ADV

किंग्स XI पंजाब ने अंतिम गेंद पर दर्ज की जीत, पंजाब ने लगातार 5 मैच हारने के बाद पहला मैच जीता


शाजाह में खेले जा रहे आईपीएल के 31वें मुकाबले में किंग्स XI पंजाब ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 8 विकेट से हराया और लगातार पांच मैचों की हार के बाद पहली जीत हासिल की। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 171-6 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में किंग्स XI पंजाब (Kings XI Punjab) ने आखिरी गेंद पर दो विकेट खोकर जीत हासिल कर ली। केएल राहुल को शानदार बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया है। विराट कोहली RCB के लिए अपना 200वां मैच खेला। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की शुरुआत काफी अच्छी रही और टीम के सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच और देवदत्त पडिक्कल ने 4 ओवरों में 38 रन जोड़े, लेकिन 5वें ओवर की पहली गेंद पर अर्शदीप सिंह ने पडिक्कल (12 गेंदों में 18 रन) को आउट करते हुए RCB को पहला झटका दिया। इस बीच कोहली ने शुरुआत से ही आक्रामक अंदाज अपनाया और छठे ओवर में टीम के स्कोर को 50 के पार लेकर गए। हालांकि सातवें ओवर में मुरुगन अश्विन ने 62 के स्कोर पर आरोन फिंच (18 गेंदों में 10 रन) को बोल्ड करते हुए आरसीबी को दूसरा बड़ा झटका दिया। आरसीबी ने यहां एबी डीविलियर्स की जगह वॉशिंग्टन सुंदर को बल्लेबाजी के लिए ऊपर भेजा, लेकिन यह प्लान बुरी तरह फ्लॉप रहा और वो 14 गेंदों में 13 रन बनाकर 86 के स्कोर पर 11वें ओवर में आउट हो गए। बीच के ओवरों में स्पिनर्स के खिलाफ बैंगलोर टीम के बल्लेबाजों काफी संघर्ष करते हुए देखा गया। इसी वजह से 14वें ओवर में ही टीम ने 100 का आंकड़ा पार किया। 

कप्तान विराट कोहली और शिवम दुबे ने 33 गेंदों में 41 रनों की साझेदारी कर टीम को संभालने का प्रयास किया। 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर दुबे 23 रन बनाकर 127 के स्कोर पर आउट हो गए। इसके बाद 18वें ओवर में मोहम्मद शमी ने एबी डीविलियर्स (2) और विराट कोहली (48 रन, 39 गेंद, 3 चौके) को आउट करते हुए बैंगलोर टीम को बैकफुट पर भेज दिया। क्रिस मॉरिस (8 गेंदों में 25* रन, तीन छ्क्के) और इसुरु उदाना (10*) ने आखिरी ओवर में मिलकर 3 छक्के और एक चौके लगाते हुए टीम के स्कोर 20 ओवरों के बाद 171-6 तक पहुंचाया। किंग्स XI पंजाब के लिए मोहम्मद शमी और मुरुगन अश्विन ने 2-2, तो अर्शदीप सिंह और क्रिस जॉर्डन को एक-एक विकेट मिला।

172 रनों का पीछा करते हुए किंग्स XI पंजाब ने अपनी सलामी जोड़ी ने कोई बदलाव नहीं किया। मयंक अग्रवाल (30*) और केएल राहुल (25*) ने टीम को बेहतरीन शुरुआत दिलाई और छठे ओवर में टीम का स्कोर 50 के पार हो गया। पावरप्ले के बाद KXIP का स्कोर 56-0 रहा। राहुल और अग्रवाल ने पहले विकेट के लिए 8 ओवरों में 78 रन जोड़े, लेकिन युजवेंद्र चहल ने खतरनाक दिख रहे मयंक (25 गेंदों में 45 रन, 4 चौके और 3 छक्के) को आउट करते हुए पंजाब को पहला झटका दिया। पहला विकेट गिरने के बाद रनों की गति में कमी आई, लेकिन 11वें ओवर में केएल राहुल ने दो छक्के लगाते हुए टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचाया। क्रिस गेल ने भी सुंदर के ओवर में दो छक्के लगाते हुए अपनी क्लास दिखाई। राहुल ने 37 गेंदों में 4 छ्क्के और एक चौके की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। दोनों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 42 गेंदों में अर्धशतकीय साझेदारी भी पूरी और टीम को काफी मजबूत स्थिति में पहुंचाया। क्रिस गेल ने सुंदर के ओवर में दो शानदार छक्के लगाते हए टीम का स्कोर 150 के पार लेकर गए और इस बीच यूनिवर्स बॉस ने 38 गेंदों में अपना शानदार अर्धशतक भी पूरा किया। क्रिस गेल ने 45 गेंदों में 53 रनों की पारी खेली, लेकिन आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर वह रन आउट हो गए और मैच बेहद रोमांचक हो गया। आखिरी गेंद पर किंग्स XI पंजाब को 1 रन की जरूरत थी और निकोलस पूरन ने छक्का लगाकर टीम को जीत दिला दी। केएल राहुल 49 गेंदों में 61 रन बनाकर नाबाद रहे।



Post a Comment

0 Comments