KRIDA NEWS

Search
Close this search box.

KRIDA NEWS

जीत की राह पर लौटने के लिये एक दूसरे का सामना करेंगे केकेआर और रॉयल्स

शीर्ष क्रम की नाकामी के कारण लगातार हार से आहत कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) और राजस्थान रॉयल्स शनिवार को यहां होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में आमने सामने होंगे तो उनका लक्ष्य एक दूसरे की कमजोरियों का फायदा उठाकर जीत की राह पर लौटना होगा।

इंग्लैंड की विश्व कप विजेता टीम के कप्तान इयोन मोर्गन की अगुवाई वाली टीम केकेआर और कम अनुभवी संजू सैमसन के नेतृत्व में खेल रही रॉयल्स की टीम अभी तक इकाई के तौर पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पायी हैं। 

दोनों टीमों की समस्या लगभग एक जैसी हैं। उनके शीर्ष क्रम के बल्लेबाज बड़ा स्कोर बनाने और साझेदारियां निभाने में असफल रहे हैं। दोनों टीमों के पिछले मैचों में निचले मध्यक्रम ने स्थिति संभाली लेकिन यह जीत के लिये पर्याप्त नहीं था।

केकेआर ने पहले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को हराया था लेकिन इसके बाद उसे लगातार तीन मैच गंवाये हैं। केकेआर अंकतालिका में चार मैचों में एक जीत से छठे स्थान पर है और अब उसका सामना अंतिम स्थान पर काबिज रॉयल्स से है जिसने चार मैचों में तीन हार झेली हैं। अब इन दोनों टीमों की निगाहें अपना अभियान पटरी पर लाने पर टिकी रहेंगी।

शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों की नाकामी के बावजूद पैट कमिन्स की शानदार बल्लेबाजी से केकेआर पिछले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ जीत की स्थिति में पहुंच गया था लेकिन आखिर में उसे 18 रन से हार का सामना करना पड़ा था। अब टीम को शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों विशेषकर शुभमन गिल और मोर्गन से बड़ी पारियों की उम्मीद होगी। 

केकेआर के लिये दिनेश कार्तिक और आंद्रे रसेल का फार्म में लौटना सकारात्मक पहलू है। ऐसी स्थिति में रसेल को ऊपरी क्रम में भेजना गलत निर्णय नहीं होगा क्योंकि कमिन्स निचले मध्यक्रम में जिम्मेदारी संभालने में सक्षम हैं।

राजस्थान रॉयल्स इस मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के हाथों 10 विकेट की करारी हार झेलने के बाद उतरेगा। सैमसन की अगुवाई वाली टीम ने अभी तक केवल अपना दूसरा मैच दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ जीता था।

सैमसन ने पंजाब किंग्स के खिलाफ पहले मैच में 119 रन की पारी खेली थी लेकिन इसके बाद वह रन बनाने के लिये जूझ रहे हैं। उनके अलावा जोस बटलर, मनन वोहरा और डेविड मिलर की खराब फार्म ने टीम की समस्याएं बढ़ा दी हैं। 

गेंदबाजी भी रॉयल्स के लिये चिंता का विषय है क्योंकि क्रिस मौरिस और मुस्तफिजुर रहमान रनों पर अंकुश लगाने में असफल रहे हैं। जोफ्रा आर्चर और बेन स्टोक्स के चोटिल होने से उसकी परेशानी बढ़ गयी हैं जबकि लियाम लिविंगस्टोन लगातार जैव सुरक्षित वातावरण में रहने के कारण हट गये हैं।

Read More

IPL 2024: अंपायर से उलझना संजू सैमसन को पड़ा भारी, BCCI ने लगाया बड़ा जुर्माना, जानें क्या है पूरा मामला

IPL 2024: राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन को अंपायर से उलझना भारी पड़ा है। दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेले गए मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन को आचार संहिता के उल्लंघन के लिए मैच फीस का 30 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। इस मैच को राजस्थान की टीम 20 रनों से हार गई।

सैमसन के अपराध की जानकारी नहीं दी गई है लेकिन यह दिल्ली के 222 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 86 रन की पारी के दौरान अंपायरों के साथ बहस करने के लिए हो सकता है। जब शाई होप ने 16वें ओवर में बाउंड्री पर उनका कैच लपका और उन्हें आउट दिया गया तो उन्होंने अंपायरों के साथ बहस की।

सवाल यह था कि क्या कैच लेते समय होप का पैर सीमा रेखा को छू गया था। तीसरे अंपायर ने सैमसन को आउट दिया लेकिन रॉयल्स के कप्तान खुश नहीं थे। उन्होंने शुरुआत में पवेलियन की ओर चलना शुरू किया लेकिन फिर बीच में लौट आए और मैदानी अंपायरों से कुछ बातचीत की।

