ADV

बीसीसीआई के पूर्व महाप्रबंधक ने सौरव गांगुली को नई राज्य इकाइयों में क्रिकेट में सुधार करने के लिए कई उपायों का सुझाव दिया


बीसीसीआई के पूर्व महाप्रबंधक (खेल विकास) रत्नाकर शेट्टी ने बीसीसीआई की नई राज्य इकाइयों में क्रिकेट में सुधार के लिए कई उपायों का सुझाव दिया है, जिन्हें 2016 में लोढ़ा सुधारों के अनिवार्य होने के बाद पूर्ण सदस्यता दी गई है।

BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली को एक ई-मेल में शेट्टी ने लिखा है: "प्रिय सौरव, शुरुआत में, मुझे इस तथ्य की सराहना करनी चाहिए कि BCCI के तीन प्रमुख पदाधिकारियों ने जिम्मेदारी ली है  नए राज्यों में (2016 के पूर्व में पूर्ण सदस्यों के अलावा) क्रिकेट के विकास और संवर्धन की योजना बनाना और उसे लागू करना।

Admission Open

आपको यह जानने में दिलचस्पी होगी कि सिक्किम और मणिपुर 1997 में अफलिएटेड थे जबकि मेघालय, नागालैंड, बिहार और अरुणाचल प्रदेश 2008 में अफलिएटेड का दर्जा दिया गया था। 2018 में उत्तराखंड, पुदुचेरी और मिजोरम को अफलिएटेड का दर्जा दिया गया।

“पिछले 22 वर्षों में, सिक्किम और मणिपुर ने अपने राज्य में स्थानीय क्रिकेट को बढ़ावा देने और विकसित करने के लिए बहुत काम किया है।  सभी राज्यों में से, मेघालय और नागालैंड ने अच्छा प्रदर्शन किया है।  उनके पास जगह और बुनियादी ढांचे में एक विकास की संरचना है।

2017 से पहले बीसीसीआई ने उनकी मदद के लिए क्या किया?  नए राज्यों के साथ-साथ सिक्किम और मणिपुर बीसीसीआई के घरेलू जूनियर टूर्नामेंट में खेले और उन्हें वित्तीय सहायता भी दी गई।  हमने 2010 में प्रत्येक राज्य इकाइयों को 50 लाख रुपये दिए थे। दुर्भाग्य से, उनमें से अधिकांश लेखा परीक्षित खातों और उपयोग प्रमाणपत्र (मेघालय और नागालैंड को छोड़कर) प्रस्तुत करने में विफल रहे।


"बीसीसीआई के पैसे का दुरुपयोग किया गया था और वे बीसीसीआई द्वारा दिए गए पिछले फंडों के लेखा परीक्षित खातों की अनुपस्थिति में नए फंड का दावा नहीं कर सकते थे।  सिक्किम, नगालैंड और मणिपुर जैसी राज्य टीमों में राज्य के बाहर के खिलाड़ी शामिल थे, जो उन्हें छात्रों के रूप में दिखाते थे (इनमें से अधिकांश को खेलने के लिए भुगतान किया गया था)।  इस प्रकार, स्थानीय क्रिकेट विकसित हुआ।

बीसीसीआई के तत्कालीन अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने उत्तर पूर्वी राज्यों का दौरा किया और शिलांग और दीमापुर में इनडोर अकादमियों का प्रस्ताव रखा।  योजनाएं तैयार की गईं और प्रत्येक केंद्र के लिए 5 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया गया।

 अब बीसीसीआई क्या कर सकता है?

1. स्थानीय क्रिकेट का विकास - राज्य इकाइयों को लड़कों और लड़कियों के लिए 16 और अंडर 19 के लिए स्कूल क्रिकेट शुरू करना चाहिए।

2. इंटर-स्कूलों के टूर्नामेंट के अंत में, 25 संभावित खिलाड़ियों को चुनें और पूर्व भारतीय क्रिकेटरों की मदद से एक कोचिंग सुविधा चलाएं और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) पूल से फिजियोथेरेपिस्ट और प्रशिक्षकों को भी शामिल करें।

3. राज्य को दी जाने वाली प्रत्येक निधि का हिसाब होना चाहिए और उन्हें सहायक दस्तावेजों के साथ उपयोग प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

4. इन सभी राज्यों में एक इनडोर अकादमी स्थापित करें - सीधे बीसीसीआई द्वारा की जाए।  राज्य इकाइयों को उसी के लिए भूमि की पहचान करनी चाहिए।

5. राज्य की टीमों को स्थानीय प्रतिभा को प्राथमिकता देनी चाहिए, अन्यथा उन्हें संबद्धता देने का पूरा उद्देश्य पराजित हो जाएगा। "

“बीसीसीआई को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि तीन से अधिक अतिथि खिलाड़ी आयु वर्ग के टूर्नामेंट में न खेलें।  अन्य सभी खिलाड़ी अपने अधिकार क्षेत्र में पैदा हुए होंगे या उन्हें उस राज्य में अधिवासित होना चाहिए। "मुझे आशा है कि आप दिल्ली में दर्ज पुलिस मामलों से अवगत हैं जहाँ एक NE राज्य संघ से जुड़ा एक व्यक्ति NE राज्यों के लिए जूनियर खिलाड़ियों की भर्ती के लिए एक एजेंट के रूप में कार्य कर रहा था। (BCCI ACU भी उस जाँच का हिस्सा था)।  पिछले साल, मैंने उत्तराखंड की देखभाल की और हमने निर्णय लिया कि सभी आयु वर्ग की टीमों के लिए, केवल राज्य में पैदा होने वाले लड़के और लड़कियों की पात्रता होगी। इसने अद्भुत काम किया और स्थानीय क्रिकेटर बहुत खुश थे क्योंकि उन्हें अपने राज्य के लिए खेलने का मौका मिला।

6. पिछले साल, बीसीसीआई, मुझे बताया गया है, खर्चों के लिए दिशानिर्देश दिए गए हैं और उनका पालन किया जाता है।

7. बिहार सहित सभी नए राज्यों में, यह उचित है कि BCCI चयनकर्ताओं, कोचों और सहायक कर्मचारियों की नियुक्ति करे।

8. हर आयु वर्ग के लिए, 25 सबसे प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के लिए एक विशेष शिविर इन नए राज्यों से लिया जाता है और एनसीए उसी का संचालन कर सकता है।

9. शेट्टी के विस्तृत ई-मेल के निष्कर्ष के अनुसार, बीसीसीआई इन इकाइयों को क्रिकेट उपकरणों, टीम के कपड़ों और होटल और टीमों की हवाई यात्रा द्वारा खरीद सकता है।





Post a Comment

0 Comments