KRIDA NEWS

KRIDA NEWS

प्रदर्शनी मुकाबले में बसावन पार्क क्रिकेट अकादमी ने एस के पी क्रिकेट एकेडमी को 24 रनों से हराया

पटना:- पटना के ऊर्जा स्टेडियम में आज एस के पी क्रिकेट अकादमी बनाम बसावन पार्क क्रिकेट अकादमी के बीच एकदिवसीय प्रदर्शनी किक्रेट मैच खेला गया। जिसमे बसावन पार्क क्रिकेट अकादमी ने एस के पी क्रिकेट अकादमी को 24 रनों से हराकर मुकाबला को जीत लिया।

बसावन पार्क क्रिकेट अकादमी के कप्तान रोहित ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला लिया। बसावन पार्क क्रिकेट अकादमी नें 37.5 ओवर में सभी विकेट खोकर 114 रन ही बना पाए। 

बसावन पार्क क्रिकेट अकादमी के सलामी बल्लेबाज गौरव और अमर्त्य ने सधी हुई शुरुआत की। 40 रनों के स्कोर पर बसावन पार्क क्रिकेट अकादमी को पहला झटका बायें हाथ के स्पिन गेंदबाज अनिकेत श्रीवास्तव ने दिलवाई उसके बाद सूरज कुमार ने कुछ आकर्षक शॉट्स लगायें (24 रन 35 गेंद) लेकिन रन गति तेज करने के प्रयास में अपना विकेट को गंवा दिया। बसावन पार्क क्रिकेट अकादमी के लिये गौरव ने 17(34) और अमर्त्य वर्मा 12(54) बनाये। एस के पी क्रिकेट अकादमी के लिए उत्कर्ष राज ने 12 रन देकर 2, सचिन पाडें ने 13 रन देकर 2 और अनिकेत श्रीवास्तव ने भी 19 रन देकर 2 विकेट चटकाए। 

जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए एस के पी क्रिकेट अकादमी मात्र 90 रन बना सकी। जिसमे यश भारती ने 20, सचिन पांडेय ने 17 और शिवम राज ने 11 रन बनाए। बसावन पार्क क्रिकेट अकादमी के कप्तान रोहित ने बेहतरीन गेंदबाजी करतें हुए 8.3 ओवर में 19 रन खर्च कर 4 विकेट, उनका साथ तेज़ गेंदबाज रवि ने 8 ओवर 11 रन खर्च कर 2 विकेट और अरव झा ने भी 5 ओवर में 9 रन देकर 2 विकेट प्राप्त किए और अपने टीम को 24 रनों से जीत दिलाई। 

बसावन पार्क क्रिकेट अकादमी के रोहित कुमार को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया। मैच में अंपायर की भुमिका में यतेंद्र कुमार और राजेश रंजन और स्कोरिंग आदित्य शंकर ने निभाया। 

Read More

The Gym ने बैंक ऑफ इंडिया को 37 रनों से हराया, अंशु और हर्ष को संयुक्त रूप से मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया

पटनाः पटना के स्थानीय पटना हाई स्कूल में खेले गए एकदिवसीय मुकाबले में द जिम (The Gym) ने बैंक ऑफ इंडिया को 37 रनों से हराकर मुकाबले को अपने नाम किया। द जिम के लिए शानदार प्रदर्शन वाले अंशु और हर्ष को संयुक्त रूप से मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

द जिम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए द जिम के लिए तन्मय ने 31, शाहिल ने 16, हर्ष ने 24, अंशु ने 50, अमित ने 25, वर्धन ने 12 और बिट्टू ने 11 रनों का योगदान दिया। द जिम ने 25 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 240 रन बनाए। बैंक ऑफ इंडिया के लिए गेंदबाजी करते हुए आलोक ने 2, अमन ने 2, ऋषि ने 1 और ब्रजेश ने 1 विकेट चटकाए।

जवाब में इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी बैंक ऑफ इंडिया की टीम 25 ओवर में 8 विकेट खोकर 203 रन ही बना सकी। जिसमें शशि ने 45, श्रवण ने 26, आलोक रंजन ने 26, ब्रजेश ने 36, प्रशांत ने 15 और अभय ने 12 रन बनाए। द जिम के लिए गेंदबाजी करते हुए हर्ष ने 3, बिट्टू ने 2, मंटू ने 1, शशि ने 1 और सोनू ने 1 विकेट लेकर मुकाबले को 37 रनों से जीत लिया।

Read More

Turf Arena Under-17 Cricket Tournament में बिहार कैम्ब्रिज क्रिकेट एकेडमी विजयी, रॉयल स्टार की टीम क्वार्टरफाइनल में पहुंची

