ADV

न्यूजीलैंड टीम आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंची, अब नजर भारत और इंग्लैंड सीरीज पर

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के दक्षिण अफ्रीका (South Africa) दौरे से हटने के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में न्यूज़ीलैंड की टीम को लाभ हुआ है। न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुँचने वाली पहली टीम बन गई है। वहीँ ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदें भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज पर टिकी हुई है। भारतीय टीम अगर इंग्लैंड को 2-1 से हरा देती है, तो वह फाइनल में चली जाएगी। 

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज से अब मामला रोचक हुआ है। भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के भाग्य का फैसला भी अब इसे सीरीज से होने वाला है। भारतीय टीम सीरीज में हार जाती है, तो इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के आसार बनते हैं। हालांकि इसके लिए इंग्लैंड को लगातार बेहतरीन खेल दिखाते हुए मैच जीतने पड़ेंगे।

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की स्थिति

भारतीय टीम इंग्लैंड को अगर 2-0, 2-1, 3-0, 3-1 और 4-0 से हरा देती है, तो वह फाइनल का सफर तय कर लेगी। इसका मतलब यही हुआ कि भारतीय टीम को फाइनल में जाने के लिए इंग्लैंड को कम से कम दो मैचों में तो हराना ही होगा। 1-0 से भारतीय टीम सीरीज में जीत दर्ज करती है, तो ऑस्ट्रेलिया की टीम फाइनल में जाएगी।

इंग्लैंड की टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में जाने के लिए भारत के सामने 3-0, 3-1 और 4-0 से हराना होगा। इंग्लैंड की टीम अगर भारतीय टीम को 1-0, 2-0 और 2-1 से हरा देती है, तो ऑस्ट्रेलिया की टीम फाइनल मैच के लिए क्वालीफाई कर जाएगी। यानी भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज के नतीजों से ही दूसरी टीम का नाम तय होगा।

न्यूजीलैंड की टीम को ऑस्ट्रेलिया द्वारा दक्षिण अफ्रीका दौरा रद्द करते ही फायदा हो गया। ऑस्ट्रेलिया ने कोरोना कारणों से दौरा स्थगित करने का निर्णय लिया लेकिन वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में उन्हें झटका लग सकता है।

Post a Comment

0 Comments