ADV

क्रिस मॉरिस और डेविड मिलर की शानदार पारी से राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को हराया

IPL 2021 के सातवें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को मुंबई में तीन विकेट से हराकर पहली जीत दर्ज की। दिल्ली कैपिटल्स ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 147/8 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में राजस्थान रॉयल्स ने दो गेंद शेष रहते जीत हासिल कर ली। राजस्थान रॉयल्स के लिए डेविड मिलर ने 62 और क्रिस मॉरिस ने 36 रनों की बेहतरीन पारियां खेली।

राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया और टीम में बेन स्टोक्स और श्रेयस गोपाल की जगह डेविड मिलर और जयदेव उनादकट को शामिल किया गया। दिल्ली कैपिटल्स की टीम में शिमरोन हेटमायर और अमित मिश्रा की जगह कगिसो रबाडा और ललित यादव को मौका दिया गया। 

पहले खेलते हुए दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत बेहद खराब रही और पहले सात ओवर में उन्होंने चार विकेट गँवा दिए थे। जयदेव उनादकट ने दूसरे ओवर में 5 के स्कोर पर पृथ्वी शॉ (2), चौथे ओवर में 16 के स्कोर पर शिखर धवन (9) और छठे ओवर में 36 के अजिंक्य रहाणे (8) को पवेलियन भेजा। पावरप्ले के बाद दिल्ली का स्कोर 36/3 था और सातवें ओवर में 37 के स्कोर पर मुस्ताफ़िज़ुर रहमान ने मार्कस स्टोइनिस को खाता खोले बिना पवेलियन भेजा।

यहाँ से ऋषभ पंत ने ललित यादव के साथ पांचवें विकेट के लिए 51 रनों की साझेदारी निभाई और 30 गेंदों में अपना अर्धशतक भी पूरा किया, लेकिन 13वें ओवर में 88 के स्कोर पर रियान पराग ने उन्हें रन आउट करके दिल्ली को बड़ा झटका दिया। ऋषभ पंत ने 32 गेंदों में 9 चौकों की मदद से 51 रन बनाये।

15वें ओवर में ललित यादव ने टॉम करन के साथ मिलकर टीम को 100 के स्कोर तक पहुंचाया, लेकिन उसी ओवर में क्रिस मॉरिस ने ललित यादव (24 गेंद 20) को आउट करके दिल्ली को छठा झटका दिया। टॉम करन ने 16 गेंदों में 21 रनों की उपयोगी पारी खेली, लेकिन 19वें ओवर में 128 के स्कोर पर मुस्ताफ़िज़ुर रहमान ने उन्हें आउट किया। उसी ओवर में 136 के स्कोर अश्विन (7) भी रन आउट हो गए। क्रिस वोक्स (15) और कगिसो रबाडा (9) ने टीम को 150 के करीब पहुंचाया। राजस्थान रॉयल्स की तरफ से जयदेव उनादकट ने तीन, मुस्ताफ़िज़ुर रहमान ने दो और क्रिस मॉरिस ने एक विकेट लिया।

लक्ष्य के जवाब में राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत भी काफी खराब रही और 17 रन तक टॉप तीन बल्लेबाज आउट हो चुके थे। क्रिस वोक्स की गेंद पर मनन वोहरा 9 और जोस बटलर 2 रन बनाकर एवं कगिसो रबाडा की गेंद पर संजू सैमसन सिर्फ 4 रन बनाकर आउट हो गए। पावरप्ले के 6 ओवर के बाद स्कोर 26/3 था। आठवें ओवर में 36 के स्कोर पर आवेश खान ने शिवम दुबे (2) और 10वें ओवर में 42 के स्कोर पर रियान पराग (2) को चलता किया। 

यहाँ से डेविड मिलर ने राहुल तेवतिया (19) के साथ छठे विकेट के लिए 48 रन जोड़े और टीम को संभाला, लेकिन 15वें ओवर में 90 के स्कोर पर रबाडा ने राहुल तेवतिया को आउट करके रॉयल्स को छठा झटका दिया। आखिरी 5 ओवरों में राजस्थान रॉयल्स को जीत के लिए 58 रनों की जरूरत थी। 16वें ओवर में डेविड मिलर ने 40 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और लगातार दो छक्के लगाकर टीम को 100 के पार पहुंचाया, लेकिन आवेश खान ने उसी ओवर में 104 के स्कोर पर मिलर (43 गेंद 62) को आउट करके रॉयल्स को बड़ा झटका दिया। 

यहाँ से क्रिस मॉरिस ने 18 गेंदों में चार छक्कों की मदद से 36 रनों की धुआंधार पारी खेली और जयदेव उनादकट (11*) के साथ आठवें विकेट के लिए 46 रन जोड़कर टीम को आखिरी ओवर में रोमांचक जीत दिला दी। दिल्ली कैपिटल्स के लिए आवेश खान ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए।


Post a Comment

0 Comments