ADV

बुमराह और सिराज की शानदार गेंदबाजी से भारत ने लॉर्ड्स में 7 साल बाद रचा इतिहास, इंग्लैंड को बड़े अंतर से हराया

इंग्लैंड:- इंग्लैंड और भारत के बीच खेली जा रही दूसरे टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को 7 साल बाद हराकर लॉर्ड्स में इतिहास रच दिया। भारत ने इंग्लैंड को 151 रनों को बड़े अंतर से हराकर सीरीज ने 1-0 से बढ़त बनाई। 25 अगस्त से तीसरा मुकाबला खेला जाएगा। 

पांचवे दिन का खेल पूरे तरह से भारत के नाम रहा। भारतीय टीम के गेंदबाजों ने इंग्लैंड के लॉर्ड्स में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 9वें विकेट के लिए 89 रन जोड़े। पांचवे दिन के पहले सेशन ने भारतीय टीम ने 2 विकेट खोकर 105 रन बनाए। जिसमे शमी और बुमराह में शानदार बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड के सभी गेंदबाजों को खासा परेशान किया। शमी ने लॉर्ड्स में अर्धशतक भी जाड़ा। शमी ने 70 गेंदों पर नाबाद 56 रन बनाए। शमी का साथ बुमराह में बखूबी निभाया। टेस्ट में बुमराह ने अपना सर्वाधिक स्कोर बनाया। बुमराह ने नाबाद 34 रन बनाए। लंच के बाद भरतीय टीम ने 8 विकेट के नुकसान पर 298रन के स्कोर पर पारी घोषित कर दी। 

अंतिम 60 ओवर में 271 रनों के पीछा करने उतरी इंग्लैंड को पहला ओवर में बर्न्स के रूप में पहला झटका लगा। अपने पहले ओवर में बुमराह ने भारतीय टीम को सफलता दिलाई। उसके बाद शमी ने भी सिबली को चलता किया और इंग्लैंड को दूसरा झटका दिया। उसके बाद जो रुट और हसीब हमीद ने मिलकर कुछ रन जोड़े। इंग्लैंड को तीसरा और अगला झटका 44 रन पर लगा। हसीब हमीद को 9 रन के निजी स्कोर पर इशांत शर्मा ने पगबाधा आउट करके भारत को तीसरी सफलता दिलाई। उसके बाद टी से पहले इशांत शर्मा ने बेयरस्टो को पगबाधा आउट करके चौथी सफलता दिलाई और मैच में अपनी पकड़ मजबूत कर ली। 

चाय के बाद खेलने उतरे इंग्लैंड ने अपने कप्तान जो रुट को भी जल्द ही गंवा दिया। रुट को 33 रन के निजी स्कोर पर बुमराह ने चलता किया और भारत को पांचवी सफलता दिलाई। इंग्लैंड ने 67 रन पर अपने 5 विकेट गंवा दिए। उसके बाद बटलर और मोइन अली ने पारी को संभालने की कोशिश की। इन दोनों बल्लेबाजों को हार बचाने के लगभग 34 ओवर बल्लेबाजी करनी थी। उन दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर लगभग 12 ओवर बल्लेबाजी की और कुछ रन जोड़े। 90 रन के स्कोर पर सिराज ने मोइन अली को चलता किया और इंग्लैंड को छठां झटका दिया। उसके ठीक अगले बॉल पर सिराज ने सैम  करण को आउट करके सिराज ने इंग्लैंड को एक और झटका दिया। 38.2 ओवर में इंग्लैंड को सातवां झटका लगा। उसके बाद रॉबिंसन और बटलर ने मिलकर फिर से पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन बुमराह की स्लोवर गेंद ने रॉबिंसन को चलता किया और भारत को आठवीं सफलता दिलाई। इंग्लैंड ने 120 पर अपना आठवां विकेट गंवाया और 120 रनों पर ही नौवां विकेट और दसवां विकेट गंवाया। अंतिम दोनों विकेट सिराज ने लिया। बटलर और एंडरसन को आउट करके भारत 151 रनों से जीत कर लॉर्ड्स पर इतिहास रच दिया। 

Admission Open

Post a Comment

0 Comments