पटना- खुशी स्पोर्ट्स के तत्वावधान में आयोजित टर्फ एरिना अंडर-17 क्रिकेट टूर्नामेंट (Turf Arena Under-17 Cricket Tournament) में आज मंगलवार को खेले गए मुकाबले में बिहार कैम्ब्रिज क्रिकेट एकेडमी ने ए.के क्रिकेट एकेडमी को रोमांचक मुकाबले में 9 रनों से हराया। वहीं दूसरे मैच में रॉयल स्टार ने गुरुकुल क्रिकेट एकेडमी को 8 विकेट से हराया। इस जीत के साथ रॉयल स्टार की टीम क्वार्टरफाइनल में पहुंच गई है।

पटना हाई स्कूल के मैदान में खेले गए पहले मुकाबले में बिहार कैम्ब्रिज क्रिकेट एकेडमी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। कैम्ब्रिज क्रिकेट एकेडमी के लिए रानू ने 19, आदित्य ने 40, विशाल ने 17, पंकज ने 11, दिपेश ने 11 और अंत में उत्सव ने 22 रन बनाकर टीम को 147 रनों तक पहुंचाया। ए.के क्रिकेट एकेडमी के लिए आकाश ने 3, शुभम दूबे ने 3 शुभम शर्मा ने 1, अगस्त्य ने 1 और शुभम शर्मा ने 1 विकेट चटकाए।

जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी ए.के क्रिकेट एकेडमी की शुरुआत शानदार रही। दोनों ओपनर बल्लेबाज ने पहले विकेट के लिए 66 रन जोड़े। आदित्य सत्यम ने 23 रन बनाकर आउट हो गए। उसके बाद श्रीनिवास ने अगस्त्य के साथ मिलकर टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया और 96 के स्कोर पर अगस्त्य 55 रन बनाकर आउट हो गए। उसके बाद श्रीनिवास ने कुछ अच्छे शॉट्स लगाए लेकिन 25 के निजी स्कोर पर चलते बने। यहां से ए.के एकेडमी संभल नहीं पाई और 138 रनों पर ऑल आउट हो गई। बिहार कैम्ब्रिज क्रिकेट एकेडमी के दिपेश ने 4, हैप्पी ने 3 देव राज ने 2 और पंकज ने 1 विकेट लेकर मुकाबले को 9 रनों से जीत लिया।

रॉयल स्टार ने गुरुकुल को 8 विकेट से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई 

वहीं आज के दूसरे मुकाबले में रॉयल स्टार ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और इस फैसले को सही साबित किया रॉयल स्टार के गेंदबाजों ने। गुरुकुल क्रिकेट एकेडमी को मात्र 89 पर ऑलआउट कर दिया। गुरुकुल एकेडमी के लिए शशांक ने 12, धर्मेंद्र ने 26 और अनीश ने 10 रन बनाए। रॉयस स्टार के लिए गेंदबाजी करते हुए सत्यम ने 3, गोपाल ने 3, अमृत ने 2, सुमित ने 1 और मनीष ने 1 विकेट चटकाए।

इस छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी रॉयल स्टार की टीम ने 6.4 ओवर में 2 विकेट खोकर मुकाबले को जीत लिया और क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। रॉयल स्टार के लिए अफजल ने 47, विष्णू ने 16 और सौरभ ने 10 रन बनाए। गुरुकुल के लिए धीरज ने 2 विकेट चटकाए।

बिहार कैम्ब्रिज क्रिकेट एकेडमी के दिपेश को शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार बिहार के सीनियर खिलाड़ी हिमांशु हरि द्वारा दिया गया। वहीं दूसरे मैच में सत्यम को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार पूर्व क्रिकेटर व कमेंटेटर सुरेश मिश्रा द्वारा दिया गया। इस दौरान आम्रपाली फ़ूड के सेल्स मैनेजर प्रेम सिंह, बिहार सीनियर टीम के खिलाड़ी हिमांशु हरि, रेहान दास गुप्ता, कुंदन शर्मा, कुमार क्लब के कोच सुधीर कुमार मौजूद रहे।

Read More

बिहार के खेल प्रशिक्षकों का खेल विज्ञान पर एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर सम्पन्न, 200 खेल प्रशिक्षक हुए शिविर में शामिल

पटना, 30 मई 2023 :- दशरथ मांझी संस्थान सभागार, पटना में बिहार राज्य खेल प्राधिकरण और श्री रामचंद्र खेल विज्ञान केंद्र द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित बिहार के खेल प्रशिक्षकों के लिए खेल विज्ञान पर एक दिन का प्रशिक्षण शिविर एवं कार्यशाला आज सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ ।

