ADV

विराट कोहली ने नाम सर गैरी सोबर्स अवार्ड, महेंद्र सिंह धोनी को मिला आईसीसी स्पिरिट क्रिकेटर ऑफ द डिकेड

कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के नाम एक और उपलब्धी जुड़ गई। आईसीसी अवॉर्ड्स में उन्हें दशक का बेस्ट क्रिकेटर घोषित किया गया है। विराट कोहली ने सभी बड़े नामों को पीछे छोड़ते हुए इस अवॉर्ड पर कब्जा जमा लिया। इतना ही नहीं विराट कोहली को दशक का बेस्ट वनडे क्रिकेटर भी घोषित किया गया है। विराट कोहली के आंकड़ों को देखते हुए ऐसा होना तय माना जा रहा था। क्रिकेटर ऑफ़ द डिकेड अवॉर्ड का नाम सर गैरी सोबर्स अवॉर्ड फॉर आईसीसी मेल क्रिकेटर्स ऑफ़ द डिकेड है।

इससे पहले टेस्ट टीम ऑफ़ द डिकेड में दो भारतीयों को शामिल किया गया था और विराट कोहली को उस टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था। भारतीय क्रिकेट टीम और विराट कोहली के फैन्स के लिए यह बड़ा शानदार मौका है कि इस स्टार खिलाड़ी को क्रिकेटर ऑफ़ द डिकेड और वनडे क्रिकेटर ऑफ़ द दिकेद घोषित किया गया है।

विराट कोहली के अलावा धोनी भी एक अवॉर्ड के लिए चुने गए 

महेंद्र सिंह धोनी को आईसीसी स्पिरिट ऑफ़ द डिकेड अवॉर्ड के लिए चुना गया। महेंद्र सिंह धोनी को इससे पहले टी20 टीम ऑफ़ द डिकेड और वनडे टीम ऑफ़ द डिकेड के लिए भी चुना गया था। टेस्ट। वनडे और टी20 तीनों बेस्ट टीमों के लिए भारतीय कप्तान रहे। टेस्ट में कोहली और बाकी दोनों में धोनी का नाम शामिल रहा।

जजों ने 1 जनवरी, 2011 और 7 अक्टूबर, 2020 के बीच का प्रदर्शन देखा और नोमिनेशन तथा विजेताओं का चयन किया। खिलाड़ियों को उस अवधि में कम से कम पांच वर्षों के लिए प्रासंगिक प्रारूप में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में बेहतर प्रदर्शन करना अनिवार्य था। 

विजेताओं का चयन एक वोटिंग कमेटी द्वारा किया गया, जिसमें दुनिया भर के प्रमुख क्रिकेट पत्रकार और ब्रॉडकास्टर शामिल थे, जिसमें एलिसन मिशेल, इयान बिशप, नताली जर्मन और पीटर लालोर शामिल थे। इसके अलावा प्रशंसकों ने भी 10 प्रतिशत वोट दिए।



Post a Comment

0 Comments