ADV

वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को 4 विकेट से हराया, तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बनाई

West Indies won by 4 Wickets 

इंग्लैंड:- कोरोना वायरस के कारण जहां पूरी दुनिया मे क्रिकेट चार महीने से बंद था, वहीं इंग्लैंड ने क्रिकेट को वापस लाने के लिए अनोखा तरीका ढूंढ निकाला। कोरोना काल के बीच हो रहे टेस्ट मुकाबले में बहुत कुछ बदला-बदला सा दिखा। टेस्ट मैच तो हुआ लेकिन दर्शक नही दिखे, विकेट तो गिरी लेकिन जश्न नही हुआ और तो और गेंद चमकाने के लिए खिलाड़ियों ने लार के जगह पसीने के इस्तेमाल ही करना पड़ा। इस मुकाबले में कई ऐसे मौके भी आये जहाँ खिलाड़ी अपने आप को हाई फाइव करने से, हाथ मिलाने से रोक नही पाए।

Admission Open

साउथम्पटन में खेले जा रहे पहले टेस्ट मुकाबले में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। टॉस के बाद वेस्टइंडीज के कप्तान जैसन होल्डर भूल गए थे और उन्होंने इंग्लैंड के कार्यवाहक कप्तान बेन स्टोक्स से हाथ मिलाने के बढ़ने लगे, इसपर बेन स्टोक्स ने जैसन होल्डर की चुटकी भी ले ली और कहा कि लगता है कि आप भूल गए की अभी कौन सा दौर चल रहा है। क्रिकेट के वापसी के बाद इस टेस्ट में कई रिकॉर्ड भी देखने को मिला। जैसन होल्डर ने दोनों पारी में कार्यवाहक कप्तान स्टोक्स को चलता किया। बेन स्टोक्स 4 हज़ार और 150 विकेट लेने दूसरे सबसे तेज़ आल राउंडर बने।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम की शुरुआत अच्छी नही रही और इंग्लैंड ने पहली पारी में सभी विकेट खोकर 204 रन ही बना सकी। उनके सलामी बल्लेबाज सिबली बिना खाता खोले ही गेब्रियल का शिकार बने। इंग्लैंड के लिए पहली पारी में बेन स्टोक्स ने 43, जॉस बटलर ने 35, डोमिनिक बेस ने 31, बर्न्स ने 30, डेनली ने 18, ओली पोप ने 12, जैक करौले ने 10, जेम्स एंडरसन ने 10, मार्क वुड ने 5, और आर्चर अपना खाता भी नही खोल पाए। वेस्टइंडीज के लिए कप्तान जैसन होल्डर ने 42 देकर 6 और गेब्रियल ने 64 रन देकर 4 बल्लेबाज़ों को पवेलियन भेजा।


वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 318 रन बनाए और 114 रनों के बढ़त हासिल किया। वेस्टइंडीज के तरफ से पहली पारी में दो अर्धशतक लगे। वेस्टइंडीज के लिए ब्रैथवेट ने 65, कैम्पबेल ने 28, होप ने 16, ब्रुक्स ने 34, चेस ने 47, ब्लैकवुड ने 12, डाउरिच ने 61, जैसन होल्डर ने 5, जोसफ ने 18, केमार रोच ने 1 और गैब्रियल ने 4 रन बनाए। इंग्लैंड के लिए गेंदबाज़ी करते हुए स्टोक्स ने 49 रन देकर 4, एंडरसन ने 60 रन देकर 3, डोमिनिक बेस ने 51 रन देकर 2, और वुड ने 71 रन देकर 1 विकेट लिए।

114 रनों से पीछे रहने के बाद इंग्लैंड ने दूसरी पारी में इंग्लैंड ने मज़बूत शुरुआत की और दूसरी पारी में इंग्लैंड ने 313 रन बनाए। बर्न्स ने 42, सिबली ने 50, डेनली ने 29, करौले ने 76, बेन स्टोक्स ने 46, पोप ने 12, बटलर ने 9, बेस ने 3, आर्चर ने 23, वुड ने 2 और एंडरसन ने 4 रन बनाए। वेस्टइंडीज के लिए गैब्रियल ने दूसरी पारी में भी उम्दा प्रदर्शन किया। गैब्रियल ने 75 रन देकर 5, अल्जारी जोसफ ने 45 रन देकर 2, चेस ने 71 रन देकर 2 और होल्डर ने 49 रन देकर 1 विकेट लिए।


दूसरी पारी में वेस्टइंडीज ने 200 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए खराब शुरुआत की। वेस्टइंडीज की टीम ने महज़ 7 रनों पर ही अपना पहला विकेट ब्रेथवेट के रूप और दूसरा विकेट ब्रुक्स के रूप में गंवा दिया। होप ने 27 रनों के स्कोर पर तीसरा विकेट गंवाया। इसके बाद वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने संभल कर बल्लेबाज़ी की और स्कोर को 100 रनों तक पहुँचायाही था कि चेस के रूप में चौथा झटका लगा। पांचवें विकेट के लिए 68 रनों की साझेदारी हुई। 168 के स्कोर पर डाउरिच के रूप में पांचवा विकेट गिरा। लगातार कुछ अंतराल पर विकेट गिरने के बाबजूद ब्लैकवुड ने एक छोर संभाले रखा और टीम को जीत की ओर आगे बढ़ाते रहे। लेकिन 189 के स्कोर पर ब्लैकवुड के रूप छठा विकेट गिरा। ब्लैकवुड शतक से महज़ पांच रन दूर रह गए। वेस्टइंडीज के लिए ब्रेथवेट ने 4, होप ने 9, ब्रुक्स ने 0, चेस ने 37, डाउरिच ने 20, ब्लैकवुड ने 95, जैसन होल्डर ने 14 और कैम्पबेल ने 8 रन बनाकर मुकाबले को जीत लिया। 1996 के बाद वेस्टइंडीज की टीम इंग्लैंड में इंग्लैंड को तीसरी बार हराया। इंग्लैंड के लिए आर्चर ने 45 रन देकर 3, बेन स्टोक्स ने 2, और वुड ने 1 विकेट लिए।


Post a Comment

2 Comments

  1. Replies
    1. Thank you for your support. For further updates please visit our website. www.kridanews.com

      Delete