प्रशिक्षण शिविर के बारे में जानकारी देते हुए बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक सह मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री रवीन्द्रण शंकरण ने कहा कि बिहार के खेल प्रशिक्षकों के लिए इस तरह का प्रशिक्षण शिविर हमारी नई खेल नीति का एक अहम हिस्सा है । आज के समय में बिना वैज्ञानिक तरीके और बिना टेक्नोलॉजी का सहारा लिए हम अच्छे प्रशिक्षक और बेहतर खिलाड़ी तैयार नहीं कर सकते हैं । खिलाड़ियों को शारीरिक और मानसिक रूप से सक्षम बनाने के लिए खेल विज्ञान के विशेषज्ञों ,नूट्रिशन विशषज्ञों और खेल मनोवैज्ञानिकों का महत्व आज काफी बढ़ गया है ।

बिहार के खेल प्रशिक्षकों को इसी बात की अहमियत इस प्रशिक्षण शिविर में आमंत्रित विशेषज्ञों द्वारा बताई गई है । प्रशिक्षकों का स्तर जितना बेहतर होगा खेल और खिलाड़ियों का स्तर भी उतना ही अच्छा होगा । आज नीरज चोपड़ा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लगातार बेहतर इसलिए कर पा रहें हैं क्योंकि उनके साथ खेल विधा से जुड़े विशेषज्ञों की एक पूरी टीम वैज्ञानिक तरीके से काम करती है । बिहार के खिलाड़ियों के लिए भी हमलोग श्री रामचन्द्र खेल विज्ञान केंद्र के सहयोग से चार पाँच जगह खेल विज्ञान केंद्र बनाएंगे ताकि बिहार की प्रतिभा को भी वैज्ञानिक तरीके से तलाशा और तराशा जा सके । इस प्रशिक्षण शिविर में बिहार के करीब 200 खेल प्रशिक्षक और सपोर्टिंग स्टाफ हिस्सा ले रहे हैं ।

बिहार के प्रशिक्षकों को संबोधित करते हुए देश के पूर्व हॉकी कप्तान और राष्ट्रीय प्रशिक्षक ओलंपियन वी. भास्करन ने कहा कि सीखने की कोई उम्र नहीं होती है ,अपने ज्ञान को हमेशा नए नए तरीकों और प्रशिक्षण से बढ़ाते रहना चाहिए । हर सीख के साथ आदमी और बेहतर बन जाता है । एक बेहतर प्रशिक्षक ही बेहतर खिलाड़ी तैयार कर सकता है ।

बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के निदेशक सह सचिव श्री पंकज राज ने बताया कि बिहार के एकलव्य खेल स्कूल को और बेहतर और प्रभावी बनाने के लिए सरकार द्वारा प्राथमिकता के साथ कई उपाय किए जा रहे हैं । यह हमारे लिए बहुत खुशी की बात है कि देश के प्रसिद्ध ओलंपियन खिलाड़ी, प्रशिक्षक और विशेषज्ञ श्री भास्करन जी ने बिहार के एकलव्य स्कूल के उत्थान के लिए एकलव्य स्कूल के परामर्शी के रूप में सहयोग देने की अपनी स्वीकृति दे दी है । यह निश्चित रूप से बिहार के खेल और खिलाड़ियों के स्तर में सकारात्मक और गुणात्मक सुधार लाएगा । भविष्य में भी ऐसे प्रशिक्षण शिविर का आयोजन बिहार राज्य खेल प्राधिकरण द्वारा नियमित रूप से किया जाएगा ।

आज के प्रशिक्षण शिविर में चार अलग अलग सत्रों में खेल विज्ञान और खेल से जुड़े आघात एवं चोट तथा इसके उपचार, दवाएं, एक्सर्साइज़ ,प्रदर्शन में सुधार ,खिलाड़ियों के पोषक आहार, खेल मनोविज्ञान आदि विषयों पर आमंत्रित विशषज्ञों द्वारा बिहार के प्रशिक्षकों एवं सहयोगियों को महत्वपूर्ण जानकारी देने के साथ साथ पैनल परिचर्चा के अलावा खेल मनोविज्ञान और फिटनेस जांच पर कार्यशाला का भी आयोजन किया गया ।