आईपीएल ने बयान में कहा, ‘‘सैमसन ने आईपीएल की आचार संहिता के नियम 2.8 के तहत लेवल एक का अपराध किया है। उन्होंने अपराध और मैच रैफरी की सजा स्वीकार कर ली है। आचार संहिता के लेवल एक के उल्लंघन के लिए मैच रैफरी का निर्णय अंतिम और बाध्यकारी होता है।’’

आईपीएल की आचार संहिता के नियम 2.8 के तहत लेवल एक के अपराध में ‘‘अंपायर के फैसले से अत्यधिक, स्पष्ट निराशा जताना, खेल को फिर से शुरू करने या विकेट छोड़कर जाने में स्पष्ट देरी, टीवी अंपायर को रेफरल का अनुरोध करना और बहस करना या अंपायर से उसके फैसले को लेकर लंबी चर्चा करना शामिल है।’’

मैच का हाल
आईपीएल 2024 के 56वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को 20 रन से हरा दिया है। दिल्ली की टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 221 रन बनाए थे। अभिषेक पोरेल ने सबसे ज्यादा 65 रन की पारी खेली थी। जवाब में राजस्थान की टीम 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 201 रन ही बना सकी। कप्तान संजू सैमसन ने 46 गेंद में 86 रन बनाए। उनके आउट होने पर विवाद हुआ। इसके बाद 18वें ओवर में कुलदीप यादव ने दो विकेट लेकर मैच पलट दिया।

Read More

एन स्पोर्ट्स इलेवन ने जीता सुमित्रा दयाल मेमोरियल महिला क्रिकेट टूर्नामेंट का खिताब

पटना, 7 मई। एन स्पोर्ट्स इलेवन ने सुमित्रा दयाल मेमोरियल वनडे फाइनल महिला क्रिकेट टूर्नामेंट का खिताब अपने कर कर लिया है। एन स्पोर्ट्स इलेवन ने क्रिकट एकेडमी ऑफ बिहार को 6 विकेट से हराया। खिलाड़ियों को मुख्य अतिथि ब्रिटिश हाई कमीशन के डिप्टी हाई कमिश्वर डॉ एंड्रू ‌फ्लेमिंग (प्रभारी, पूर्व व उत्तरपूर्व भारत) ,नतालिया ले (डिप्टी हेड पॉलिटिकल), आजया मेनन (सलाहकार पॉलिटिकल), पटना की मेयर श्रीमती सीता साहू, डिप्टी मेयर रेशमी चंद्रवंशी, वार्ड पार्षद इंद्रदीप चंद्रवंशी, पटना नगर निगम के कमिश्नर अनिमेष पराशर, बिहार प्लेयर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष मृत्युंजय तिवारी, बिहार प्राइवेट स्कूल व वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष श्यामल अहमद ने पुरस्कृत किया।

सभी का स्वागत एकेडमी के निदेशक सह भारतीय युवा क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान अमिकर दयाल ने किया जबकि सरदार पटेल स्पोट्र्स फाउंडेशन के संतोष तिवारी ने धन्यवाद व्यक्त किया। मंच संचालन मृत्युंजय झा ने किया। रिशु को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

क्रिकेट एकेडमी ऑफ बिहार के तत्वावधान में खेले गए इस मुकाबले में टॉस सीएबी ने जीता और पहले बैटिंग करते हुए निर्धारित 20.4 ओवर में सभी विकेट खोकर 78 रन बनाये। स्वर्णिमा ने 14 रन की पारी खेली। इसके अलावा रिषिका किंजल ने 8, अंकिता यादव ने 6, कोमल कुमारी ने 5 रन बनाये। एन स्पोर्ट्स इलेवन की ओर से दिव्या भारती, पूजा और रिशु ने दो-दो जबकि और अक्षरा ने 1 विकेट चटकाये।

जवाब में एन स्पोर्ट्स इलेवन ने 15.3 ओवर में 4 विकेट पर 80 रन बना कर मैच अपने नाम कर लिया। खुशबू ने 23, श्रुति ने 18, सोनी ने 8, प्रगति ने नाबाद 12 और रुपा ने नाबाद 4 रन बनाये। सीएबी की ओर से शोभना साकेत ने 3 और अंकिता ने 1 विकेट चटकाये।

संक्षिप्त स्कोर
सीएबी : 20.4 ओवर में सभी विकेट खोकर 78 रन, स्वर्णिमा 14, रिषिका किंजल 8, अंकिता यादव 6, कोमल कुमारी 5, दिव्या भारती 2/24, पूजा कुमारी 2/11, रिशु कुमारी 2/11,अक्षरा गुप्ता 1/11

