ADV

भारत ने 203 रनों के बड़े अंतर से अफ्रीका को हराया, इस मैच में टूटे कई रिकॉर्ड और कई कीर्तिमान बनाएं गए।


भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच विशाखापट्नम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 203 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया। 
रोहित शर्मा ने बतौर ओपनर दोनों पारियों में शतक लगाया, रविचंद्रन अश्विन ने 66 मैच में मुरलीधरन के 350 विकेट की बराबरी कर ली। रोहित शर्मा एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले बल्लेबाज बन गए। इस जीत के साथ विराट कोहली ने बतौर कप्तान 29वीं जीत हासिल की। जडेजा सबसे तेज़ 200 विकेट लेने वाले बाएं हाथ के गेंदबाज बने। ऐसे कई रिकॉर्ड टूटे और नए कीर्तिमान बनाए गए।

भारत के लिए कप्तान कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। भारत ने पहली पारी में 7 विकेट पर 502, और दूसरी पारी में 4 विकेट 323 रन बनाकर पारी को घोषित कर दिया।
टेस्ट क्रिकेट में पहली बार रोहित शर्मा को पारी को शुरुआत करने का मौका मिला और इस मौके को भुनाते हुए पहली पारी 176 रन और दूसरी पारी में 127 रन बनाकर अपनी दाबेदारी को मजबूत कर दिया। बतौर ओपनर रोहित शर्मा दोनों पारियों में शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने और उन्हें मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार का दिया दिया गया।
वही उनके साथी ओपनर मयंक अग्रवाल ने पहली पारी में दोहरा शतक के बदौलत 215 रन बनाए। वही दूसरी पारी में चेतेश्वर पुजारा ने 81,  जडेजा ने 40, कोहली ने 31 और रहाणे ने 27 रन बनाए।
दक्षिण अफ्रीका के लिए पहली पारी में केशव महाराज ने 3 और दूसरे पारी में 2 विकेट लिए।

दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी शानदार बल्लेबाजी करते हुए 431 रन बनाए और पहली पारी में 71 रनों से पीछे राह गए। दक्षिण अफ्रीका के लिए पहली पारी में एल्गर ने 160, डी कॉक ने 111 औऱ फाफ डु प्लेसिस ने 55 रन बनाए पर दूसरी पारी में कोई भी बल्लेबाज टिक कर नही खेल पाया और मात्र 191 रनों पर पूरी टीम ऑल आउट हो गयी। जिसमे निचले क्रम के बल्लेबाजों ने अपना योगदान दिया। डीन पिएडत ने अपना पहला अर्धशतक बनाया। पिएडत ने 56, मुथुस्वामी ने 49 रन पर नाबाद रहे। उसके अलावा मरकर्म ने 31 रन बनाए।

इस मैच में रविचंद्रन अश्विन ने मुरलीधरन के 350 विकेट के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। दोनों ने 66 वें मैच ने यह उपलब्धि हासिल कर ली। वही जडेजा ने भी अपना 200 विकेट पूरा किया।
पहली पारी में रविचंद्रन अश्विन ने 7, जडेजा ने 2 विकेट लिए। दूसरी पारी में शमी ने 5, जडेजा ने 4, और अश्विन ने 1 विकेट लेकर मैच को आसानी से जीत लिया।


Post a Comment

0 Comments