इस प्रशिक्षण शिविर में आए विशेषज्ञों में दक्षिण अफ्रीका के प्रसिद्ध खेल विशेषज्ञ और प्रशिक्षक श्री एंड्रूस ग्रे और भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान और कोच ओलंपियन श्री वी.भास्करन के अलावा अरथ्रोस्कोपी और स्पोर्ट्स मेडिसन के विशेषज्ञ प्रो. डॉक्टर के. ए. थियागराजन, स्पोर्ट्स नूट्रिशन विशेषज्ञ श्रीमती अंसा सजु, खेल मनोवैज्ञानिक प्रो.डॉक्टर जॉली रॉय ने भी विशेषज्ञ के रूप में अपनी सलाह और जानकारी बिहार के खेल प्रशिक्षकों से साझा की । बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक श्री रवीन्द्रण शंकरण ने कार्यक्रम के शुरू में प्रतीक चिन्ह भेंट कर इन सभी आमंत्रित विशेषज्ञों का अभिनंदन किया ।

कला,संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री श्री जितेंद्र कुमार राय और सचिव श्रीमती बन्दना प्रेयषी ने इस प्रशिक्षण शिविर में भाग लेने वाले सभी प्रशिक्षकों एवं विशेषज्ञों को अपनी शुभकामनाएं देते हुए भरोसा जताया है कि ऐसे प्रशिक्षण शिविर से बिहार के खिलाड़ियों के स्तर में सुधार के साथ साथ खिलाड़ियों के सर्वांगीण विकास के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को भी और बल मिलेगा ।

Read More

परमेश्वर दयाल मेमोरियल क्रिकेट में सीएपी व सुदर्शन इलेवन विजयी

पटना। स्थानीय मोइनुल हक स्टेडियम स्थित क्रिकेट एकेडमी ऑफ बिहार के ग्राउंड पर चल रहे अगस्त्य क्लासेज द्वारा प्रायोजित परमेश्वर दयाल मेमोरियल अंडर-13 स्कूली क्रिकेट टूर्नामेंट में मंगलवार को खेले गए मुकाबले में क्रिकेट एकेडमी ऑफ पठांस (सीएपी) और सुदर्शन इलेवन ने जीत हासिल की। सीएपी ने क्रिकेट कोचिंग सेंटर (सीसीसी) को 92 रन से जबकि सुदर्शन इलेवन ने कौमदकी इलेवन को 72 रन से पराजित किया।

सरदार पटेल स्पोट्र्स फाउंडेशन के तत्वावधान में खेले जा रहे इस टूर्नामेंट के पहले मैच में क्रिकेट कोचिंग सेंटर (सीसीसी) ने टॉस जीता और पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया। सीएपी ने पहले बैटिंग करते हुए 25 ओवर में छह विकेट पर 198 रन बनाये। जवाब में सीसीसी की टीम 25 ओवर में 8 विकेट पर 106 रन पर ऑल आउट हो गई। सीएपी के अविनाश को वीटेक कंप्यूटर एजुकेशन द्वारा प्रायोजित प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मनोज कुमार सिन्हा ने प्रदान किया।

दूसरे मैच में सुदर्शन इलेवन ने टॉस जीता और पहले बैटिंग करते हुए 25 ओवर में पांच विकेट पर 204 रन बनाये। रवि ने 63 रन की पारी खेली। कौमुदकी इलेवन की टीम 18.5 ओवर में 132 रन पर ऑल आउट हो गई। विजेता टीम के रवि को वीटेक कंप्यूटर एजुकेशन द्वारा प्रायोजित प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। इस टूर्नामेंट में सुपर ओवर क्रिकेट क्लब की ओर से विशेष पुरस्कार दिये जायेंगे।

संक्षिप्त स्कोर
सीएपी : 25 ओवर में 6 विकेट पर 198 रन, अनीस 58 रन, प्रभात 49 रन, रौनक 43 रन, अतिरिक्त 33, साहिल 3/33, अनिमेष 2/23, वैभव 1/18
सीसीसी : 25 ओवर में 8 विकेट पर 106 रन, विकास 32,साहिल 14, निशांत 12, अतिरिक्त 30, अविनाश 3/9, नमन 2/22, यश 2/31, रन आउट-1

दूसरा मैच
सुदर्शन इलेवन : 25 ओवर में पांच विकेट पर 204 रन, रवि 63, आदित्य 70, अतिरिक्त 31, सत्यम 2/42, अरुणव 2/39, दिव्यांशु 1/39
कौमोदकी इलेवन : 18.5 ओवर में 132 रन पर ऑल आउट संतोष 34, सत्यम 13, दिव्यांशु 12, अतिरिक्त 61, रवि 2/35, हिमांशु 2/33, विनय 2/31, सुजल 1/20, रन आउट-3

Subscribe Now
Do you want to subscribe to our newsletter?

Fill this form to get mails from us.