ADV

ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 2-1 हराकर सीरीज़ अपने नाम किया, ग्लेन मैक्सवेल और एलेक्स कैरी ने इंग्लैंड के हाथों से मैच छीन लिया


ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने बेहद रोमांचक मुकाबले में वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड के मैदान में तीन विकेट से हराकर सीरीज़ को 2-1 से अपने नाम कर लिया। सिरीज़ के पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 19 रन से हराया था जबकि दूसरे मैच में उसे 24 रनों से हार का सामना करना पड़ा था।

इंग्लैंड टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए जॉनी बैरिस्टो के शतक की बदौलत सात विकेट पर 302 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया के सामने मुश्किल लक्ष्य रखा था। बैरिस्टो के अलावा सैम बिलिंग्स ने 57 और क्रिस वोक्स के 39 गेंदों पर बनाए नाबाद 53 रन बनाकर अहम योगदान दिया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 18 गेंदों में 21 रन बनाने थे। एक छोर पर थे तूफ़ानी बल्लेबाजी करते हुए छक्कों की बरसात कर शतक बना चुके ग्लैन मैक्सवेल और दूसरे छोर पर एलेक्स कैरी भी शतक पूरा कर चुके थे। जीत ऑस्ट्रेलियाई मुठ्ठी में लगी रही थी लेकिन तभी इंग्लिश कप्तान ऑइन मोर्गन नें आदिल राशिद को गेंद थमाई, तीसरी ही गेंद पर राशिद की स्पिन से मैक्सवेल चकमा खा गए और धीमी गेंद पर शार्ट मिडविकेट पर कुरन को कैच थमा बैठे।

Admission Open

अब ऑस्ट्रेलियाई की नज़र एलैक्स कैरी पर टिकी थीं लेकिन अगले ही ओवर में जोफ्रा आर्चर की गेंद पर मार्क वुड ने थर्डमैन पर अविश्वसनीय कैच लपक कर मैच का पलड़ा इंग्लैंड की ओर झुका दिया। अब छह गेंदों पर 10 रनों का लक्ष्य सामने था लग रहा था राशिद की गुगली के सामने मिचले स्टार्क फँस जाएंगे लेकिन पहले ही गेंद पर स्टार्क ने छक्का लगा दिया और चौथी गेंद पर चौके के साथ ऑस्ट्रेलिया के लिए मैच के साथ साथ सिरीज़ भी जीत लिया।

ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए जीत भले स्टार्क के बल्ले से निकली हो लेकिन टीम को यहां तक पहुंचाने काम मैक्सवेल और कैरी की जोड़ी ने किया। दोनों की साझेदारी तब शुरू हुई जब ऑस्ट्रेलिया ने महज 73 रनों पर पाँच विकेट गिरा लिए था.
यहां इंग्लिश कंडीशंस में वापसी आसान नहीं थी लेकिन ग्लैन मैक्सवेल ने एलैक्स कैरी के साथ करीब 30 ओवरों में 212 रन जोड़कर इंग्लैंड के हाथों से जीत छीन ली।

मैक्सवेल ने महज 90 गेंदों पर चार चौके और सात छक्के की मदद से 108 रन बना दिए जबकि कैरी ने 114 गेंदों पर सा चौके और दो छक्कों की मदद से 106 रन बनाए। इस जीत में अहम योगदान देने वाले ग्लैन मैक्सवेल को 'मैन ऑफ़ द मैच' और 'प्लेयर ऑफ़ द सिरीज़' का पुरस्कार भी दिया गया।



Post a Comment

0 Comments