ADV

श्रीलंका ने भारत को 3 विकेट से हराया, भारत ने सीरीज को 2-1 से जीता

श्रीलंका ने बारिश से प्रभावित तीसरे वनडे में भारत को 3 विकेट से हराया। हालांकि तीन मैचों की सीरीज को भारत ने 2-1 से अपने नाम किया। पहले खेलते हुए भारतीय टीम ने सभी विकेट खोकर 225 रन बनाया। जवाब में श्रीलंका ने 39 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 227 रन बनाकर मैच जीत लिया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 43.1 ओवर में सभी विकेट खोकर 225 रन ही बना सकी। भारतीय टीम के कप्तान शिखर धवन के रूप में पहला झटका लगा, जो 13 रन के निजी स्कोर पर चमीरा का शिकार बने। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन ने ओपनिंग बैट्समैन पृथ्वी शॉ के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 74 रनों का पार्टनरशिप किया। 

102 रन पर 1 विकेट के स्कोर पर मजबूत दिख रही भारतीय टीम को पृथ्वी शॉ के रूप में दूसरा झटका लगा जो अर्द्धशतक से सिर्फ एक रन दूर मात्र 49 रन पर शनका का शिकार बने और उसके कुछ ही देर बाद संजू सैमसन भी 46 रन बना कर चलते बने। आगे बल्लेबाजी करने उतरे मनीष पांडे और हार्दिक पाण्डया कोई खास कमाल नहीं दिखा सके और क्रमशः 11 एवं 19 रन ही बना पाए। पाँचवें नंबर पर सूर्य कुमार यादव ने 40 रनों का योगदान दिया। नौवें विकेट के लिए राहुल चहर और नवदीप सैनी ने 24 रनों का पार्टनरशिप किया और 43.1 ओवर में ही 225 रन के स्कोर पर भारतीय टीम की पारी सिमट गई। 

गेंदबाजी करते हुए श्रीलंकाई टीम की तरफ से स्पिन जोड़ी अकिला धनंजय और प्रवीन जयविकर्मा ने 3-3 विकेट लिया। जबकि तेज गेंदबाज चमीरा ने 2 विकेट, करूणारत्ने और शनका ने 1-1 विकेट लिया। 

बाद में बारिश होने के वजह से श्रीलंकाई टीम को 47 ओवर में 227 रनों का लक्ष्य दिया गया। जिसको पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम ने  7 विकेट खोकर 39 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया। 

लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका ने धमाकेदार शुरुआत करते हुए सिर्फ 5 ओवर में 35 रन बना लिया था और भारत की ओर से डेब्यू करने वाले ऑलराउंडर कृष्णप्पा गौतम ने श्रीलंकाई ओपनर मिनोद भनुका को आउट कर के अपने करियर का पहला विकेट हासिल किया और भारत को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए भनुका राजपक्षे ने ओपनर बल्लेबाज अविश्का फर्नांडो के साथ 109 रनों की साझेदारी कर अपने टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। 

मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते हुए चरित असलंका ने भी 24 रनों का अहम योगदान दिया। एक समय 2 विकेट पर 144 रन बना कर मजबूत स्थिति में दिख रही श्रीलंकाई टीम को मध्यक्रम में किसी भी बल्लेबाजी ने साथ नहीं दिया। लेकिन पुछल्ले बल्लेबाज रमेश मेंडिस ने भी नाबाद 15 रनों का अहम योगदान दिया और अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। 

भारतीय टीम की ओर से गेंदबाजी करते हुए डेब्यूटेंट गेंदबाज राहुल चहर ने 3 और चेतन साकरिया ने 2 विकेट लिया। वहीं कृष्णप्पा गौतम और हार्दिक पाण्डया ने 1-1 विकेट लिया। 

मैच में सर्वाधिक रन बनाने वाले अविश्का फर्नांडो को मैन ऑफ द मैच और सीरीज में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सूर्य कुमार यादव को मैन ऑफ द सीरीज के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 



Post a Comment

0 Comments