (MPCA) के साथ मिलकर मध्य प्रदेश क्रिकेट लीग का आयोजन करने की तैयारी कर ली है। इसके लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) से अनुमति भी मिल गई है।

इस टूर्नामेंट के लिए मध्य प्रदेश के अलग-अलग शहरों की पांच टीम बनेगी। इस टूर्नामेंट में सिर्फ मध्य प्रदेश के खिलाड़ी ही शामिल होंगे। सभी टीमों के मुकाबला इंदौर के होलकर स्टेडियम या ग्वालियर के नवनिर्मित स्टेडियम में होगा। इस टूर्नामेंट में मध्य प्रदेश के लिए रणजी ट्रॉफी, अंडर-23 और अंडर-19 मैच खेल चुके खिलाड़ियों को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके साथ जो राष्ट्रीय स्तर पर खेल चुके है उन्हें भी शामिल किया जाएगा।

पहले सीजन में नहीं होगी नीलामी 

शुरुआती सीजन में खिलाड़ियों की नीलामी नहीं होगी। रजत पाटीदार, आवेश खान, शुभम शर्मा और वेंकटेश अय्यर जैसे खिलाड़ी भी इस लीग में खेलते नजर आएंगे। फ्रेंचाइजी फाइनल होते ही ‘MPL’ की गवर्निंग काउंसिल खिलाड़ियों का ड्राफ्ट तैयार करेगी। बीसीसीआई भी राज्यों के संघों को अपनी प्रीमियर लीग शुरू करने के लिए प्रोत्साहन कर रहा है। जिसके तहत अब धीरे-धीरे सभी राज्यों में टी20 लीग होने लगे हैं।

इन टीमों के बीच होगा महामुकाबला
भोपाल लेपर्डस
ग्वालियर चीता
जबलपुर लायंस
मालवा पैंथर्स
रीवा जगुआर

BCCI की निगरानी में होने जा रहे हैं इस टूर्नामेंट का बड़े स्पोर्ट्स चैनल पर शाम 7:00 बजे से लाइव प्रसारण होगा। वहीं इस आयोजन में सभी क्रिकेट प्रेमियों की एंट्री निशुल्क रखी गई है। गौरतलब है कि लंबे अरसे से ग्वालियर में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन नहीं हुआ है, लेकिन अब MPL के जरिए छुपी हुई क्रिकेट प्रतिभा सामने आएंगी। जिनको आईपीएल सहित भारतीय क्रिकेट टीम में खेलने का मौका मिल सकेगा।

जीडीसीए के उपाध्यक्ष महाआर्यमन सिंधिया ने एक इंटरव्यू में कहा कि हम मध्य प्रदेश का अपना प्रीमियर लीग बना रहे हैं। इसमें पांच टीमें होगी। इसका उद्देश्य खेल, कारोबार और जनता को साथ लाना है। हम क्रिकेट का जलवा अगले स्तर पर ले जाएंगे। हम ग्रामीण स्तर से खिलाड़ियों को शहर, फिर राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर ले जाना चाहते हैं। हम चाहते है कि फ्रेंचाइजी का टीम ऑनर प्रत्येक टीम के पांच खिलाड़ियों को रोजगार दे। इससे खिलाड़ियों को रोजगार भी मिलेगा। उनका भविष्य सुरक्षित होगा। इसके अलावा क्रिकेट खेलने में कुछ पैसा भी उन्हें मिलेगा।

Recent Articles

Subscribe Now
Do you want to subscribe to our newsletter?

Fill this form to get mails from us.