ADV

रुट के दोहरे शतक से इंग्लैंड को बढ़त, न्यूज़ीलैंड पाँच रन से पीछे पर आठ विकेट शेष


हैमिल्टन:- कप्तान जो रूट के तीसरे दोहरे शतक की बदौलत इंग्लैंड ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन 476 रन बनाकर न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी के आधार पर 101 रन की बढ़त हासिल की और मैच जीतकर दो मैचों की श्रृंखला बराबर करने की उम्मीद जीवंत रखी।

रूट (226) ने ओली पोप (75) के साथ छठे विकेट के लिए 193 रन की साझेदारी की। इंग्लैंड की टीम चौथे दिन चाय से ठीक पहले आउट हो गई। न्यूजीलैंड की ओर से तेज गेंदबाज नील वैनगर ने 124 रन पर पांच विकेट चटकाए। उन्होंने पारी में नौवीं बार पांच या इससे अधिक विकेट हासिल किए।

इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक दो विकेट पर 96 रन बनाए। श्रृंखला जीतने के लिए न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को अब लंबे समय तक क्रीज पर टिककर इंग्लैंड को जीत से रोकना होगा और इसमें बारिश से उन्हें मदद मिल सकती है क्योंकि मंगलवार को बारिश की भविष्यवाणी की गई है।
न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में सलामी बल्लेबाजों जीत रावल (00) और टाम लैथम (18) के विकेट 28 रन तक गंवा दिए। रावल पिछली 10 पारियों में छह बार दोहरे अंक में पहुंचने में नाकाम रहे हैं। कप्तान केन विलियमसन (37) और रोस टेलर (31) ने हालांकि इसके बाद 68 रन की अटूट साझेदारी करके दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड के गेंदबाजों को और सफलता हासिल नहीं करने दी। न्यूजीलैंड की टीम अब भी पांच रन से पिछड़ रही है जबकि उसके आठ विकेट शेष हैं। 



इस पारी से पहले रूट खराब फार्म से जूझ रहे थे और जुलाई से पिछली 14 पारियों में सिर्फ 26.5 के औसत से 321 रन बना पाए थे। उन्होंने अपना पिछला शतक फरवरी में वेस्टइंडीज के खिलाफ जड़ा था। रूट का यह तीसरा दोहरा शतक है। इससे पहले वह 2016 में पाकिस्तान के खिलाफ 254 और 2014 में लार्ड्स में श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 200 रन की पारियां खेल चुके हैं। रूट ने केविन पीटरसन के तीन दोहरे शतक की बराबरी की लेकिन वह वाल्टर हैमंड और एलिस्टेयर कुक से पीछे हैं जिन्होंने इंग्लैंड के लिए पांच-पांच दोहरे शतक जमाए।

इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत पांच विकेट पर 269 रन से की। न्यूजीलैंड के गेंदबाज पहले सत्र में कोई सफलता हासिल नहीं कर पाए। पोप चौथे दिन आउट होने वाले पहले बल्लेबाज रहे। वह वैगनर की बाउंसर को पुल करने की कोशिश में डीप मिडविकेट पर रावल को कैच दे बैठे।

रूट भी एक ओवर बाद बायें हाथ के स्पिनर मिशेल सेंटनर (88 रन पर एक विकेट) की गेंद पर डीप कवर में हेनरी निकोल्स को कैच दे बैठे। रूट के आउट होने के बाद वैगनर ने क्रिस वोक्स (00), जोफ्रा आर्चर (08) और स्टुअर्ट ब्राड (00) को जल्दी पवेलियन भेजकर इंग्लैंड की पारी का अंत किया। 

PTI

Post a Comment

0 Comments