ADV

दिल्ली कैपिटल्स ने जीत के साथ प्लेऑफ में किया क्वालीफाई, हार के बावजूद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने भी किया क्वालीफाई

अबू धाबी में खेले गए आईपीएल के 55वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 6 विकेट से हराया और 16 अंकों के साथ प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 152-7 का स्कोर बनाया, जिसे दिल्ली की टीम ने 4 विकेट खोकर 19वें ओवर में हासिल कर लिया। इस मैच को हारने के बावजूद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने भी प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया है। दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है।

पहले बल्लेबाजी करते हुए RCB की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम ने 5वें ओवर में ही सलामी बल्लेबाज जोश फिलिप का विकेट 25 के स्कोर पर गंवा दिया था। फिलिप 12 रन बनाकर कगिसो रबाडा की गेंद पर आउट हुए थे। इस बीच देवदत्त पडीक्कल ने एक छोर संभालते हुए अपनी शानदार फॉर्म को जारी रखा औऱ कप्तान विराट कोहली के साथ मिलकर 8वें ओवर में 50 के पार लेकर गए। 

एक बार फिर RCB की टीम बीच के ओवरों में तेज से खेलने में नाकाम हुई और 10 ओवरों के बाद उनका स्कोर 60-1 ही रहा। विराट कोहली के 13 के स्कोर पर एनरिक नॉर्टजे ने उनका कैच छोड़ते हुए जीवनदान भी दिया, लेकिन उन्हें यह उतना भारी नहीं पड़ा। 13वें ओवर में अश्विन ने 82 के स्कोर पर कोहली ( 24 गेंदों में 29 रन, दो चौके और एक छक्का) को आउट करते हुए दिल्ली को दूसरी सफलता दिलाई। पडीक्कल ने अपनी शानदार फॉर्म को जारी रखा और 40वीं गेंद पर दो रन लेते हुए इस सीजन का अपना पांचवां अर्धशतक पूरा किया। अर्धशतक पूरा करने के बाद देवदत्त (41 गेंदों में 50 रन, 5 चौके) ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए और अगले ही ओवर में 112 के स्कोर पर नॉर्टजे की गेंद पर बोल्ड हो गए। नॉर्टजे ने इसी ओवर में क्रिस मॉरिस को भी 0 पर आउट कर कर दिया।

अंत में एबी डीविलियर्स और शिवम दुबे ने बड़े शॉट खेलने शुरू किए और रनों की गति में इजाफा किया। पारी के 19वें ओवर में एबी डीविलियर्स ने एक छक्का, तो शिवम दुबे ने भी एक चौका लगाया और स्कोर को 150 के करीब लेकर गए। हालांकि रबाडा ने ओवर की आखिरी गेंद पर दुबे (11 गेंदों में 17 रन) को आउट कर दिया।

आखिरी ओवर में डीविलियर्स दो रन लेने के चक्कर में 145 के स्कोर पर रनआउट हो गए और आरसीबी के लिए यह बहुत बड़ा झटका था। उदाना ने पहली गेंद पर चौका लगाते हुए स्कोर को 150 तक पहुंचाया, लेकिन अगली गेंद पर वो भी आउट हो गए। 20 ओवरों के बाद आरसीबी का स्कतोर 152-7 रहा। दिल्ली कैपिटल्स के लिए एनरिक नॉर्टजे ने सबसे ज्यादा 3, तो कगिसो रबाडा ने 2 और रविचंद्रन अश्विन को एक विकेट मिला।

153 रनों का पीछा करते हुए दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत बेहद खराब रही और दूसरे ही ओवर में टीम ने पृथ्वी शॉ का विकेट 19 के स्कोर पर गंवा दिया। उनकी खराब फॉर्म जारी रही और वो 9 रन बनाकर आउट हुए। पहला विकेट जल्दी गिरने के बाद अजिंक्य रहाणे और शिखर धवन ने अपने अनुभव का भरपूर फायदा उठाया और बेहतरीन साझेदारी करते हुए पूरी तरह से मैच में अपना दबदबा बनाया।

शिखर धवन ने 37वीं गेंद पर चौका लगाते हुए इस सीजन का अपना तीसरा अर्धशतक लगाया। रहाणे और धवन की बेहतरीन पारियों की बदौलत दिल्ली ने 13वें ओवर में 100 का आंकड़ा पार कर लिया। हालांकि इसी ओवर में शाहबाज अहमद (41 गेंदों में 54 रन, 6 चौके) ने धवन को आउट करते हुए आरसीबी को बड़ी सफलता दिलाई। अजिंक्य रहाणे ने एक छोर संभाले ऱखा और 15वें ओवर की आखिरी गेंद पर इस सीजन का पहला और करियर का 28वां अर्धशतक पूरा करते हुए टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया। 17वें ओवर में अहमद ने दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर को 130 के स्कोर पर आउट करते हुए दिल्ली को तीसरा झटका दिया और मैच का अपना दूसरा विकेट लिया। अजिंक्य रहाणे भी शानदार अर्धशतकीय पारी खेलने के बाद 18वें ओवर में 136 के स्कोर पर चौथे विकेट के रूप में आउट हो गए। अय्यर और रहाणे बेहद खराब शॉट खेलकर आउट हुए, जिससे दबाव एक बार फिर दिल्ली पर आ गया। अंत में ऋषभ पंत ने चौका लगाते हुए 19 ओवर में इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। ऋषभ पंत (8*) और मार्कस स्टोइनिस (10*) ने नाबाद रहकर टीम को दिलाई।



Post a Comment

0 Comments