ADV

आईपीएल में लसिथ मलिंगा, सुरेश रैना और हरभजन सिंह का जगह कौन खिलाड़ी भर सकता है, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर


आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले लसिथ मलिंगा और लीग में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सुरेश रैना ने दोनों संयुक्त अरब अमीरात में 2020 के सत्र से बाहर हो गए है। इन दोनों के अलावा और हरभजन सिंह, क्रिस वोक्स और जेसन रॉय ने भी टूर्नामेंट से बाहर हो गए है। अब ये देखना है उनकी अनुपस्थिति उनके फ्रेंचाइजी को कैसे प्रभावित कर सकती है।

सुरेश रैना  नंबर 3 पर रैना आमतौर पर चेन्नई सुपर किंग्स के लिए पत्थर में सेट होते हैं, और वह फ्रैंचाइज़ी में अपने दस सीज़न के दौरान सिर्फ एक मैच से चूक गए। वह अब भारत वापस आ गया है, लेकिन टूर्नामेंट के दौरान सुपर किंग्स के शिविर में वापसी हो सकता है। रैना फील्डिंग में भी चुस्त दुरुस्त है और जरूरत पड़ने पर गेंदबाज़ी भी करते थे।

सुपर किंग्स ने उनके लिए एक रिप्लेसमेंट का नाम अभी तक नहीं रखा है, लेकिन महाराष्ट्र और भारत के एक बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़, जिनके बारे में माना जाता है कि उन्होंने इस साल के मार्च में चेपक शिविर में एमएस धोनी को प्रभावित किया था, उसके बारे में बात की जा रही है।  अगर गायकवाड़ पसंदीदा विकल्प नहीं हैं, तो अंबाती रायडू के पास शेन वॉटसन और फाफ डु प्लेसिस के साथ पारी की शुरुआत करने का मौका होगा।


हरभजन सिंह:- हरभजन सिंह को 2018 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पहले क्वालीफायर में धोनी ने गेंदबाज के रूप में इस्तेमाल नहीं किया।  हालांकि, कुल मिलाकर, हरभजन की सटीकता पिछले दो सत्रों में सुपर किंग्स के लिए बरकरार थी। वह अक्सर धोनी के पॉवरप्ले में स्पिनर थे, उन्होंने उस चरण में 8.40 की इकॉनोमी दर से 16 पारियों में 11 विकेट लिए थे। हरभजन सिंह का विकल्प खोजना चेन्नई सुपरकिंग्स के मुश्किल होगा। ऐसे इनके पास अनुभवी लेग स्पिनर पीयूष चावला है और साथ ही साथ रविंद्र जडेजा, सेंटनर, कर्ण शर्मा भी मौजूद है जो चेन्नई सुपरकिंग्स को गेंदबाज़ी के साथ बल्लेबाजी में भी योगदान दे सकते है।


लसिथ मलिंगा आईपीएल इतिहास बीसीसीआई के सबसे सफल गेंदबाज है। मुंबई के पास उनके सेट-अप में शीर्ष गति के विकल्प हैं - ट्रेंट बाउल्ट नई गेंद को स्विंग कर सकते हैं, मिशेल मैकक्लेनाघन ने पावरप्ले में गेंदबाजी की, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या और इस मिश्रण में नाथन कूल्टर नाइल और धवल कुलकर्णी भी हैं।  हालांकि, वे निश्चित रूप से मलिंगा के विशाल अनुभव को मिस करेंगे। मलिंगा आमतौर पर कठिन ओवरों में गेंदबाजी करते हैं - पावरप्ले में और अंतिम ओवरों में। उन्होंने कई बार अपने करिश्माई गेंदबाज़ी से मुम्बई इंडियंस को मैच जिताया है। पिछले साल अंतिम ओवर में एक रन से जीत दिला कर मुंबई इंडियंस को चौथी बार खिताब जिताया था।

Admission Open

मुलिंगा के स्थान पर मुंबई ने जेम्स पैटिनसन को अनुबंधित किया, लेकिन पैटिनसन आईपीएल में पदार्पण नहीं किया है (हालांकि वह कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा रह चुके हैं)।  पैटिंसन अपने साथ अतिरिक्त गति लाते है, जो यूएई में पारंपरिक रूप से सुस्त विकेट पर भी प्रभावी साबित हो सकता है।  क्विंटन डी कॉक और कीरोन पोलार्ड के विदेशी नामों के बीच कुछ शुरुआत के साथ, मैकक्लेनाघन, बोल्ट, कोल्टर-नाइल और पैटिंसन को अन्य दो स्लॉट के लिए मेहनत करनी होगी।

वोक्स का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और नाइट राइडर्स द्वारा डेथ-बॉलिंग ऑलराउंडर के रूप में किया गया था। आईपीएल में उनके 25 में से चौदह विकेट आखिरी पांच ओवर में आए हैं। दिल्ली कैपिटल्स ने वोक्स 
को शामिल किया था। लेकिन वोक्स के जगह दिल्ली कैपिटल्स ने एरिक नार्जे को टीम में शामिल किया है। नॉर्ज़े नियमित रूप से 140kph के गति से गेंदबाजी कर सकते हैं। हो सकता है कि वोक्स की अनुपस्थिति कैपिटल्स के लिए बहुत बड़ा झटका न हो।

जेसन रॉय: वह सफेद गेंद के क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए बहुत प्रभावशाली क्रिकेटर है, लेकिन कैपिटल्स के लिए XI में रॉय के जगह बनाना मुश्किल होता, जिनके पास भारत के प्रमुख खिलाड़ी शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, अजिंक्य रहाणे और श्रेयस अय्यर हैं।  रॉय के स्थान पर ऑस्ट्रेलियाई बाएं हाथ के तेज गेंदबाज़ डैनियल सैम्स को चुनकर टीम ने गेंदबाज़ी मज़बूत कर ली है।

केन रिचर्डसन: ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज़ अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए घर पर ही रहना चाहते थे इसलिए उन्होंने इस बार आईपीएल खेलने से मना कर दिया। लेग स्पिनर एडम ज़म्पा को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के टीम के साथ जोड़ लिया गया। टीम का एक समझदारी भरा कदम माना जा रहा है, क्योंकि यूएई में धीमी पिचों पर सभी मुकाबले खेले जाने वाले है।

हेनरी गर्ने के जगह इस साल कोलकाता नाईट राइडर्स ने क्रिस ग्रीन को शामिल किया है। क्रिस ग्रीन सीपीएल में शानदार गेंदबाजी कर रहे है। कोलकाता के पास तेज़ गेंदबाज़ के रूप में पैट कमिंस और लॉकी फर्ग्यूसन मौजूद है।



Post a Comment

0 Comments