ADV

रोहित शर्मा दोहरे शतक से चुके, भारत ने दिन का खेल खत्म होने तक बना लिए 300 रन

भारत और इंग्लैंड के बीच 13 फरवरी से चेन्नई में चार टेस्ट मैचों के दूसरे टेस्ट की शुरुआत हुई। पहले दिन भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया और स्टंप्स के समय भारतीय टीम का स्कोर 88 ओवरों के बाद 300-6 रहा। भारत के लिए रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे ने अहम योगदान दिया।

दूसरे टेस्ट में भारतीय टीम में शाहबाज नदीम, वॉशिंगटन सुंदर और जसप्रीत बुमराह की जगह अक्षर पटेल, कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज को मौका मिला। इंग्लैंड की टीम में जोस बटलर, जेम्स एंडरसन, जोफ्रा आर्चर और डॉम बेस की जगह बेन फोक्स, स्टुअर्ट ब्रॉड, ओली स्टोन और मोइन अली को शामिल किया गया।

पहला दिन, पहला सेशन

भारत ने पहले सेशन में 26 ओवरों में तीन विकेट खोकर 106 रन बनाए। टॉस जीतने के बाद भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और दूसरे ही ओवर में भारतीय टीम ने शुभमन गिल का विकेट 0 के स्कोर पर गंवा दिया था। यहां से रोहित शर्मा ने अपने ही अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए भारतीय पारी को संभाला और इस बीच चेतेश्वर पुजारा का उन्हें अच्छा साथ मिला। दोनों ने अर्धशतकीय (85 रन) साझेदारी भी की, लेकिन इसमें योगदान ज्यादा रोहित शर्मा का ही रहा। रोहित शर्मा ने इस बीच अपने करियर का 12वां अर्धशतक भी पूरा किया और यह उन्होंने सिर्फ 47 गेंदों में ही किया। हालांकि इंग्लैंड ने सेशन के आखिरी आधे घंटे में जबरदस्त वापसी करते हुए पहले चेतेश्वर पुजारा (21) और फिर कप्तान विराट कोहली (0) को आउट करते हुए भारत को बड़े झटके दिए। अंत में रोहित शर्मा (80*) और अजिंक्य रहाणे (5*) ने लंच तक कोई विकेट नहीं गिरने दिया।

दूसरा सेशन

भारत ने दूसरे सेशन में 28 ओवर में 83 रन बनाए और कोई भी विकेट नहीं गंवाया। रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे ने दूसरे सत्र में संभलकर खेलना शुरू किया और शतकीय साझेदारी पूरी करते हुए भारत के स्कोर को 189-3 तक लेकर गए। इस बीच रोहित शर्मा (132*) ने अपना सातवां शतक पूरा किया और उन्हें अजिंक्य रहाणे (36*) का भी अच्छा साथ मिला। पहले सत्र की तरह दूसरे सत्र में भी ज्यादातर रन रोहित शर्मा ने ही बनाए।

तीसरा सेशन

भारतीय टीम ने तीसरे सेशन में 34 ओवरों में तीन विकेट खोकर 111 रन बनाए। रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे ने शानदार खेल जारी रखा और अच्छे शॉट भी लगाए। इस बीच अजिंक्य रहाणे ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया। हालांकि इंग्लैंड ने भी जोरदार वापसी करते हुए भारत को दो बड़े झटके दिए। 248 के स्कोर पर रोहित शर्मा (161) और 249 के स्कोर पर भारत ने अजिंक्य रहाणे (67) के विकेट गंवा दिए। पंत और अश्विन ने 35 रनों की अहम साझेदारी करते हुए स्कोर को 300 के करीब लेकर गए। हालांकि इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने रविचंद्रन अश्विन (13) को 83वें ओवर में आउट कर दिया। अंत में पंत (33*) और पटेल (5*) ने स्टंप्स के समय तक भारत का और कोई विकेट नहीं गिरने दिया और स्कोर 300-6 तक पहुंचा दिया। इंग्लैंड के लिए मोइन अली और जैक लीच ने 2-2, जो रूट और ओली स्टोन को एक-एक विकेट मिला।


Post a Comment

0 Comments