ADV

सुरेश रैना ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की


सुरेश रैना ने शनिवार (15 अगस्त) को एमएस धोनी के साथ औपचारिक रूप से सभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। CSK के ऑलराउंडर ने अपने कप्तान की तरह इसे इंस्टाग्राम में आधिकारिक पोस्ट किया।

चेन्नई सुपर किंग्स की जोड़ी, हालांकि, आगामी आईपीएल 2020 में खेलने की उम्मीद है, जिसके लिए दोनों यूएई के लिए टीम के प्रस्थान से पहले एक प्रशिक्षण शिविर के लिए चेन्नई पहुंचे।
Admission Open

अपने 13 साल के उच्चतम स्तर पर, रैना T20I शतक बनाने वाले पहले भारतीय बन गए और इसके साथ ही, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में शतक बनाने वाले देश के पहले व्यक्ति बन गए।  हालाँकि उनका टेस्ट करियर अल्पकालिक और स्टार्ट-स्टॉप था, लेकिन उन्होंने भारत के लिए 18 टेस्ट, 226 एकदिवसीय और 78 T20I मैच खेले और क्रमशः 768, 5615 और 1605 रन बनाए।  उनके नाम टेस्ट और टी 20 आई में प्रत्येक के नाम 36 वनडे विकेट भी हैं।

भारत के 2004 अंडर -19 विश्व कप के पक्ष में, रैना ने जुलाई 2005 में, श्रीलंका के खिलाफ, 19 साल की उम्र में अपना एक दिवसीय डेब्यू किया था, हालांकि उन्हें अपने टेस्ट डेब्यू के लिए पांच और साल इंतजार करना पड़ा, जो संयोग से उसी के खिलाफ आया था जुलाई 2010 में। रैना ने टेस्ट पदार्पण पर शतक की दुर्लभ उपलब्धि हासिल की, और वह 2011 विश्व कप विजेता भारतीय पक्ष का भी हिस्सा था।

रैना को भारतीय सर्किट में सबसे बेहतरीन क्षेत्ररक्षकों में से एक माना जाता था।  अक्सर स्टैंड-इन कप्तान के रूप में कार्य करते हुए, रैना ने वेस्टइंडीज में एकदिवसीय श्रृंखला में 3-2 से जीत के साथ भारत का नेतृत्व किया, 2011 विश्व कप के तुरंत बाद, धोनी ने श्रृंखला के लिए आराम दिया और नामित कप्तान गौतम गंभीर की वजह से बाहर हो गए। उन्होंने 2014 में बांग्लादेश पर 2-0 की जीत के लिए एक अनुभवहीन भारतीय पक्ष का नेतृत्व किया, जिसमें सभी वरिष्ठ खिलाड़ियों को आराम दिया गया था।

टेस्ट के लिए चयनकर्ताओं के रडार से गिरने के बाद, मुख्य रूप से शॉर्ट बॉल के खिलाफ संघर्ष के कारण, रैना को ऑस्ट्रेलिया के 2014-15 के दौरे पर लगभग दो साल बाद वापस बुला लिया गया था और धोनी के रिटायरमेंट के बाद और विराट कोहली के नेतृत्व में भारत के पहले गेम में वापसी की।

रैना 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला में अपनी वनडे वापसी करने वाले थे, लेकिन चिकनगुनिया के कारण बाहर हो गए थे।  उन्होंने आखिरी बार इंग्लैंड के 2018 दौरे पर दो छोटे प्रारूपों में भारत का प्रतिनिधित्व किया था।  2017 में, रैना को BCCI की वार्षिक अनुबंध सूची से हटा दिया गया था।

 रैना और धोनी दोनों 19 सितंबर को होने वाले आईपीएल में सीएसके के लिए 19 सितंबर से एक्शन करते नजर आएंगे।

Post a Comment

0 Comments