ADV

सूर्य कुमार यादव और बुमराह के दमदार प्रदर्शन से मुंबई इंडियंस ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 5 विकेटों से हराया

अबूधाबी में खेले गए आईपीएल के 48वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 5 विकेट से हराया और वो अंक तालिका में 16 अंकों के साथ पहले स्थान पर ही हैं। पहले बल्लेबाजी करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 164-6 का स्कोर बनाया, जिसे मुंबई इंडियंस ने 5 विकेट खोकर आखिरी ओवर में हासिल कर लिया।

मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की शुरुआत बेहतरीन रही और उन्होंने पावरप्ले का अच्छे से फायदा उठाते हुए छठे ओवर में ही टीम का स्कोर 50 तक पहुंचाया। देवदत्त पडीक्कल और जोश फिलिप ने मुंबई इंडियंस के गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया। 6 ओवर के बाद आरसीबी का स्कोर 54-0 रहा। आरोन फिंच की जगह टीम में आए फिलिप (24 गेंदों में 33 रन, 4 चौके और एक छक्का) ने काफी अच्छी बल्लेबाजी की, लेकिन वो 8वें ओवर में 71 के स्कोर पर पहले विकेट के रूप में राहुल चाहर की गेंद पर आउट हुए।

फिलिप के आउट होने के पडीक्कल ने अच्छी बल्लेबाजी जारी रखी और 30वीं गेंद पर चौका लगाते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया। इस सीजन में उनका यह चौथा अर्धशतक है। हालांकि दूसरे छोर पर विराट कोहली (14 गेंदों में 9 रन) काफी संघर्ष करते हुए नजर आए और वो 12वें ओवर में बुमराह की गेंद पर 95 के स्कोर पर आउट हो गए। बुमराह का यह आईपीएल में 100वां विकेट भी है। बुमराह का आईपीएल में पहला और 100वां विकेट विराट कोहली ही हैं। 

आरसीबी की टीम एक बार फिर बीच के ओवरों में संघर्ष करती हुई नजर आई। इस बीच 13वें ओवर की आखिरी गेंद पर टीम ने 100 का आंकड़ा पार किया। पडीक्कल ने राहुल चाहर के एक ओवर में दो चौके और एक छक्का लगाते हुए रनों की गति में इजाफा किया। 16वें ओवर में कप्तान किरोन पोलार्ड ने एबी डीविलियर्स (12 गेंदों में 15 रन) को आउट करते हुए आरसीबी को बड़ा झटका दिया। अगले ही ओवर में जसप्रीत बुमराह ने डबल विकेट मेडन डालते हुए शिवम दुबे और फिर पडीक्कल (45 गेंदों में 74 रन, 12 चौके और एक छक्का) को आउट करते हुए बैंगलोर का स्कोर 134-5 कर दिया। 18वें ओवर की पहली गेंद पर क्रिस मॉरिस ने चौका लगाया, लेकिन अगली गेंद पर वो ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर आउट हो गए। आरसीबी ने 19वें ओवर में 150 का आंकड़ा पार किया, लेकिन जो बड़े शॉट चाहिए थे, वो आए ही नहीं। अंतिम ओवर में गुरकीरत सिंह (11 गेंदों में 14 रन) ने दो चौके लगाते हुए स्कोर को 160 के पार लेकर गए और अंत में 20 ओवर के बाद आरसीबी का स्कोर 164-6 रहा। 

आखिरी 5 ओवर में आरसीबी की बल्लेबाजी बुरी तरह लड़खड़ा गई और वो 35 रन ही बना पाए। । मुंबई के लिए जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा 3, तो ट्रेंट बोल्ट, किरोन पोलार्ड और राहुल चाहर ने एक-एक विकेट लिया। 

165 रनों का पीछा करते हुए मुंबई की शुरुआत सधी हुई रही, लेकिन टीम ने पावरप्ले के आखिरी ओवर में क्विंटन डी कॉक (19 गेंदों में 18 रन) का विकेट 37 के स्कोर पर गंवाया और इसके बाद इशान किशन भी ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए और 52 के स्कोर पर वो युजवेंद्र चहल (19 गेंदों में 25 रन) की गेंद पर आउट हो गए थे। 10 ओवर के बाद मुंबई का स्कोर 70-2 रहा, एक समय जब लग रहा था कि मुंबई की टीम वापसी कर रही है, तभी 11वें ओवर में सौरभ तिवारी भी आउट हो गए।

सूर्यकुमार यादव ने एक छोर शानदार तरीके से संभाला और काफी बेहतरीन शॉट भी खेले। मुंबई ने 14वें ओवर में 100 का आंकड़ा पार किया। चहल ने 14वें ओवर में ही कुणाल पांड्या को आउट करते हुए मुंबई का नुकसान 107-4 कर दिया। यादव ने 29वीं गेंद पर शानदार चौका लगाते हुए अर्धशतक पूरा किया। सूर्यकुमार यादव (43 गेंदों में 79 रन) ने बेहतरीन पारी खेलते हुए टीम को जीत के करीब लेकर गए और उन्हें हार्दिक पांड्या (15 गेंदों में 17 रन) का भी अच्छा साथ मिला, लेकिन मॉरिस ने 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर पांड्या को 158 के स्कोर पर आउट किया। सूर्यकुमार यादव ने आखिरी ओवर की पहली गेंद पर चौका लगाते हुए मुंबई को जीत दिलाई।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए मोहम्मद सिराज और युजवेंद्र चहल ने 2-2 विकेट लिए, तो क्रिस मॉरिस को एक विकेट मिला।




Post a Comment

0 Comments