ADV

आईसीसी ने क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग टूर्नामेंट को इंग्लैंड-आयरलैंड श्रृंखला के साथ शुरुआत करने का ऐलान किया

Top-Seven teams from the Super League and India (hosts) will qualify directly for the 2023 World Cup

इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच 30 जुलाई से शुरू होने वाली आगामी एकदिवसीय श्रृंखला, आधिकारिक तौर पर क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग की शुरुआत करेगी, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने सोमवार (27 जुलाई) को पुष्टि की।

30 जुलाई से इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच शुरू होने वाली 3 मैचों की वनडे सीरीज के साथ ही आईसीसी के इस टूर्नामेंट की शुरुआत होगी। पहले यह टूर्नामेंट मई 2020 से मार्च 2022 तक खेले जाने वाला था, लेकिन कोविड 19 के कारण यह 30 जुलाई से शुरू हो रहा है।

2023 आईसीसी वर्ल्ड कप की क्वालिफिकेशन के लिए 13 टीमों के बीच यह टूर्नामेंट खेला जाएगा। आयोजनकर्ता होने के कारण भारतीय टीम ने 2023 वर्ल्ड कप के लिए सीधे तौर पर क्वालिफाई कर लिया है।

Admission Open

इस टूर्नामेंट में सभी टीम को 8 सीरीज खेलनी है, जिसमें 4 घर में और 4 सीरीज घर के बाहर जाकर खेलनी होंगी। इस लीग में हर सीरीज 3 मैचों की होगी, जिसमें जीतने वाली टीम को 10 अंक मिलेंगे, तो टाई/परिणाम नहीं निकले पर 5 अंक मिलेंगे। यह टूर्नामेंट 13 टीमों के बीच खेला जाएगा, जिसमें भारत, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, वेस्टइंडीज, आयरलैंड, जिम्बाब्वे, नीदरलैंड्स और श्रीलंका शामिल हैं। लीग स्टेज के बाद भारत के अलावा 7 और टीमें 2023 आईसीसी वर्ल्ड कप के लिए सीधे क्वालिफाई कर जाएंगी।

इसके अलावा बची हुई 2 टीमों का चयन 2023 आईसीसी वर्ल्ड कप क्वालीफायर के जरिए होगा। इसमें आईसीसी वर्ल्ड कप सुपर लीग के अंतिम 5 स्थान पर रहने वाली टीमों को भी मौका मिलेगा।

आईसीसी वर्ल्ड कप सुपर लीग में भारत को अपने घर में अफगानिस्तान, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज खेलनी है। इसके अलावा बाहर जाकर भारत को ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, श्रीलंका और जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज खेलनी है। इस बीच भारत को पाकिस्तान, बांग्लादेश, आयरलैंड और नीदरलैंड्स के खिलाफ कोई सीरीज नहीं खेलनी है।


Post a Comment

0 Comments