एन स्पोर्ट्स इलेवन : 15.3 ओवर में चार विकेट पर 80 रन, खुशबू 23, श्रुति 18, सोनी 8, प्रगति नाबाद 12, रुपा नाबाद 4, शोभना साकेत 3/14, अंकिता 1/5

Read More

पटना जिला जूनियर डिवीजन क्रिकेट लीग में बलेज क्रिकेट क्लब एवं एवरग्रीन क्रिकेट क्लब विजयी

पटना जिला क्रिकेट संघ के तत्वावधान में आयोजित जूनियर डिवीजन क्रिकेट लीग मैच में वलेज क्रिकेट क्लब ने वाईबीसीसी क्रिकेट क्लब को 5 विकेट से एवं एवरग्रीन क्रिकेट क्लब ने कुमार क्रिकेट क्लब को 81 रनों से पराजित किया। इससे पहले लीग मैच के प्रथम दिन खेले गए मुकाबले में करविगहिया क्रिकेट क्लब ने लाल बहादुर शास्त्री क्रिकेट क्लब को 8 विकेट से एवं एन एम सी सी ने ब्लू स्टार क्रिकेट क्लब को 64 रनों से हराया।

संक्षिप्त स्कोर
वाईबीसीसी बनाम वलेज क्रिकेट क्लब
वाईबीसीसी 148/8 , मोहम्मद राज अंसारी 35 रन एवं निखिल सिंह 30 रन।
वलेज क्रिकेट क्लब 149/ 5, अर्पित कमल 68 रन

एवरग्रीन क्रिकेट क्लब बनाम कुमार क्रिकेट क्लब
एवरग्रीन क्रिकेट क्लब 213/ 8, आदित्य राज 30 गेंद पर 52 रन, तन्मय श्रीवास्तव 38 रन
कुमार क्रिकेट क्लब 132/ 8 , साहिल कुमार यादव 38 रन

Read More

All India National Championship अंडर-14 और अंडर-19 के लिए बिहार की टीम घोषित, हैदराबाद में होगा चैंपियनशिप का मुकाबला

All India National Championship: ऑल इंडिया अंडर-14 और अंडर-19 नेशनल चैंपियनशिप का आयोजन हैदराबाद क्रिकेट स्टेडियम में 10 जून से 14 जून तक होने जा रहा है। यह नेशनल चैंपियनशिप ग्रेट क्रिकेट स्टेप्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के द्वारा आयोजित किया जा रहा है। इस चैंपियनशिप के लिए बिहार की टीम घोषित कर दी गई है।

बिहार की टीम ट्रायल के माध्यम से बनी। टायल में तकरीबन 65 खिलाड़ियों ने भाग लिया। ट्रायल 5 मई को पटना में आयोजित किया गया था। बिहार का ट्रायल सूफी खान और प्रवीण कुमार सिन्हा की देखरेख में संपन्न हुआ। इस ट्रायल के लिए अमित कुमार डिंपल, प्रभात कुमार, मंटू सिंह, अनिल कुमार और अलोक कुमार को सेलेक्टर बनाया गया था। इन पांचों सेलेक्टर ने मिलकर दोनों वर्ग में टीम का चयन किया है।

चयन किए गए अंडर-14 की टीम इस प्रकार है-
पार्थ, अर्णव कुमार, आदित्य कुमार, अंकित मिश्रा, कृष कुमार, हर्ष राज, कनिष्क कुमार (सभी पटना से), ऋषिकेश कुमार, सुधांशु कुमार, प्रीतम कुमार, नितेश शर्मा (जहानाबाद से), वैशाली से तेजस्वी चौहान और भोजपुर से राशिद अली खान।

अंडर-19 की टीम इस प्रकार है-
पटना से आदित्य श्रीवास्तव, संतोष कुमार, नंदन कुमार, शुभम मेहता, शुभम कुमार, रौशन कुमार, उज्जवल रंजन, जहानाबाद से अतिउल्ल्हा , सोनू कुमार, गोलू कुमार, चंदन कुमार, अभिनव प्रकाश, वैशाली से आकाश कुमार, रितिक कुमार, सचिन प्रकाश।

इस प्रतियोगिता के लिए 8 जून को पटना से टीम रवाना होगी। इस चैंपियनशिप के लिए बिहार टीम के दोनों वर्गों का कोच प्रवीण सिन्हा को बनाया गया है। जबकि मैनेजर प्रभात कुमार को बनाया गया है। वहीं फीजियो के रूप में संतोष राज को नियुक्त किया गया है।

Recent Articles

Subscribe Now
Do you want to subscribe to our newsletter?

Fill this form to get mails from us.